×

Why Employee Quit Job: 5 कारण क्यों अच्छे कर्मचारी अपनी नौकरी छोड़ देते हैं ?

Why Employee Quit Job:कर्मचारी के नौकरी छोड़ने के कई कारण हो सकते हैं।पूरी दुनिया में करोड़ों ऐसे लोग हैं जो स्थिर नौकरी पर काम करना और महीने के अंत में सैलरी पाना पसंद करते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 24 Aug 2022 1:48 AM GMT
Reason behind employees quit their Job
X

Employee Quit their Job (Image: social Media)

Why Good Employee Quit Job: अच्छे कर्मचारी के नौकरी छोड़ने के कई कारण हो सकते हैं। पूरी दुनिया में करोड़ों ऐसे लोग हैं जो स्थिर नौकरी पर काम करना और महीने के अंत में सैलरी पाना पसंद करते हैं। लेकिन कभी ऐसा भी हो जाता है कि किसी अच्छे कर्मचारी को नौकरी छोड़नी पड़ जाती है। हालांकि इसके कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि एक अच्छे कर्मचारी के नौकरी छोड़ने के पीछे क्या कारण हो सकता है:

बॉस का खराब रवैया

कोई भी कर्मचारी ऐसे बॉस के साथ काम करना पसंद करता है जिसका व्याहार अपने कर्मचारियों के प्रति अच्छा हो। कोई भी खराब रवैया अपनाने वाले बॉस के साथ काम करना पसंद नहीं करेगा और ना ही अपमानजनक बॉस के अंडर में काम करना पसंद करेगा। कोई भी व्यक्ति प्रेरणा और मार्गदर्शन के लिए अपने लीडर की ओर देखता है लेकिन यदि बॉस अच्छा नहीं हो तो कर्मचारियों को तालमेल बिठाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में एक अच्छा कर्मचारी के पास नौकरी छोड़ने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं होता।

बोनस ना मिलने पर

कोई भी कर्मचारी अपनी कंपनी के लिए अच्छा काम करें और बदले में उसे बोनस नहीं मिले तो वह कर्मचारी अपनी नौकरी से इस्तीफा ले लेता है। सैलरी निश्चित होने के अलावा, बोनस हमेशा काम आता है। जब कोई कर्मचारी अपनी पूरी मेहनत से और कुशलता से काम करता है तो उसे बोनस मिलना चाहिए। दरअसल बोनस कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण और कंपनी का एक हिस्सा महसूस करने का एक शानदार तरीका है। ऐसे में जब कर्मचारी को कम बोनस मिलता है, तो वे अपना नौकरी छोड़ने पर मजबूर हो जाते हैं।

मैनेजमेंट हो खराब

जब किसी भी कंपनी का मैनेजमेंट ही खराब हो तो ऐसे एनवायरनमेंट में कोई भी अच्छा एम्प्लॉय काम नहीं करना चाहेगा। किसी भी कंपनी को अपने कर्मचारियों को एक बेहतर मैनेजमेंट प्रदान करना चाहिए ताकि काम करते समय कर्मचारी के मन में एक सुकून और सुरक्षा की भावना हो।

बेहतर अवसर के लिए

अक्सर एक अच्छा कर्मचारी बेहतर अवसर की तलाश करता है। यह सिर्फ सैलरी से जुड़ा नहीं है बल्कि इसका मतलब काम पर अधिक सम्मान हो सकता है। साथ ही उस क्षेत्र में बढ़ने के बेहतर अवसर हो सकते हैं। वहीं बहुत से लोग अपनी नौकरी छोड़ देते हैं अगर उस नौकरी में करियर ग्रोथ के रास्ते नहीं होते हैं। जब एक कर्मचारी को ये ना मिले तो वो नौकरी छोड़ने का विकल्प तलाश करता है।

नौकरी में बोर हो जाना

कुछ ऐसे भी अच्छे एम्प्लॉय हैं जो एक ही काम को करते रहने से बोर हो जाते हैं और ऐसे में अपनी नौकरी छोड़ देते हैं। हालांकि यह थोड़ा अजीब कारण लग सकता है लेकिन ऐसे कर्मचारी भी दुनियाभर में बहुत हैं। कुछ अच्छे कर्मचारी कुछ समय बाद बस एक ही काम से ऊब जाते हैं। दरअसल एक ही काम को सालों तक बार-बार करने के लिए धैर्य की जरूरत होती है और अगर नौकरी काफी चुनौतीपूर्ण नहीं है, तो लोग बोर होने लगते हैं और अपनी नौकरी भी छोड़ देते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story