×

Tomato Juice: क्या पुरुषों के लिए टमाटर का रस पीना है सुरक्षित? जानिए इसके नुकसान

Tomato Juice: लाल रंग के खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन को हृदय रोगों और कैंसर के खतरे को कम करने के लिए दिखाया गया है। लेकिन क्या यह पुरुषों के लिए भी उतना ही फायदेमंद साबित होता है?

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 July 2022 8:17 AM GMT
tomato juice
X

tomato juice (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Tomato Juice: टमाटर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। सब्जियों में इस्तेमाल होने से लेकर इसे सलाद और सूप में भी डाला जाता है। टमाटर का इस्तेमाल किसी भी डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए जरूरी होता है। इसे आप कच्चा या पका दोनों तरह से खा सकते हैं। हालांकि बहुत कम लोग होते हैं जो इसका जूस पीते हैं।

टमाटर में पाए जाने वाले लाइकोपीन की वजह से बहुत से लोग टमाटर का जूस बनाते हैं। लाल रंग के खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन को हृदय रोगों और कैंसर के खतरे को कम करने के लिए दिखाया गया है। लेकिन क्या यह पुरुषों के लिए भी उतना ही फायदेमंद साबित होता है? आइये नजर डालते हैं इसके फायदे और नुकसान पर:

विटामिन सी का उच्च स्तर

विटामिन सी खट्टे खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला पोषक तत्व है। विटामिन-सी हमारे इम्यून हेल्थ को बेहतर बनाने का काम करता है। यह केशिका की दीवारों और रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने, लोहे के अवशोषण में सुधार और कटौती और घावों को बेहतर ढंग से ठीक करने के लिए संयोजी ऊतक और कोलेजन के निर्माण में मदद करता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

टमाटर का जूस पीने से आपको एक साथ कई पोषक तत्व मिलते हैं। इसके लिए अगर आप घर पर टमाटर का जूस तैयार करें तो बेहतर है।

प्रोस्टेट स्वास्थ्य में सुधार

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के 2017-2019 के आंकड़ों के मुताबिक लाइकोपीन के सेवन से प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। लाइकोपीन, एक एंटीऑक्सीडेंट, तरबूज, अमरूद और अंगूर में भी पाया जाता है। टमाटर का रस पीने से कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है और प्रोस्टेट स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

बड़ी मात्रा में सोडियम

टमाटर के रस में सोडियम भी बहुत अधिक मात्रा में होता है। 200 ग्राम टमाटर के रस में 630 मिलीग्राम सोडियम होता है, जो सुरक्षित स्तर से अधिक है और उच्च रक्तचाप के खतरे को बढ़ा सकता है।

हार्ट बर्न का खतरा बढ़ जाता है

अगर आप रोजाना टमाटर का जूस पीते हैं तो इससे एसिड रिफ्लक्स यानी सीने में जलन होने का खतरा बढ़ जाता है। यह तब होता है जब पेट का एसिड वापस अन्नप्रणाली में चला जाता है। टमाटर का रस पीने से हालत और खराब हो सकती है।



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story