×

Top 10 Bridal Lehenga Designers: टॉप 10 ब्राइडल लहंगा डिजाइनर जिसका हर शहर की दुल्हन को जरूर होना चाहिए पता

Top 10 Bridal Lehenga Designers: आपकी शादी होने वाली है और आप खरीदारी करने जा रहे हैं। तो ऐसे सिचुएशन के लिए हम यहाँ मदद करने करने जा रहे हैं। टॉप दुल्हन डिजाइनरों और उनके संग्रह की सूची के साथ त्वरित और आसान अपने ब्राइडल लुक की योजना बनाने के लिए एक बेहतरीन मार्गदर्शिका।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Jan 2023 2:44 AM GMT
Top 10 Bridal Lehenga Designers
X

Top 10 Bridal Lehenga Designers (Image credit: social media)

Top 10 Bridal Lehenga Designers: शादी हर व्यक्ति का एक खूबसूरत सपना होता है जिस दिन वो बेहद सुंदर दिखने की ख्वाहिश रखता है। ख़ास कर लड़कियां , जी हाँ आमतौर पर हर लड़की अपना ब्राइडल लुक सबसे डिफरेंट और बेहतरीन चाहती है। इसके लिए वो कपड़ों से लेकर गहनों तक की यूनिक कलेक्शन इकठ्ठा करने की हर संभव प्रयास करती हैं। ऐसे में दुल्हन के लहंगे के डिजाइन को लेकर देखने वालों की भी उत्सुकता बनी रहती है। आप यह छोटी सी बात हो भी सकते हैं और नहीं भी, जिसके बारे में घिसे-पिटे लोग बात करते हैं।

आपकी शादी होने वाली है और आप खरीदारी करने जा रहे हैं। तो ऐसे सिचुएशन के लिए हम यहाँ मदद करने करने जा रहे हैं। टॉप दुल्हन डिजाइनरों और उनके संग्रह की सूची के साथ त्वरित और आसान अपने ब्राइडल लुक की योजना बनाने के लिए एक बेहतरीन मार्गदर्शिका। यदि आपका बटुआ इस तरह के निवेश की अनुमति नहीं देता है, तो अब आप जानते हैं कि ये जादूगर कौन हैं और उनकी अनूठी शैली क्या है। आप अपने आस-पड़ोस में किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढने में सक्षम हो सकते हैं जो आपके लिए कुछ इसी तरह का मंथन कर सकता है यानी आपको थोड़ी सी प्रेरणा प्रदान कर सकता है।

तो आइये जानते हैं टॉप 10 ब्राइडल लहंगा डिज़ाइनर जो लगभग सभी शहरों में आसानी से मिल जाएंगे :


रितु कुमार

एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार विजेता, रितु कुमार पारंपरिक भारतीय हस्तकला को समकालीन विवरण के साथ मिलाने में माहिर हैं। विस्तृत और परिष्कृत ब्राइडल लहंगे के लिए उनका स्वभाव उन्हें देश के सबसे वांछित डिजाइनरों में से एक बनाता है।


मनीष मल्होत्रा

बॉलीवुड के पसंदीदा मनीष मल्होत्रा ​​कई लोकप्रिय फिल्मों के लिए पहली पसंद रहे हैं। 1990 में शुरुआत करते हुए, उन्हें अपनी पारंपरिक कढ़ाई और भव्य सिलुएट्स के साथ फैशन की दुनिया में अपना नाम बनाने में देर नहीं लगी। उनके संग्रह में समृद्ध और शानदार ब्राइडल लहंगे शामिल हैं जो न केवल मशहूर हस्तियों द्वारा बल्कि आम जनता द्वारा भी पहने जाते हैं।


नीता लुल्ला

ब्राइडल वेयर की रानी, ​​​​नीता लुल्ला की बहुमुखी प्रतिभा सरल लेकिन उत्तम दर्जे से लेकर भारी सजी हुई असाधारणता तक है। चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के विजेता शानदार ब्राइडल लहंगा डिजाइन करने में माहिर हैं जो किसी को भी रॉयल्टी की तरह दिखा सकते हैं।


तरुण तहिलियानी

जब ब्राइडल वियर डिजाइन करने की बात आती है तो तरुण तहिलियानी समृद्ध, भारतीय विरासत से दूर नहीं जाते। वह रॉयल्टी-योग्य भव्यता की दृष्टि देने के लिए शानदार कपड़े और अत्यधिक सजावट का उपयोग करता है। इसके अलावा, हालांकि वह विशेष रूप से पारंपरिक पहनावा का उपयोग करता है, वह उन्हें यूरोपीय सिलाई के साथ वितरित करता है, जिसके परिणामस्वरूप दो अलग-अलग तकनीकों का एक सही मिश्रण होता है।


सब्यसाची

सब्यसाची, एक निफ्टियन, भारत के पहले डिजाइनरों में से एक हैं, जिन्होंने एक भारतीय साड़ी को एक अलग रूप दिया, फिर भी इसकी संस्कृति और सुंदरता को बनाए रखा। पर्ट से हटकर, वह असामान्य कपड़ों और प्रिंटों का उपयोग करते हुए अत्यधिक विशिष्ट वस्त्र और दुल्हन लहंगे में माहिर हैं, जो फिर भी कुछ दुल्हन-योग्य और अद्वितीय बनाते हैं।


रोहित बाल

यह प्रतिभाशाली व्यक्ति अपने जटिल विवरण और कुशल शिल्प कौशल के लिए जाना जाता है। पारंपरिक कढ़ाई का उपयोग करना और अलंकरणों से बचना, वह किसी भी पहनावे को शानदार ढंग से जीवित कर देता है। वह अपनी कश्मीरी पारंपरिक कढ़ाई और लक्ज़री कपड़ों पर ध्यान केंद्रित करता है, जिससे हमें देश के सबसे महंगे ब्राइडल पहनावे में से एक मिलता है।


अबू जानी और संदीप खोसला

यह लेबल अपने डिजाइनर ब्राइडल लहंगे के साथ 25 से अधिक वर्षों से फैशन को चौंका रहा है। वे महीन कढ़ाई और विस्तृत अलंकरण से सजी मुलायम और नाजुक कपड़े का उपयोग करने के लिए जाने जाते हैं जो किसी भी दुल्हन की इच्छा होती है कि वह उन उत्कृष्ट कृतियों में से एक पर अपना हाथ रख सके ।


जे जे वलया

फैशन डिजाइन काउंसिल ऑफ इंडिया के एक सदस्य और स्वारोवस्की के पहले वैश्विक राजदूत, जे जे वलाया फैशन व्यवसाय में 20 से अधिक वर्षों से हैं। वलया भी विलासिता का एक और पर्याय हो सकता है। वह एक ऐसा लुक देने के लिए समृद्ध रेशम और भारी ब्रोकेड का उपयोग करने में माहिर हैं जो इसे पहनने वाले को भव्यता और लालित्य की दृष्टि से कम नहीं बनाता है।


अनीता डोंगरे

अनीता डोंगरे, एक डिजाइनर जिसके नाम पर कई डिज़ाइन लेबल हैं, फैशन क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय व्यक्तित्वों में से एक है। वह उनमें से हैं जो पारंपरिक शिल्प कौशल से भटके बिना नए जमाने के फैशन को विकसित करती हैं। उनके ब्राइडल लहंगे के डिजाइन हमारे देश की विशाल विरासत को ध्यान में रखते हैं और साथ ही 21वीं सदी की एक आधुनिक दुल्हन की जरूरतों को पूरा करते हैं।


शांतनु और निखिल

दोनों भाई, जितने प्रतिभाशाली हैं, उन्हें आज के फैशन उद्योग में खुद को स्थापित करने में देर नहीं लगी। उनके युवा-उन्मुख डिज़ाइन आधुनिक ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करते हैं, जिसमें ब्राइडल वियर में एक समकालीन स्पर्श शामिल है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story