Most Beautiful IPS Officer: ये 4 IPS देशसेवा ही नहीं खूबसूरती को लेकर भी रहती हैं चर्चा में

Beautiful IPS Officers Of India: देश में ऐसी कई महिला IPS ऑफिसर्स हैं, जो ब्यूटी विद ब्रेन कही जाती हैं। आइए जानते हैं चार सबसे खूबसूरत आईपीएस अफसर के बारे में।

Network
Newstrack Network
Published on: 7 July 2024 4:30 AM GMT (Updated on: 7 July 2024 1:35 PM GMT)
Most Beautiful IPS Officer: ये 4 IPS देशसेवा ही नहीं खूबसूरती को लेकर भी रहती हैं चर्चा में
X

Most Beautiful IPS Officers (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Top 04 Most Beautiful IPS: यूपीएससी देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक होती है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam) पास करके आप आईएएस-आईपीएस बनते हैं। IPS का फुल फॉर्म इंडियन पुलिस सर्विस (Indian Police Service) होता है, जबकि IAS का फुल फॉर्म भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Administrative Service) होता है। आईपीएस के जरिए आप पुलिस महकमे के आला अफसरों में शामिल होते हैं। देश में ऐसी कई महिला IPS ऑफिसर्स हैं, जो ब्यूटी विद ब्रेन कही जाती हैं। ये न केवल अपनी सेवा के लिए बल्कि अपनी खूबसूरती के लिए भी चर्चा का विषय रहती हैं। आज हम आपको भारत की 4 सबसे खूबसूरत आईपीएस ऑफिसर (Most Beautiful IPS Officer In India) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कई युवाओं के लिए प्रेरणा भी हैं।

नवजोत सिमी (Dr. Navjot Simi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

डॉ. नवजोत सिमी देश की होनहार आईपीएस ऑफिसर हैं, जो सोशल मीडिया पर भी काफी ज्यादा एक्टिव रहती हैं। नवजोत पंजाब के गुरदासपुर की रहने वाली हैं। उन्होंने साल 2017 में देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की थी। जिसमें उनकी 735वीं रैंक आई थी। इससे पहले वह डॉक्टर थीं। नवजोत अक्सर अपनी खूबसूरती को लेकर चर्चा का विषय बनी रहती हैं। सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें अक्सर वायरल होती हैं। उन्होंने आईएएस तुषार सिंगला संग शादी रचाई है। दोनों का एक बेटा भी है।

मेरिन जोसेफ (Merin Joseph)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जब भी बात देश की खूबसूरत और काबिल IPS महिला अधिकारी की आती है तो मेरिन जोसेफ का नाम जरूर आता है। मेरिन जोसेफ 25 साल की उम्र में सबसे युवा आईपीएस ऑफिसर बनी थीं। वह ब्यूटी विद ब्रेन हैं, जिनकी बहादुरी से हर कोई इंप्रेस रहता है। बता दें मेरिन एक बार सऊदी अरब से एक बच्ची के रेप के आरोपी को पकड़ लाई थीं। अपनी इस बहादुरी के लिए वह काफी चर्चा में रही थीं। सोशल मीडिया पर अक्सर मेरिन जोसेफ की तस्वीरें वायरल होती रहती हैं।

अंशिका वर्मा (IPS Anshika Verma)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अब बात करते हैं उत्तर प्रदेश की रहने वाली और यूपी कैडर की खूबसूरत और जाबांज महिला आईपीएस अधिकारी अंशिका वर्मा की। 1996 में जन्मीं अंशिका को यूपी कैडर की सबसे खूबसूरत आईपीएस अफसर कहा जाता है। उन्होंने अपने दूसरे ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली थी। जिसमें उन्होंने 136वीं रैंक हासिल की थी। फिलहाल वह ASP गोरखपुर का कार्यभार संभाल रही हैं।

मीरा बोरवणकर (Meeran Borwankar)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मीरा बोरवणकर एक्स आईपीएस अधिकारी हैं। पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखने वालीं मीरा बोरवणकर महाराष्ट्र कैडर में पहली महिला आईपीएस अधिकारी बनी थीं। उन्हें “लेडी सुपरकॉप” के नाम से भी जाना जाता है। दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन के गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार करने से लेकर साल 1994 में सेक्स स्कैंडल का पर्दाफाश करने जैसे कई काम मीरा ने किए। जिसके चलते वह लाइमलाइट में आ गई थीं। यही नहीं, मीरा बोरवणकर की देखरेख में ही साल 2012 में मुंबई हमलों के आतंकी अजमल कसाब और वर्ष 2015 में आतंकी याकूब की फांसी दी गई थी। मीरा बोरवणकर पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो के महानिदेशक के पद से रिटायर हुई थीं।

Shreya

Shreya

Next Story