Makeup Tricks: मेकअप के ये 10 ट्रिक्स अपनाकर आप हमेशा रहेंगे बोल्ड

Makeup Tricks: बता दें कि नए ब्रांड, फॉर्मूले और तकनीक के बावजूद, अपने DIY रूटीन के लिए इन अंदरूनी रहस्यों पर भरोसा करना बेहतरीन होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Dec 2022 5:58 AM GMT
Makeup Tricks
X

Makeup Tricks (Image credit: social media)

Makeup Tricks: जब मेकअप की इंस्टा-ट्रेंड दुनिया की बात आती है, तो यह जानना बेहद जरुरी होता है कि वास्तव में क्या काम करता है - और क्या सिर्फ प्रचार, मीडिया और मार्केटिंग है। बता दें कि नए ब्रांड, फॉर्मूले और तकनीक के बावजूद, अपने DIY रूटीन के लिए इन अंदरूनी रहस्यों पर भरोसा करना बेहतरीन होता है।

आइये जानते हैं मेकअप के 10 जरुरी ट्रिक्स :

1. नए सिरे से शुरुआत करें

अपने चेहरे को धोने, एक्सफोलिएट करने और मॉइस्चराइज करने के तुरंत बाद सफल मेकअप लगाने की जरूरत है। गुनगुने पानी, चेहरे की मालिश और आपकी पसंद की क्रीम, तेल या सीरम का मिश्रण लाइनों को उभारकर, गुच्छे को दूर करके और शुष्क या पोस्टमेनोपॉज़ल त्वचा को हाइड्रेट करके चीजों को आगे बढ़ाता है। इसका मतलब है कि सफाई, मॉइस्चराइजिंग और मेकअप लगाने के बीच बिल्कुल कोई अंतराल नहीं है। स्पष्ट होने के लिए: आप अपना चेहरा नहीं धो सकते हैं, खा सकते हैं, अपने संदेशों की जांच कर सकते हैं, ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं या फोन पर बात कर सकते हैं और फिर वहीं से शुरू कर सकते हैं जहां आपने छोड़ा था।

2. चेहरे के मेकअप से पहले आंखों का मेकअप जरूर करें

यह स्मार्ट मेस-फ्री ऑर्डर है। गालों या आंखों के नीचे लाइनर स्मीयर पर पाउडर छाया गिरने के बारे में कोई चिंता नहीं है जो नींव, ब्लश या कंसीलर को "गंदा" कर सकती है और फिर से करने की आवश्यकता होती है। पहले प्राइमर या क्रीम शैडो से पलकों को तैयार करने से आंखों का मेकअप ताज़ा रहेगा और एक स्मूद, अधिक समान एप्लीकेशन की गारंटी होगी।

3. भूरा या काला जेल-पेंसिल लाइनर आंखों को ताकत देता है

ठेठ कोहल पेंसिल की तुलना में अधिक रंजित, ब्रश-ऑन जैल की तुलना में कम गन्दा और कठोर तरल पदार्थ या मार्कर की तुलना में अधिक चापलूसी, ये जलरोधी लाइनर मजबूत, अधिक परिभाषित आंखों को फिर से बनाते हैं। स्थिर हाथ के लिए अपनी कोहनी को टेबल पर टिकाएं। शीशे में देखें, अपनी ठुड्डी को उठाएं और ऊपरी ढक्कन के आधार के साथ छोटे-छोटे आगे-पीछे के आंदोलनों में स्केच करें। सबसे बाहरी आंख से शुरू करें और आंसू वाहिनी की ओर काम करें, रास्ते के तीन-चौथाई हिस्से को बंद कर दें। अंतराल को पूरी तरह से भरने के लिए पलकों की जड़ों के करीब पहुंचें। सघन वर्णक (रेखा की मोटाई नहीं) वह है जो एक मजबूत सीमा का निर्माण करता है। ऊपरी लैशेस के नीचे वॉटरलाइन को "टाइट-लाइनिंग" करके आंखों के आकार को सुदृढ़ करें। रिम और रेखा के नीचे के हिस्से को सामने लाने के लिए भौंह की हड्डी को धीरे से दबाएं। आंखों के नीचे लाइनिंग करते समय, या अधिक नाटक के लिए (विशेष रूप से गहरी-सेट या हुड वाली आंखों पर) हल्के स्पर्श का उपयोग करें, इसके बजाय निचली-लिड वॉटरलाइन को लाइन करें।

4. एक कर्लर पर छींटे, लेकिन काले काजल पर भी ध्यान दें

एक गुणवत्ता वाला कर्लर - जैसे कि केविन अकोइन, शिसीडो या बॉबी ब्राउन - पतली, सूखी पलकों को पिंच, क्रिम्प या तोड़ नहीं सकता है और वर्षों तक बना रह सकता है। यह सभी आकार, काज और गद्दी में है। खुले कर्लर को पलकों के आधार के करीब रखें, धीरे-धीरे बंद करें और 30 सेकंड तक रोकें। पेशेवरों की तरह काले रंग में सरल, कम लागत वाली दवा की दुकान काजल का उपयोग करें - अधिक खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप इसे हर तीन महीने में टॉस और नवीनीकृत करते हैं। काजल की छड़ी को घुमावदार जड़ों से सिरों तक धीरे-धीरे टेढ़े-मेढ़े घुमाते हुए घुमाएँ ताकि उत्पाद की सबसे भारी मात्रा आधार पर हो, जहाँ यह पलकों को घना करता है।

5. आंखों को उभारने के लिए न्यूट्रल शैडो का इस्तेमाल करें

प्राकृतिक रंग - गहरी आँखों के लिए गर्म स्वर, हल्की आँखों के लिए शांत स्वर - कभी विफल नहीं होते। संपूर्ण कंटूर डील करने की कोई आवश्यकता नहीं है। लेकिन यह जान लें कि पलकों पर एक पीला, झिलमिलाता छाया थकी हुई आँखों में चमक ला सकता है, क्रीज में एक मध्यम छाया और इसके ठीक ऊपर किसी भी मांसल ओवरहैंग को मिटा सकता है और आँखों को बड़ा दिखा सकता है, और सबसे गहरे भूरे और चारकोल एक धुएँ के रंग के शीर्ष कोट के रूप में काम करते हैं अपने जेल आईलाइनर के लिए लुक को नरम करने या स्क्विगल्स को छिपाने के लिए।

6. अपनी भौहें पर भी दें ध्यान

उन्हें भरने, बढ़ाने और संवारने का प्रयास करें (भले ही आप बैंग्स या चश्मा पहनें) क्योंकि भौहें चेहरे की अभिव्यक्ति की कुंजी हैं। इसे स्वाभाविक रखें। बालों के विकास की दिशा में छोटे, पंखदार स्ट्रोक में ब्रो पेंसिल का प्रयोग करें। फिर, यदि आवश्यक हो, पाउडर के साथ विरल क्षेत्रों में भरें, जो पेंसिल बेस से चिपक जाएगा। मिश्रण करने के लिए एक सर्पिल ब्रश या एक साफ पुराने काजल की छड़ी का प्रयोग करें।

7. चमक के लिए सोचें , कवरेज की नहीं

चेहरे का मेकअप चमक को पुनर्स्थापित करता है और एक स्वस्थ रूप प्रदान करता है। पीली, चिपचिपी, राख वाली त्वचा का प्रतिकार करने और लाली या रोसैसिया को बेअसर करने के लिए एक आदर्श मैच के बजाय एक शेड गर्म या अधिक सुनहरा चुनें। इसके बाद, प्रकाश-परावर्तक तकनीक सुनिश्चित करने के लिए उत्पाद के नाम में "चमकदार" शब्द के साथ एक नींव चुनें जो आपके रंग को एक गरमागरम खिलता है - जैसे कि एक प्रकाश बल्ब निगलना। अंत में, एक ओसदार और पारदर्शी लेकिन अत्यधिक रंजित ग्रोअप फ़ाउंडेशन चुनें और मेकअप न करने वाली चीज़ से ऊपर उठें। शानदार दिखने वाली त्वचा आपकी सबसे बड़ी खूबसूरती है। और वे सभी मैट, पाउडर, हाई-डेफिनिशन, कुल कवरेज या लंबे समय तक पहनने वाले चेहरे के उत्पाद? उनके बारे में हमेशा के लिए भूल जाओ।

8. मेकअप ब्रश का इस्तेमाल करें

परिपक्व त्वचा की बनावट अभिव्यक्ति रेखाओं, छोटी आंखों की झुर्रियों और भूरे, लाल या नीले रंग के धब्बों के साथ होती है - और यह सब ठीक है। यहां तक ​​कि सेलेब्स के पास भी है - आपको क्या लगता है कि फोटोशॉप किस लिए है? भारी कवरेज किसी को मूर्ख नहीं बनाता; वास्तविक जीवन में, यह सिर्फ पका हुआ और नकली दिखता है। रेशमी सिंथेटिक ब्रश मेकअप को त्वचा-प्रामाणिक बनाते हैं। फाउंडेशन ब्रश मेकअप को दरारों और कोनों में जमने से रोकेगा। अपने चेहरे के केंद्र से शुरू करें और फाउंडेशन को बाहर की ओर ब्लेंड करें, जबड़े और हेयरलाइन की ओर फीका पड़कर एक निर्बाध अनुप्रयोग के लिए। आगे-पीछे और गोलाकार गतियों का उपयोग करें और नासिका के ऊपर, नाक के नीचे, होठों के आस-पास और नाक-से-मुँह की सिलवटों पर जाएँ, जहाँ अतिरिक्त मेकअप जम जाता है। आंखों के नीचे, नाक के बगल के भीतरी कोने पर और किसी भी विशिष्ट भूरे रंग के धब्बे, टूटी केशिकाओं या उस बग को खराब करने के लिए एक छोटे कंसीलर ब्रश का उपयोग करें।

9. चीकबोन्स पर ब्राइट क्रीम ब्लश हाई ब्लेंड करें

यह आपके चेहरे में जीवन और ऊर्जा जोड़ता है, एक प्राकृतिक दिखने वाले फ्लश के लिए आपकी त्वचा में सही मिश्रण करता है, और आंखों पर ध्यान खींचता है और विकर्षण से दूर होता है जो एक शानदार रूप को बाधित कर सकता है। अपनी त्वचा की टोन के आधार पर गुलाबी, गुलाब, खुबानी या लाल रंग का एक जीवंत और स्पष्ट शेड चुनें। जब आप टैप-ब्लेंड करते हैं तो त्वचा में मूल रूप से पिघलने के लिए जो शुरू में चौंकाने वाला दिखता है वह फीका पड़ जाता है। पाउडर ब्लश डिच करें।

10. अपना लिप लाइनर और लिपस्टिक बदलें

लिप लाइनर को अपने नेचुरल लिप टोन से मैच करें. सीमाओं को स्केच करें लेकिन दो नए बिंदुओं को खींचने के बजाय धनुष को थोड़ा गोल करके एक फीकी, असममित या पतली ऊपरी-होंठ रेखा को ठीक करें। फिर रिंग-अराउंड-द-माउथ और लिपस्टिक माइग्रेशन को लाइनों में रोकने के लिए आधार के रूप में पूरे मुंह को लाइनर से भरें। क्रीमी लिपस्टिक चुनें - ग्लॉस नहीं। यदि आप न्यूड पसंद करती हैं, तो अपने लिप कलर और लाइनर से मेल खाने के लिए हल्के रंगों को छोड़ दें। सफेद दांतों और अपनी चकाचौंध भरी मुस्कान को निखारने के लिए पीची पिंक, रोज या रेड जैसे नए-फॉर-यू शेड को आजमाने की हिम्मत करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story