×

Top 10 Bridal Lehenga: ये हैं टॉप 10 ब्राइडल लहंगा ब्रांड, आप भी अपनी शादी में पहने इनका डिज़ाइनर ऑउटफिट

Top 10 Bridal Lehenga Brands: अगर आप भी बेस्ट ब्राइडल लहंगे की तलाश में हैं तो एक नज़र डालिये इन टॉप 10 ब्राइडल ब्रांड्स पर।

Shweta Srivastava
Published on: 17 March 2024 4:26 AM GMT
Top 10 Bridal Lehenga Brands
X

Top 10 Bridal Lehenga Brands (Image Credit-Social Media)

Top 10 Bridal Lehenga Brands: हर लड़की अपने स्टाइल और ऑउटफिट को लेकर कई तरह की चीज़ें सोचती है। लेकिन अगर बात उनके दुल्हन बनने की हो तो उन्हें हर एक चीज़ परफेक्ट चाहिए होती है। ऐसे में उनके इस ख़ास दिन की ऑउटफिट यानि लहंगे की बात अलग ही होती है। आज हम आपको भारत के टॉप 10 ब्राइडल लहंगा ब्रांड्स बताने जा रहे हैं। आइये एक नज़र डालते हैं इनपर।

टॉप 10 ब्राइडल लहंगा ब्रांड (Top 10 Bridal Lehenga Brands)

अगर आपकी जल्द ही शादी होने वाली है और आप खरीदारी करने जा रहे हैं। तो इसमें हम आपकी मदद कर सकते हैं। आइये एक नज़र डालते हैं इन टॉप 10 ब्राइडल लहंगा ब्रांड्स पर।

1. रितु कुमार डिज़ाइनर लहंगें (Ritu Kumar’s Lehenga)


अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार विजेता रितु कुमार पारंपरिक भारतीय हैंडवर्क को आधुनिक विवरण के साथ जोड़ने में माहिर हैं। बॉलीवुड सेलेब्स से लेकर बड़े बड़े उद्योगपतियों के ऑउटफिटस को डिज़ाइन करने का श्रेय इस ब्रांड को है। वहीँ ब्राइडल लहंगा बनाने की उनकी प्रतिभा ने उन्हें देश के सबसे डिमांड वाले डिजाइनरों में से एक बना दिया है।

2. मनीष मल्होत्रा डिज़ाइनर लहंगें (Manish Malhotra Lehenga)


बॉलीवुड के पसंदीदा डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा ​​कई लोकप्रिय फिल्मों के लिए ऑउटफिट डिज़ाइन करते आये हैं और वो सभी की पहली पसंद भी रहे हैं। वहीँ सालों से अपनी पारंपरिक एम्ब्रायडरी और बेहतरीन डिज़ाइनस के साथ फैशन की दुनिया में उन्हें अपना नाम बनाने में ज्यादा समय नहीं लगा। मनीष मल्होत्रा के कलेक्शन में एक से बढ़कर एक और शानदार ब्राइडल लहंगे शामिल हैं जो न केवल मशहूर हस्तियों द्वारा बल्कि आम जनता द्वारा भी पहने जाते हैं।

3. नीता लुल्ला डिज़ाइनर लहंगें (Neeta Lulla Lehenga)


दुल्हन ऑउटफिटस की रानी कही जाने वाली ​​नीता लुल्ला अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए जानी जाती हैं, जिनकी डिज़ाइनस सरल लेकिन सुरुचिपूर्ण से लेकर अत्यधिक सजी-धजी असाधारण तक होती है। चार बार की राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता नीता लुल्ला शानदार ब्राइडल लहंगा डिजाइन करने में माहिर हैं जो किसी को भी रॉयल्टी की तरह दिखा सकती हैं।

4. तरूण ताहिलियानी डिज़ाइनर लहंगें (Tarun Tahiliani Lehenga)



जब ब्राइडल ऑउटफिटस को डिजाइन करने की बात आती है, तो तरुण तहिलियानी का नाम और उनके डिज़ाइनस सबसे बेस्ट रहते हैं। इनके डिज़ाइनस राजघराने के लिए उपयुक्त भव्यता का दृष्टिकोण तैयार करने के लिए जाने जाते हैं।

5. सब्यसाची डिज़ाइनर लहंगें (Sabyasachi Lehenga)


सब्यसाची भारत के पहले डिजाइनरों में से एक थे, जिन्होंने भारतीय साड़ी की संस्कृति और सुंदरता को संरक्षित करते हुए उसे एक नया रूप दिया। सबसे हटकर वो कई तरह के ऑउटफिटस और ब्राइडल लहंगे में माहिर हैं जो बेहद अनोखे होते हैं। कई बॉलीवुड सेलेब्स भी इनके डिज़ाइन किये ऑउटफिट पहनते हैं।

6. रोहित बाल डिज़ाइनर लहंगें (Rohit Bal Lehenga)



रोहित बाल एक प्रतिभाशाली डिज़ाइनर हैं जो अपनी जटिल विवरण और कुशल शिल्प कौशल के लिए प्रसिद्ध है। पारंपरिक कढ़ाई का उपयोग करते हुए और अलंकरणों से बचते हुए, वह किसी भी पहनावे को जीवंत बना देते हैं। वह पारंपरिक कश्मीरी कढ़ाई और लक्जरी कपड़ों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ये देश में सबसे महंगे दुल्हन परिधानों में से एक है।

7. अबू जानी संदीप खोसला डिज़ाइनर लहंगें (Abu Jani Sandeep Khosla Lehenga)


25 वर्षों से अधिक समय से, इस लेबल ने अपने डिजाइनर ब्राइडल लहंगे से फैशन की दुनिया को चकाचौंध किया हुआ है। ये ब्राइडल लहंगे में महीन कढ़ाई और विस्तृत अलंकरण से सुसज्जित मुलायम और नाजुक कपड़े का उपयोग करने के लिए जाने जाते हैं, ऐसे में हर दुल्हन यही चाहेगी कि उसके पास उन उत्कृष्ट कृतियों में से एक ऑउटफिट ज़रूर हो!

8. जे जे वलाया डिज़ाइनर लहंगें (JJ Valaya Lehenga)


जे जे वलाया 20 वर्षों से अधिक समय से फैशन उद्योग में हैं और फैशन डिजाइन काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य होने के साथ-साथ पहले स्वारोवस्की वैश्विक राजदूत भी हैं। वलाया विलासिता का दूसरा नाम हैं। वो ऐसा लुक बनाने में माहिर हैं जो हैवी रेशम और भारी ब्रोकेड से भरपूर हो। साथ ही ये पहनने वाले पर भव्यता और बेहद खूबसूरत दिखता है।

9. अनीता डोंगरे डिज़ाइनर लहंगें (Anita Dongre Lehenga)


अनीता डोंगरे, एक डिजाइनर जिनके नाम पर कई डिज़ाइन लेबल हैं, सबसे प्रसिद्ध फैशन हस्तियों में से एक हैं। वो एक ऐसी व्यक्ति हैं जो पारंपरिक शिल्प कौशल को जिन्दा रखते हुए नए जमाने के फैशन को बढ़ावा देती हैं। उनके इंडो वेस्टर्न लहंगा डिज़ाइन हमारे देश की समृद्ध विरासत का सम्मान करते हैं, साथ ही एक आधुनिक, इक्कीसवीं सदी की ब्राइड की सभी डिमांड्स को भी पूरा करते हैं।

10. शांतनु और निखिल डिज़ाइनर लहंगें (Shantanu & Nikhil Lehenga)


अपनी प्रतिभा के बावजूद, दोनों भाइयों को आज के फैशन उद्योग में खुद को स्थापित करने में ज्यादा समय नहीं लगा। उनके युवा डिजाइन आधुनिक ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करते हैं, जिसमें ब्राइडल ऑउटफिटस भी शामिल है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story