×

Top 5 Expensive Beers: ये हैं दुनिया की 5 सबसे महंगी बियर, इतने पैसों में तो हो जाए ऐश

Top 5 Expensive Beers: दुनिया में तरह-तरह की बियर्स मौजूद हैं, जो कि किफायती और एक्सपेंसिव दोनों रेंज में आती हैं। लेकिन क्या आप दुनिया की सबसे महंगी बियर के बारे में जानते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 30 Jun 2024 10:13 AM GMT
Top 5 Expensive Beers: ये हैं दुनिया की 5 सबसे महंगी बियर, इतने पैसों में तो हो जाए ऐश
X

Expensive Beers (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Top 5 Expensive Beers: शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है (Alcohol Is Injurious To Health)। ये बातें बड़े-बड़े शब्दों में लिखे जाने के बाद भी लोग शराब पीने से बाज नहीं आते हैं। दुनियाभर में जमकर शराब का सेवन किया जाता है। अल्कोहल को व्हिस्की, रम, स्कॉच, वोदका आदि के रूप में पिया जाता है। बियर की भी पूरी दुनिया में खूब बिक्री होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं वर्ल्ड की कुछ महंगी बियर्स (World's Expensive Beers) के बारे में। सबसे पहली तो इतनी महंगी है कि एक मीडिल क्लास फैमिली इतने पैसों में घर, गाड़ी सबकुछ खरीद सकती है। आइए जानते हैं टॉप 5 महंगी बियर (Sabse Mehngi Beer) के बारे में।

दुनिया की सबसे महंगी बियर (World's Most Expensive Beers)

1- ऑलसोप्स आर्कटिक एले (Allsopp's Arctic Ale)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दुनिया की सबसे महंगी बियर की लिस्ट में पहले नंबर पर ऑलसोप्स आर्कटिक एले (Allsopp's Arctic Ale) का नाम आता है। यह बियर 140 साल से ज्यादा पुरानी है। ये इतनी एक्सपेंसिव है कि हर दुकान पर नहीं मिलती। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बियर की कीमत 5 लाख डॉलर है, जो कि भारतीय मुद्रा में 4 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है।

2- अंटार्कटिक नेल एले (Antarctic Nail Ale)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लिस्ट में दूसरा नंबर आता है अंटार्कटिक नेल एले (Antarctic Nail Ale) का। इसमें केवल 10 परसेंट ही अल्कोहल की मात्रा होती है। इसके 500 ml बोतल को खरीदने के लिए 1 लाख 36 हजार से ज्यादा रुपये खर्च करने पड़ते हैं। निर्माताओं का दावा है कि इसे अंटार्कटिक हिमशैल से पिघले हुए पानी से तैयार किया जाता है।

3- ब्रूडॉग द एंड ऑफ हिस्ट्री (BrewDog The End of History)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दुनिया की तीसरी सबसे महंगी बियर है ब्रूडॉग द एंड ऑफ हिस्ट्री (BrewDog The End of History)। यह एक स्कॉटिश बियर है, जिसमें 55 प्रतिशत अल्कोहल होता है। इस स्कॉटिश बियर को करीब 10 साल पहले लॉन्च किया गया था। इस बियर के 330ml बोतल की कीमत 57 हजार रुपये से ज्यादा है।

4- जैकबसेन विंटेज (Jacobsen Vintage)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

यह भारत में सबसे लोकप्रिय बीयर कंपनियों में से एक Carlsberg की बियर है। इसमें अल्कोहल केवल 10.5 प्रतिशत ही होता है। इसके 375ml बोतल की कीमत 29,975 रुपये के करीब है।

5- शोर्शबॉक 57 (Schorschbock 57)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दुनिया की सबसे महंगी बियर की लिस्ट में पांचवें नंबर पर शोर्शबॉक 57 है। इस बियर की बोतल में 57.5 प्रतिशत अल्कोहल की मात्रा है, जो कि दुनिया की किसी भी बियर के मुकाबले सबसे अधिक है। इसकी केवल 36 बोतलें जारी की गई थीं। हर एक बोतल की कीमत 200 यूरो यानी लगभग 20,608 रुपये है।

Shreya

Shreya

Next Story