Dry Hair Home Remedies: रेशम जैसे सिल्की और मुलायम दिखेंगे बाल, आजमाएं ये घरेलू उपाय

Balo Ko Silky Kese Banaye In Hindi: सुंदर और मुलायम बालों को पाने में घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानें कुछ बेहतरीन नुस्खों के बारे में।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 13 Aug 2024 12:52 PM GMT
Dry Hair Home Remedies: रेशम जैसे सिल्की और मुलायम दिखेंगे बाल, आजमाएं ये घरेलू उपाय
X

Dry Hair Home Remedies (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Hair Care Tips In Hindi: रूखे और बेजान बाल किसी को भी पसंद नहीं होते। साथ ही यह देखने में भी अच्छे नहीं लगते हैं। प्रदूषण, धूल-म‍िट्टी, बदलते मौसम का भी बुरा असर बालों पर पड़ता है, जिस वजह से वह ड्राई (Dry Hair) और डैमेज (Damage Hair) नजर आने लगते हैं। इसके अलावा बेकार डाइट, कम पानी का सेवन समेत अन्य वजहों से भी बालों की हेल्थ (Hair Health) खराब हो जाती है। इस समस्या को खत्म करने के लिए सैलून में जाकर आप हेयर ट्रीटमेंट्स (Hair Treatments) भी ले सकते हैं। लेकिन अगर आप महंगे हेयर ट्रीटमेंट्स पर पैसे नहीं खर्च करना चाहते हैं तो घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं।

सुंदर और मुलायम बालों को पाने में घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। ऐसी कई होम रेमेडीज (Home Remedies For Dry Hair) हैं, जो रूखे और बेजान बालों की समस्या से छुटकारा दिलाकर बालों को हेल्दी और शाइनी बनाते हैं। आइए जानते हैं सिल्की और शाइनी बालों के लिए 4 घरेलू उपाय, जिन्हें हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) में जरूर शामिल करना चाहिए।

1- भिंडी जेल (Bhindi Gel)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों को सुपर शाइनी और सिल्की बनाने के लिए आप भिंडी जेल (Bhindi Gel For Hair) का इस्तेमाल कर सकते हैं। भिंडी जेल (Okra Gel) के इस्तेमाल से आपको सैलून जैसे ही रिजल्ट्स घर पर मिल जाएंगे। इसे हाथों की मदद से बालों की जड़ों से लेकर निचले हिस्से तक लगाएं। 5 से 10 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे बालों में 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद अपने बालों को नॉर्मल पानी या जरुरत लगने पर माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपको एक बार में ही बेहद अच्छे रिजल्ट दिखेंगे।

2- एलोवेरा जेल और दही का मास्क (Aloe Vera Gel And Curd Hair Mask)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने के लिए एलोवेरा जेल और दही दोनों ही बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए आप इन दोनों चीजों का हेयर मास्क (Hair Mask) लगा सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, 3 बड़े चम्मच दही और थोड़ा सा नारियल तेल मिला लें। इसके बाद इसे बालों में अप्लाई करें और 30 मिनट के बाद नॉर्मल पानी और माइल्ड शैंपू से इसे धो लें। इसके बाद आपको कंडीशनर लगाने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी।

3- मेथी दाना और नारियल तेल (Fenugreek Seeds And Coconut Oil)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों को प्राकृतिक तौर पर मुलायम बनाने के लिए आप मेथी दाने का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हेयर ग्रोथ के साथ ही हेयर फॉल की समस्या को भी कम करने के लिए जाने जाते हैं। इसके लिए नारियल के तेल में थोड़े मेथी के दाने डालकर अच्छे से उबाल लें। जब तेल का रंग बदल जाए तो इसे आंच पर से उतार लें। जब तेल ठंडा हो जाए तो इसे बालों और जड़ों में अप्लाई करें। इसे ओवरनाइट भी लगाकर छोड़ सकते हैं। अगली सुबह शैंपू से बालों को धो लें। इस तेल के उपयोग से बाल मुलायम होने लगेंगे।

4- प्‍याज का रस (Onion Juice)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बाल अगर रूखे और डैमेज नजर आने लगे तो उसमें खोई हुई चमक वापस लाने के लिए प्याज का रस भी लगा सकते हैं। पहले एक प्याज के रस को एक कटोरी में निचोड़कर निकाल लें। इसके बाद प्‍याज के रस को स्‍कैल्‍प पर लगाकर माल‍िश करें। आधे घंटे बाद पानी और माइल्‍ड शैंपू से स‍िर धो लें। इस उपाय से भी बाल खूबसूरत और शाइनी बनेंगे।

Shreya

Shreya

Next Story