×

Arthritis Pain : सर्दियों में गठिया दर्द और सूजन से आराम दिलाएंगे ये तरीके, जरूर करें फॉलो

Arthritis Pain : सर्दी के मौसम में कहीं लोगों को गठिया दर्द की समस्या बहुत बढ़ जाती है और सूजन आ जाने से वह दर्द का सामना करते हैं। एक्सरसाइज और बेहतरीन डाइट की मदद से इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 23 Nov 2023 6:26 AM GMT
Arthritis Pain
X

Arthritis Pain

Arthritis Pain : सर्दियों में कई लोगों को गठिया दर्द की परेशानी होती है जिससे वह शरीर में जकड़न महसूस करते हैं। इसके कारण कई तरह की असुविधा होती है और आने वाली सूजन शरीर की एनर्जी को कम करने का काम करती है। इससे व्यक्ति बहुत ज्यादा दर्द से गुजरता है। सर्दियों में होने वाली दर्द, सूजन और थकान किसी की भी हालत खराब कर सकती है। इससे इम्यूनिटी कमजोर होती है जिससे टिश्यू में दिक्कत आती है। टिश्यूज में दिक्कत होने के चलते जोड़ों में दर्द होता है। आज हम आपको इससे बचने के कुछ तरीकों के बारे में बताते हैं।

सर्दियों में रहें एक्टिव

अगर आप गठिया के मरीज है तो सर्दियों के दिनों में आपका एक्टिव रहना बहुत जरूरी है। रोजाना एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत रहती हैं और इससे कठोरता और थकान कम रहती है। रोजाना कम से कम 45 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें इससे जोड़ों के स्वास्थ्य में सुधार आएगा। खुद को एक्टिव रखने के लिए आप स्ट्रेचिंग की मदद ले सकते हैं। व्यायाम करते समय ज्यादा स्ट्रेचिंग ना करें। सूजन की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसे कम करने के लिए व्यायाम के साथ सही डाइट लेना बहुत जरूरी है। आप जो भी खाते हैं सर्दियों के महीने में इसका आपके शरीर पर असर दिखाई देता है।

फॉलो करें ये डाइट

गठिया के मरीजों को अपनी डाइट में नेचुरल फूड आइटम ज्यादा रखना चाहिए। इन फूड आइटम्स में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सूजन को कम करने का काम करते हैं और इससे जोड़ों के दर्द में रहता भी मिलती है। आप अपनी डाइट में जामुन, मछली, पत्तेदार सब्जियां, नट्स जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में जो पोषक तत्व पाए जाते हैं वह शरीर की सूजन को कम करने का काम करते हैं जिस व्यक्ति को दर्द में राहत मिलती है।

जंक से परहेज

अगर आप खुद को गठिया के दर्द से बचना चाहते हैं तो जंक फूड से बिल्कुल दूर रहे। रिफाइंड फूड आइटम के साथ कैफीन, चीनी और शराब जैसी चीजों से परहेज करें क्योंकि यह सूजन को बढ़ाने का काम करते हैं। पिज़्ज़ा, बर्गर, सैंडविच और बाहर मिलने वाले जंक फूड आइटम जितना कम खाएं उतना आपके लिए अच्छा रहेगा क्योंकि ये आपके शरीर के कार्बोहाइड्रेट को बढ़ाने का काम करते हैं जिससे सूजन प्रभावित होती है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट के अलावा आराम भी काफी जरूरी है। शरीर को भरपूर मात्रा में नींद लेने दे क्योंकि इससे आपकी बॉडी रिलैक्स रहेगी और सूजन ज्यादा नहीं बढ़ेगी। कम से कम 8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें। अगर ज्यादा परेशानी हो रही है तो विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story