×

Top 10 Famous Indian Author: इस साल इन 10 भारतीय लेखकों की किताबों ने खूब मचाई धूम

Top 10 Famous Indian Author: चाहे वह अतीत में आधी रात के बच्चों के साथ स्वतंत्रता के समय में हो, महाभारत के भव्य महलों में भ्रम के महल में, या मालगुडी डेज़ के ग्रामीण भारतीय क्षेत्रों में, पाठक इन महान पुस्तकों के माध्यम से रोमांचकारी विकर्षण पा सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Dec 2022 2:24 PM GMT
Indian authors books
X

 Indian authors books (Image credit: social media) 

Top 10 Famous Indian Authors: किताबें पढ़ना आपके दिमाग को पोषण देने और आपकी कल्पना को पोषित करने जैसा है। वे हमें अवसरों और सुंदर पात्रों की एक काल्पनिक दुनिया में ले जाते हैं जो वास्तविकता से विनम्र पलायन प्रदान करते हैं। यह पाठकों के लिए दुनिया और खुद की बेहतर समझ के लिए कई रास्ते खोलता है। चाहे वह अतीत में आधी रात के बच्चों के साथ स्वतंत्रता के समय में हो, महाभारत के भव्य महलों में भ्रम के महल में, या मालगुडी डेज़ के ग्रामीण भारतीय क्षेत्रों में, पाठक इन महान पुस्तकों के माध्यम से रोमांचकारी विकर्षण पा सकते हैं।

हमने भारतीय लेखकों द्वारा लिखी गई सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की एक सूची तैयार की है। इसे देखें और अपना अगला रोमांच चुनें।

हमने भारतीय लेखकों द्वारा लिखी गई सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की एक सूची तैयार की है। साल 2022 में इन किताबों ने लोगों के बीच एक अच्छी लोकप्रियता हासिल की।


1. द व्हाइट टाइगर (The White Tiger)

अरविंद अडिगा का द व्हाइट टाइगर बलराम हलवाई नाम के एक विनम्र व्यक्ति और उसके जीवन के बारे में एक उपन्यास है। यह एक प्रथम व्यक्ति के खाते के रूप में लिखा गया है और पाठकों को उनके जीवन संघर्षों, लक्ष्यों, आकांक्षाओं और एक सफल उद्यमी बनने की पूरी यात्रा के बारे में बताता है। यह हमारे समाज की विसंगतियों पर प्रकाश डालता है। पुस्तक को 2008 में मैन बुकर पुरस्कार मिला और दुनिया भर में इसकी लाखों प्रतियां बिकीं।


2. भ्रम का महल (The Palace of Illusions)

महाभारत एक महाकाव्य है और इसके वर्णन की आवश्यकता नहीं है। पांडवों ने कौरवों को कैसे हराया, इसकी कहानी सभी जानते हैं। लेकिन, यह कहानी पांडवों की पत्नी द्रौपदी के नजरिए से बताई गई है। यह कहानी को एक अनूठा आयाम देता है और पाठक को उसके चरित्र के बारे में एक अलग दृष्टिकोण से बताता है। हम सभी उन्हें एक ही तरह से जानते हैं लेकिन यह किताब उनके चरित्र, सपने, कल्पना, विचारों और कारणों को प्रकाश में लाती है। चित्रा बनर्जी द्वारा लिखित, यह पुस्तक अवश्य पढ़ी जानी चाहिए।


3. छोटी चीज़ों का देवता (The God of Small Things)

यह एक भारतीय लेखक द्वारा लिखे गए सबसे प्रशंसित उपन्यासों में से एक है। द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स अरुंधति रॉय द्वारा लिखी गई है और न्यूयॉर्क टाइम्स की बेस्टसेलर और 1997 में बुकर पुरस्कार की विजेता है। यह केरल के अयमेनेम में रहने वाले जुड़वा बच्चों राहेल और एस्टापेन की दिल को छू लेने वाली कहानी है, जिन्हें उल्लंघन के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। सामाजिक कानून। वे अंततः समझते हैं कि दुनिया में ऐसा कोई नहीं है जो उन्हें एक-दूसरे से बेहतर समझता हो। इस किताब की दुनिया भर में लाखों प्रतियां बिक चुकी हैं और यह हमें हमारे जीवन में छोटी-छोटी चीजों के महत्व के बारे में बताती है।


4. द नेमसेक (The Namesake)

झुंपा लाहिड़ी का द नेमसेक एक उपन्यास है जो अशोक, आशिमा और उनके बेटे गोगोल के इर्द-गिर्द घूमता है। वे अपनी शादी के बाद एक नया जीवन शुरू करने के लिए मैसाचुसेट्स चले गए। इसके बाद कहानी पाठकों को उन समस्याओं के बारे में बताती है जिनका सामना दंपति को करना पड़ता है और कैसे वे नए वातावरण के साथ तालमेल बिठाने की कोशिश करते हैं। यह एक अमेरिकी परिवेश में एक भारतीय परिवार के बारे में खूबसूरती से लिखी गई कहानी है। पुस्तक ने पुलित्जर पुरस्कार जीता और वर्ष 2003 में जारी किया गया।


5. आधी रात के बच्चे (Midnight's Children)

सलमान रुश्दी द्वारा मिडनाइट्स चिल्ड्रन 15 अगस्त, 1947 की आधी रात को पैदा हुए दो बच्चों की जादुई कहानी है। उनमें से एक सलीम सिनाई है जिसके पास टेलीपैथिक शक्तियां हैं। कहानी भारत में स्वतंत्रता के पूर्व और बाद के समय में सेट है और इसमें नाटक, फंतासी, इतिहास, राजनीति, साहसिक कार्य, संस्कृति और धर्म के शानदार तत्व शामिल हैं। इसने दुनिया भर में कई भाषाओं में लाखों प्रतियां बेची हैं। इस किताब को बुकर पुरस्कार भी मिल चुका है।


6. नीला छाता (The Blue Umbrella)

रस्किन बॉन्ड की द ब्लू अम्ब्रेला में बिनिया नाम की एक युवा लड़की है। उसे तीन जापानी पर्यटकों से एक सुंदर नीला छाता मिलता है। एक स्थानीय दुकानदार की नजर छाते पर पड़ती है और वह किसी भी तरह लड़की से लेने का फैसला करता है। उपन्यास की कहानी इतनी छोटी-सी बात के इर्द-गिर्द घूमती है, लेकिन पाठक का ध्यान बखूबी खींच लेती है। रस्किन बॉण्ड की कहानियाँ सभी आयु समूहों के लिए हैं और यह भी है।


7. जया (Jaya)

देवदत्त पटनायक द्वारा लिखित जया महाभारत का सबसे सरल संस्करण है। वह सभी को समझने के लिए पौराणिक कथाओं को सफलतापूर्वक ढालता है। संस्कृति और परंपरा के कुछ हिस्सों के रहस्यों के प्रति उनके सीधे दृष्टिकोण ने आम जनता को आकर्षित किया है। इस किताब के लिए भी यही बात सही है। इसने दर्शकों को प्रसन्न किया है और यह एक भारतीय लेखक द्वारा लिखी गई सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तकों में से एक है। यह महाकाव्य महाभारत की एक प्रभावशाली रीटेलिंग है जिसे हर किसी को पढ़ना चाहिए। इसमें पहले कभी न सुनी गई कई कहानियाँ, कम ज्ञात तथ्य, लोककथाएँ और दिलचस्प कहानियाँ शामिल हैं।


8. तीन हजार टांके (Three Thousand Stitches)

सुधा मूर्ति द्वारा थ्री थाउज़ेंड स्टिचेज उनके शुरुआती दिनों की एक सरल लेकिन पेचीदा कहानी है। यह उनके युवा परिवार के जीवन और अनुभवों के बारे में उनके द्वारा दिल को छू लेने वाली कहानी है। पुस्तक में जीवन के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलुओं को दर्शाया गया है। वह उन संघर्षों को भी दर्शाती हैं जिनसे उन्हें गुजरना पड़ा था जिसके कारण वह आज इस मुकाम पर पहुंची हैं। कुल मिलाकर यह हर किसी के जीवन की वास्तविक घटनाओं से बनी एक प्रेरक कहानी भी है।


9. ए सूटेबल बॉय (A Suitable Boy)

विक्रम सेठ की अ सूटेबल बॉय स्वतंत्रता के बाद के भारत में स्थापित है और लता के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसकी माँ चाहती है कि वह एक 'उपयुक्त' लड़के से शादी करे। पुस्तक में पाठकों के लिए बहुत कुछ है, जब वे इसमें गहराई से गोता लगाते हैं। यह इतिहास, प्रेम, कला, कौशल, धर्म, सामाजिक मानदंडों और लोगों के बारे में बात करता है। उपन्यास में दो कहानियाँ एक साथ घटित होती हैं। यह एक असामान्य प्रेम प्रसंग का भी वर्णन करता है। यह पुस्तक किसी भारतीय लेखक द्वारा अंग्रेजी में प्रकाशित अब तक का सबसे लंबा उपन्यास है और दुनिया भर में इसकी लाखों प्रतियां बिक चुकी हैं।


10. मालगुडी डेज (Malgudi Days)

आर.के. द्वारा मालगुडी डेज़ नारायण एक ऐसी किताब है जो आपको आपके बचपन में वापस ले जाती है। यह मालगुडी के काल्पनिक शहर में स्थापित बत्तीस आकर्षक कहानियों का संग्रह है। प्रत्येक कहानी वास्तव में विशेष है और एक छोटे शहर में लोगों के जीवन के यथार्थवादी चित्रण के कारण पाठक को जोड़ने में सक्षम है। यदि आप ग्रामीण भारत में भी गए हैं, तो यह पुस्तक आपको पुरानी यादों से रूबरू कराएगी। कहानियों को टीवी श्रृंखला में भी रूपांतरित किया गया है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story