×

Parenting Tips: आपका भी बच्चा धड़ाधड़ बोलने लगेगा इंग्लिश, यहां है पैरेंट्स के लिए खास टिप्स

Parenting Tips: हम एक ऐसा आइडिया बताने जा रहें हैं, जिसके बाद आपका बच्चा इंग्लिश एक्सपर्ट बन जाएगा।

Shivani Tiwari
Published on: 6 April 2024 7:45 AM GMT (Updated on: 6 April 2024 7:47 AM GMT)
Best English Learning YouTube Channel for Kids
X

 Best English Learning YouTube Channel for Kids (Photo- Social Media)

Top 5 English Learning YouTube Channel for Toddler: हर माता-पिता यही चाहते हैं कि उनका बच्चा सबसे होशियार और स्मार्ट बनें। सिर्फ एक फील्ड में नहीं, बल्कि हर फील्ड में वह नंबर वन पर रहे। आज के समय में बच्चों के लिए जो सबसे जरूरी चीज है, वो यह है कि बच्चे की इंग्लिश अच्छी हो, जी हां! क्योंकि आज के समय में बच्चे चाहे जिस भी फील्ड में जाएं, इंग्लिश मानों बोनस प्वाइंट हो गया है, यदि आपके बच्चे की इंग्लिश अच्छी होगी, तो उसे आगे चलकर बहुत फायदा होगा। हालांकि सवाल ये उठता है कि आप बच्चों को इंग्लिश सिखाएंगी कैसे? तो अब आप इसकी फिकर छोड़ दीजिए, क्योंकि हम एक ऐसा आइडिया बताने जा रहें हैं, जिसके बाद आपका बच्चा इंग्लिश एक्सपर्ट बन जाएगा। आइए फिर जान लीजिए।

झटपट इंग्लिश बोलने लगेंगे बच्चे (Best English Learning YouTube Channel for Kids)

आज कल के बच्चों को मोबाइल फोन देखना खूब पसंद होता है, यदि उन्हें पूरा दिन मोबाइल और टीवी के साथ छोड़ दिया जाए, तो वे पूरा दिन मोबाइल और टीवी देखते रहेंगे, ऐसे में यदि आप उनकी इंग्लिश स्ट्रॉन्ग करना चाहते हैं, तो आपको दिन भर के 30 मिनट तक अपने बच्चों को उन यूट्यूब शोज को दिखाना है, जिससे आपके बच्चे की इंग्लिश स्ट्रॉन्ग हो सके। यहां हम आपको 5 सबसे बेस्ट यूट्यूब शोज के नाम बताने वाले हैं, जिन्हें आपको अपने बच्चों को जरूर दिखाना चाहिए, इससे बच्चे बहुत ही जल्द इंग्लिश सीख लेंगे। गर्मी की छुट्टियां होने वालीं हैं, तो इस छुट्टी में बच्चों को यही शोज दिखाइए, जिससे उनकी इंग्लिश स्ट्रॉन्ग हो सकें।


1. English SingSing

English Singsing बच्चों को इंग्लिश सिखाने के लिए एक शानदार यूट्यूब शो है, इस शो को देखकर बच्चों को बहुत मजा आएगा, साथ ही बड़ी ही आसानी से वे अपनी इंग्लिश को इंप्रूव कर सकेंगे।


2. ABC Educational Channel

ये भी इंग्लिश सीखने के लिए बेस्ट यूट्यूब चैनल है। इस शो को देख बच्चे इंग्लिश में इंटरैक्ट करना सीखेंगे। रोजाना 15 मिनट भी यदि आप अपने बच्चे को ये शो दिखायेंगे तो उनमें शानदार इंप्रूवमेंट होगी।


3. Kipper The Dog


Kipper The Dog यूट्यूब शो बच्चों के इंग्लिश स्ट्रॉन्ग करने के लिए एकदम सही है। इस शो में ऐसी चीजें दिखाईं जाती हैं, जिसे बच्चे एंजॉय तो करेंगे ही, साथ ही उनकी इंग्लिश भी स्ट्रॉन्ग होगी।

4. Ms Rachel Toddler Learning Videos

यह एक ऐसा यूट्यूब चैनल है, जिससे बच्चों को इंग्लिश के साथ ही बहुत सी अन्य चीजों के बारे में भी जानने का मौका मिलता है। जी हां! Ms Rachel बच्चों को पोएम से लेकर बहुत सी चीजों के बारे में बेहद ही आसान तरह से जानकारी देती हैं।

5. Simon Super Rabbit

Simon Super Rabbit एक ऐसा शो है, जो यूट्यूब के साथ ही नेटफ्लिक पर भी है। इस शो में भी बहुत सी ऐसी चीजें दिखाईं जाती हैं, जो बच्चों के लिए जरूरी होती हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चे की इंग्लिश अच्छी हो और वह बिना रुके एक दम फ्लूएंट इंग्लिश बोले, तो रोजाना 30 मिनट इस शो को अपने बेबी को दिखाएं।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story