TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Tomato Side Effects: चेहरे पर करते हैं टमाटर का यूज, तो पड़ेंगे लेने के देने

Tamatar Ke Nuksan: होम रेमिडीज में टमाटर का काफी यूज किया जाता है। लेकिन टमाटर लगाने से चेहरे को कई नुकसान भी हो सकते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 25 Jun 2024 7:14 AM GMT
Tomato Side Effects: चेहरे पर करते हैं टमाटर का यूज, तो पड़ेंगे लेने के देने
X

Tomato Side Effects (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Side Effects Of Tomato: चेहरे को अंदर से निखारने और प्राकृतिक तौर पर सुंदर बनाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies) खूब पसंद किए जाते हैं। आज के समय पर सोशल मीडिया (Social Media) पर भी तरह-तरह के घरेलू नुस्खों से रिलेटेड वीडियोज वायरल होते रहते हैं। लेकिन आपको ये भी समझने की जरुरत है कि सभी होम रेमिडीज आपको अच्छे रिजल्ट्स नहीं दे सकतीं। कुछ घरेलू उपाय से आपके चेहरे को नुकसान (Home Remedies Side Effects) भी उठाना पड़ सकता है। सभी घरों में आसानी से पाया जाने वाला टमाटर (Tomato) भी होम रेमिडीज और होममेड फेस पैक (Homemade Face Pack) में काफी यूज किया जाता है। लेकिन टमाटर के इस्तेमाल से आपको कुछ नुकसान (Tomato Ke Nuksan) भी हो सकते हैं। टमाटर में एसिड की मात्रा काफी अधिक होती है, जो कई बार स्किन संबंधित समस्याओं को बढ़ावा दे सकती है। आइए जानें टमाटर से स्किन को होने वाले नुकसान के बारे में।

टमाटर से होने वाले नुकसान (Tomato Side Effects On Face)

टमाटर में विटामिन-ए, सी और के के साथ एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो स्किन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन टमाटर के कुछ नुकसान भी होते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद एसिड सबकी त्वचा को सूट नहीं करता है। इससे कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems) हो सकती हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- त्वचा में जलन

कई लोगों को टमाटर काफी सूट करता है। लेकिन कई लोगों की स्किन पर यह जलन (Skin Irritation) का कारण बन सकता है। दरअसल, टमाटर में थोड़ी मात्रा में हिस्टामाइन की मात्रा पाई जाती है, जिससे सूजन, जलन या फिर एलर्जी हो सकती है। हालांकि यह टमाटर का एक दुर्लभ दुष्प्रभाव है, जो केवल उन्हीं लोगों को हो सकता है, जिन्हें टमाटर से एलर्जी होती है।

2- रेडनेस की समस्‍या

टमाटर का चेहरे पर ज्यादा इस्तेमाल करने से आपको स्किन पर रेडनेस (Redness On Face) की भी समस्या हो सकती है। दरअसल, टमाटर में मौजूद म‍िनरल्‍स को स्किन का बड़ा हिस्सा एब्‍सॉर्ब नहीं कर पाता, इससे त्वचा पर रेडनेस हो सकती है। इससे चेहरे पर रैशेज भी हो सकते हैं। ऐसे में इसे चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

3- खुजली

जी हां, अगर आपको नैचुरल एस‍िड से एलर्जी है तो टमाटर से आपकी स्किन पर खुजली (Itching) भी हो सकती है। दरअसल, टमाटर में एस‍िड मौजूद होता है, जो आपकी त्वचा से रिएक्ट कर सकता है। ऐसे में टमाटर को चेहरे पर लगाने से खुजली का एहसास हो सकता है।

4- ड्राई स्किन

टमाटर के यूज से आपकी स्किन ड्राई भी हो सकती है। इसमें मौजूद अम्लता त्वचा से प्राकृतिक तेल छीन सकती है, जिससे सूखापन हो सकता है। इससे त्वचा पर जलन भी हो सकती है। अगर आपकी स्किन पहले से ही ड्राई है तो इसका इस्तेमाल करने से बचें।

Shreya

Shreya

Next Story