Top 5 Famous Baba in India: ये हैं भारत के सबसे प्रसिद्ध बाबा, अपने ज्ञान से बनाई लोगों के दिलों में जगह

Top 5 Famous Baba in India: आज हम आपको कुछ ऐसे प्रसिद्ध बाबाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने ज्ञान और विचारों से लोगों के दिलों में विशेष जगह बनाई है।

Shweta Srivastava
Published on: 5 Sep 2024 7:14 AM GMT
Top 5 Famous Baba in India
X

Top 5 Famous Baba in India (Image Credit-Social Media)

Top 5 Famous Baba in India: भारत में आध्यात्मिक नेताओं पर लोगों की विशेष आस्था होती है। जिन्हे हम "बाबा" कहकर सम्बोधित करते हैं। ये बाबा अपने ज्ञान और प्रवचनों से लोगों को उचित मार्गदर्शन करने का प्रयास करते हैं। लोग इन बाबाओं पर विश्वास करते हैं और उनका सम्मान भी करते हैं। आइये जानते हैं भारत के उन बाबाओं के बारे में जो बेहद प्रसिद्ध हैं।

1 - राम भद्र आचार्य (Ram Bhadra Acharya)

Top 5 Famous Baba in India (Image Credit-Social Media)

राम भद्र आचार्य, एक प्रमुख हिंदू विद्वान और आध्यात्मिक नेता, धर्मग्रंथों के व्यापक ज्ञान और संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों के लिए जाने जाते हैं। वो चित्रकूट में जगद्गुरु रामभद्राचार्य विकलांग विश्वविद्यालय के संस्थापक हैं, जो विकलांग व्यक्तियों को शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करता है। रामायण और भगवद गीता पर उनके प्रवचनों को सुनना लोग अत्यधिक पसंद करते हैं, और उन्होंने हिंदू दर्शन और साहित्य पर कई किताबें भी लिखीं हैं।

​2 - प्रेमानंद जी महाराज (Premanand Ji Maharaj)

Top 5 Famous Baba in India (Image Credit-Social Media)

प्रेमानंद जी महाराज, जिनके माता-पिता ने उनका नाम अनिरुद्ध कुमार पांडे रखा था, उत्तर प्रदेश के एक संत हैं। उन्हें राधा कृष्ण के प्रति समर्पण और भगवद गीता की शिक्षाओं के प्रसार में उनके प्रयासों के लिए जाना जाता है। प्रेमानंद जी महाराज ने वृन्दावन में श्री हित राधा केली कुंज आश्रम की स्थापना की, जो आध्यात्मिक शिक्षा और सामाजिक कल्याण के केंद्र के रूप में कार्य करता है। उनके सत्संग और कीर्तन उनके अनुयायियों के बीच लोकप्रिय हैं, और उनकी शिक्षाएँ भक्ति, विनम्रता और निस्वार्थ सेवा के महत्व पर केंद्रित हैं। उनका जीवन और कार्य कई लोगों को आध्यात्मिकता के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करता रहता है।

3 - भोले बाबा (Bhole Baba)

Top 5 Famous Baba in India (Image Credit-Social Media)

नारायण साकार हरि, जिन्हें भोले बाबा के नाम से भी जाना जाता है, उत्तर प्रदेश के एक आध्यात्मिक नेता हैं। उन्होंने पुलिस बल से सेवानिवृत्त होने के बाद आध्यात्मिकता में अपनी यात्रा शुरू की, पुलिस बल में काम करने के दौरान उन्होंने इंटेलिजंस विभाग में भी काम किया। भोले बाबा बड़े-बड़े सत्संग आयोजित करने के लिए जाने जाते हैं जो हजारों भक्तों को आकर्षित करते हैं। उनकी शिक्षाएँ भक्ति, निस्वार्थता और सामुदायिक सेवा पर केंद्रित हैं। भोले बाबा के अनूठे दृष्टिकोण में उनके सत्संग के दौरान प्राप्त दान को उनके अनुयायियों के बीच वितरित करना शामिल है।

4 - धीरेन्द्र शास्त्री (​Dhirendra Shastri)

Top 5 Famous Baba in India (Image Credit-Social Media)

धीरेंद्र शास्त्री, जिन्हें बागेश्वर धाम सरकार के नाम से भी जाना जाता है, एक युवा और गतिशील आध्यात्मिक नेता हैं जिन्होंने अपनी आकर्षक कहानी और प्रेरक भाषणों के लिए लोकप्रियता हासिल की है। उन्हें युवाओं से जुड़ने और आध्यात्मिकता के चश्मे से समसामयिक मुद्दों को संबोधित करने की उनकी क्षमता के लिए जाना जाता है। धीरेंद्र शास्त्री के कार्यक्रम अक्सर टेलीविजन और सोशल मीडिया पर प्रसारित होते हैं, जो बड़ी संख्या में दर्शकों को आकर्षित करते हैं और उनकी शिक्षाएं नैतिक मूल्यों और आत्म-अनुशासन के महत्व पर जोर देती हैं। उन्हें भागेश्वर धाम वाले बाबा के नाम से भी जाना जाता है।

5 - अनिरुद्धाचार्य जी महाराज (Aniruddhacharya Ji Maharaj)

Top 5 Famous Baba in India (Image Credit-Social Media)

अनिरुद्ध आचार्य वृन्दावन के एक आध्यात्मिक नेता और ज्योतिषी हैं, जो वैदिक ज्योतिष और अनुष्ठानों की गहरी समझ के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने ज्योतिषीय परामर्श और आध्यात्मिक मार्गदर्शन के माध्यम से कई व्यक्तियों को अपना जीवन जीने में मदद की है। अनिरुद्ध आचार्य ज्योतिष पर कार्यशालाएं और सेमिनार आयोजित करते हैं, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से प्रतिभागियों को आकर्षित किया जाता है। उनकी भविष्यवाणियों और उपायों की अत्यधिक मांग की जाती है, और वह लोगों को उनकी चुनौतियों से उबरने में मदद करने के लिए अपने दयालु दृष्टिकोण के लिए भी जाने जाते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story