India Top 10 Saree Brands: ये हैं भारत के 10 टॉप साड़ी ब्रांड्स, किफायती दाम में मिलेंगी खूबसूरत साड़ियां

India Top 10 Saree Brands: आज का समय कितना भी मॉडर्न क्यों न हो गया हो, लेकिन साड़ी पहनना हर महिला को पसंद होता है। खासकर, त्योहारों पर वह साड़ी खरीदने का एक भी मौका नहीं छोड़ती हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 21 Oct 2024 11:17 AM GMT
Top 10 Saree Brands: ये हैं भारत के 10 टॉप साड़ी ब्रांड्स, किफायती दाम में मिलेंगी खूबसूरत साड़ियां
X

Top 10 Saree Brands (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Top and Best Saree Brands in India: साड़ी भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा है, जो परंपरा और एलीगेंस का प्रतीक है। भारत में लोग प्राचीन काल से ही अलग-अलग फैब्रिक्स और डिजाइन की साड़ियां पहनते आ रहे हैं। यहां न केवल साड़ी की अलग-अलग डिजाइन्स आपको मिल जाएंगी, बल्कि इंडिया में हर जगह ड्रेपिंग स्टाइल भी काफी ज्यादा अलग है। आज का समय कितना भी मॉडर्न क्यों न हो गया हो, लेकिन साड़ी पहनना हर महिला को पसंद होता है, भले ही वो यंग लेडी हो या फिर बुजुर्ग। आज हम इस आर्टिकल में आपको इंडिया के टॉप साड़ी ब्रांड्स (Top Indian Saree Brands) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां लगभग हर तरह की साड़ी आपको मिल ही जाएगी। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

भारत के टॉप साड़ी ब्रांड्स (Top 10 Saree Brands In India)

1- रितु कुमार (Ritu Kumar)

ऋतु कुमार भारत की जानी मानी डिजाइनर हैं। उनका खुद का ब्रांड है, जिसका नाम उनके नाम पर है, रितु कुमार। उनकी साड़ियां प्राचीन भारतीय शिल्प कौशल को दर्शाती हैं। ये ब्रांड तरह-तरह के फैब्रिक्स पर जटिल कढ़ाई और हाई क्वालिटी प्रिंट्स के साथ साड़ियां उपलब्ध कराता है, जो दर्शकों के मन को खूब भाती हैं।

2- मनीष मल्होत्रा (Manish Malhotra)

मशहूर भारतीय डिजाइनर मनीष मल्होत्रा को कौन नहीं जानता। वह बॉलीवुड सेलेब्स के चहेते डिजाइनर हैं। अक्सर एक्ट्रेसेस उनकी खूबसूरत साड़ी-लहंगे में कहर ढाती नजर आती हैं। मनीषा अपनी डिजाइनर साड़ियों के लिए रिच फैब्रिक्स और जटिल डिजाइन्स यूज करने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए केवल फिल्मी सितारे ही नहीं बल्कि आम इंसान भी उनकी साड़ियों को अपने कलेक्शन में शामिल करना चाहता है।

3- सब्यसाची (Sabyasachi)

सब्यसाची मुखर्जी इस ब्रांड के मालिक हैं। सब्यसाची का नाम देश के टॉप डिजाइनर्स में शामिल है। सब्यसाची को ट्रेडिशनल क्रैफ्स्मन्शिप को कन्टेम्पोरेरी एलीगेंस के साथ ब्लेंड करने के लिए जाना जाता है। अनुष्का शर्मा से लेकर आलिया भट्ट समेत तमाम बॉलीवुड एक्ट्रेसेस अपनी शादी और अहम मौकों पर सब्यसाची की साड़ी-लहंगे में नजर आ चुकी हैं।

4- लिबास (Libas)

इसके अलावा लिबास भी भारत में साड़ी ब्रांड्स में एक प्रमुख नाम है। Libas Saree स्टाइलिश डिजाइनों को हाई क्वालिटी फैब्रिक्स के साथ जोड़ता है। इस ब्रांड का कलेक्शन काफी फैशनेबल और किफायती होता है, जिस वजह से इसे बेहद पसंद किया जाता है।

5- फैबइंडिया (Fabindia)

भारत के प्रमुख साड़ी ब्रांड्स में फैबइंडिया ब्रांड की साड़ियों का भी जिक्र होता है। इस ब्रांड की साड़ियों की सबसे खास बात यह है कि ये खूबसूरत होने के साथ ही कंफर्टेबल होती हैं। साथ ही काफी ज्यादा किफायती भी होती हैं।

6- मीना बाजार (Meena Bazaar)

अगर आपको शादियों, त्योहारों या अन्य स्पेशल इवेंट्स के लिए साड़ियां खरीदनी है तो आप मीना बाजार ब्रांड की साड़ियां खरीद सकते हैं। साथ ही अगर आप उनमें से एक हैं, जो मॉर्डन टच के साथ भारतीय कपड़े पहनना पसंद करती हैं तो फिर ये ब्रांड आपके लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

7- करागिरी साड़ी (Karagiri)

लिस्ट में करागिरी साड़ी ब्रांड का नाम भी शामिल है। यहां हर अवसर के लिए आपको साड़ियां मिल जाएंगी। करागिरी साड़ियों में 50 से अधिक विविधताएं और 10,000 पैटर्न पेश करता है। इनके कलेक्शन में कांजीवरम, बनारसी, पठानी, ऑर्गेन्जा, चिकनकारी, एम्ब्रॉइडर्ड समेत कई तरह की साड़ियां शामिल हैं।

8- सुता साड़ी (Suta)

सुता, जिसका अर्थ है धागा, का उद्देश्य इंडिया की कला और कल्चर को प्रदर्शित करना है। ये एक डिजाइन स्टूडियो है, जो पारंपरिक भारतीय बुनाई तकनीकों को मॉर्डन डिजाइन्स के साथ जोड़ता है। इनके पास प्रिंटेड और हैंडलूम साड़ियों के अलावा कन्टेम्पोरेरी डिजाइन की साड़ियां भी होती हैं, जो खूबसूरत होने के साथ ही आरामदायक होती हैं।

9- हाउस ऑफ मसाबा (House of Masaba)

मनीष मल्होत्रा और सब्यसाची के साथ ही हाउस ऑफ मसाबा की मालकिन मसाबा गुप्ता भी बॉलीवुड सेलेब्स के चहेते डिजाइनर्स में शामिल हैं। मसाबा एक फैशन डिजाइनर होने के साथ ही एक अभिनेत्री भी हैं। उनके द्वारा डिजाइन की गई साड़ियां काफी ज्यादा यूनिक और क्वर्की प्रिंट्स वाली होती हैं।

10- कल्कि फैशन (Kalki Fashion)

कल्कि फैशन भी देश के टॉप और मोस्ट लव्ड ब्रांड्स में से एक है। कल्कि प्रीमियम इंडियन साड़ियों के साथ-साथ फ्यूजन-वियर की पेशकश करता है। यहां आपको हर मौके के लिए बेहतरीन कलेक्शन मिल जाएंगे। बांधनी, चिकनकारी, मोतियों और मिरर वर्क वाली साड़ियों से लेकर रेशम, ऑर्गेंजा और चंदेरी जैसे फैब्रिक्स तक, यहां सबकुछ मिल जाएगा।

Shreya

Shreya

Next Story