×

Monsoon Hair Fall: मानसून में झड़ते बालों का ऐसे रखें ख्याल, बनेंगे रेशमी और चमकदार

Monsoon Hair Fall: लेकिन यह टेंशन बनी रहती है कि बारिश का मौसम बालों की सेहत के लिए सबसे खराब भी माना जाता है। बता दें कि मौसम में नमी होने के कारण बाल बेहद आसानी से टूटने-झड़ने शुरू हो जाते हैं। इसलिए इस मौसम में अपने बालों का ख़ास ख्याल रखना बेहद जरुरी है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 July 2022 1:13 PM GMT
Monsson hair fall
X

Monsson hair fall (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Monsoon Hair Fall: मानसून की दस्‍तक भारत के कई सारे राज्‍यों में हो चुकी है। इस मौसम में बारिश की फुहार देखकर हर किसी का मन खुशी से झूम उठता है। लेकिन यह टेंशन बनी रहती है कि बारिश का मौसम बालों की सेहत के लिए सबसे खराब भी माना जाता है। बता दें कि मौसम में नमी होने के कारण बाल बेहद आसानी से टूटने-झड़ने शुरू हो जाते हैं। इसलिए इस मौसम में अपने बालों का ख़ास ख्याल रखना बेहद जरुरी है।

तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ख़ास हेयर केयर टिप्‍स के बारें में जिसे फॉलो करके आप मानसून के सीजन में अपने बालों को में टूटने और झड़ने से बचा सकते हैं :

- अगर आपके बारिश में बाल गीले हो जाएं, तो उन्‍हें तौलिए से सुखाने की बजाए आप हेयर वॉश करें। क्योंकि बारिश में भीगे होने के कारण आपके बाल बेहद नाजुक हो जाते हैं, जिससे हेयर फॉल की परेशानी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए ऐसे में एक माइल्‍ड शैंपू से बालों को धोना सही माना जाता है। फिर बालों को हवा में सुखाने के बाद ही कंघी से बालों को झाड़ें।

- बाहर निकलते वक्‍त अगर आपके बाल बारिश में भीग जाएं, तो अपने पास एक मिनी स्प्रे को संभाल कर रखें। इसके अलावा कुछ पेपर टॉवल लें और अपनी जड़ों को जितना हो सके, उससे प्रेस करके सुखाने की कोशिश करें । जब आपके बाल एक बार सेमी-ड्राई हो जाए, तब उस पर ड्राई शैंपू स्प्रे करें। लेकिन यह याद रखें कि इसे बालों की जड़ों में स्‍प्रे नहीं करना है बल्कि सिर्फ बालों में स्प्रे करना है। फिर घर आने के बाद अपने बालों को शैंपू से जरूर धोएं।

- बता दें कि मानसून के सीजन यूँ ही बाल काफी ज्यादा मात्रा में झड़ते हैं। ऐसे में अपने बालों को अगर आप अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए अपने बालों को कवर करके रखना अच्छा होता है। इसके लिए एक अच्छा स्कार्फ लेकर अपने सिर के चारों ओर लपेट लें। इससे ना सिर्फ आपके बाल बल्‍कि स्‍कैल्‍प की भी सुरक्षित होता है।

- इसके अलावा अपने बालों को अच्‍छी तरह से पोषण देने के लिए उस पर लाइट ऑयल-बेस्‍ड सीरम लगा कर यह सुनिश्चित करें कि आप हर 15 दिनों में एक बार बालों की डीप कंडीशनिंग भी करेंगीं। इतना ही नहीं इसके साथ आप ढेर सारा पानी पीएं और बहुत ज्‍यादा कैफीन के उपभोग से भी बचें।

- इस मौसम में बालों को झड़ने से रोकना है, तो आपको जंक फूड के सेवन से बचना चाहिए। बता दें कि ऑयली फूड मूल रूप से रक्त परिसंचरण को धीमा कर आपके बालों और स्‍किन की हेल्‍थ को भी बिगाड़ देता है। गौरतलब है कि इस मौसम में बालों को पोषण पहुंचाने वाले सुपरफूड्स को खाना बेहतरीन होता है।

- अगर आपके बाल लम्बे हैं, तो बारिश के मौसम में बालों को छोटा कटवा लेना बेस्ट है क्योंकि छोटे बालों की देखभाल अच्छे तरीके से से हो सकती है।

गौरतलब है कि इन सभी बातों का ख्याल रख कर आप अपने बालों की देखभाल अच्छे से कर सकते हैं।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story