×

Indias Oldest Brands: भारत के सबसे पुराने और पॉपुलर ब्रांड्स, मार्केट में आज भी बजता है डंका

Top 5 Most Oldest Brands: आइए आज हम आपको बताते हैं कि सालों बाद भी मार्केट में किन ब्रांड्स की डिमांड कम नहीं हुई है।

Shivani Tiwari
Published on: 5 May 2024 5:45 AM GMT (Updated on: 5 May 2024 5:45 AM GMT)
Indias Oldest Brands
X

Indias Oldest Brands (Photo- Social Media)

Top 5 Most Oldest Brands: भारत देश में आज के समय में जब बिजनेस की बात होती है, तो सबसे पहले सबके दिमाग में मुकेश अंबानी का नाम ही आता है, क्योंकि आज के समय में मुकेश अंबानी ही भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन का तमगा लेकर घूम रहें हैं। हालांकि आज हम अंबानी के बारे में नहीं, बल्कि आप लोगों को भारत के कुछ ऐसे पुराने ब्रांड्स के बारे में बताने वाले हैं, जो पिछले 100 सालों से भी अधिक सालों से व्यापार कर रहें हैं, लेकिन सालों बाद भी मार्केट में उन ब्रांड्स की ही डिमांड है। आइए देखें लिस्ट।

भारत के सबसे पुराने ब्रांड्स (Most Popular Oldest Brands In India)

इन दिनों एक ही प्रोडक्ट को अलग-अलग कंपनियां बनाकर बेच रहीं हैं, चाहे वह खाने से जुड़ी चीजें हों, मेकअप, कपड़े, जूते या फिर रोजाना की जिदंगी में इस्तेमाल होने वाले कई प्रोडक्ट, भले ही आज कई नई कंपनियां खड़ी हो गईं हैं, लेकिन सालों से बिजनेस कर रहीं कुछ कंपनियों की बात ही अलग है, क्योंकि आज भी लोग उन कंपनियों के प्रोडक्ट पर आंख बंद कर भरोसा करते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि सालों बाद भी मार्केट में किन ब्रांड्स की डिमांड कम नहीं हुई है।

1. पार्ले जी (Parle G)

पार्ले जी भारत का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला बिस्किट है, जी हां! आज भी बहुत से लोगों का पसंदीदा बिस्किट पार्ले जी बना हुआ है, भले ही मार्केट में कई तरह के बिस्किट मिलने लगें हैं, लेकिन इसके बावजूद लोगों को जो स्वाद पार्ले जी में मिलता है, वो किसी और में नहीं। पार्ले जी 1939 में आया था और आज भी यह भारत का नंबर वन बिस्किट माना जाता है।


2. टाटा ग्रुप (TaTa Group)

टाटा भी भारत की बहुत पुरानी कंपनी है। इसकी स्थापना जमशेदजी टाटा जी द्वारा 1868 में की गई थी। सालों से बिजनेस में मौजूद टाटा ग्रुप आज भी खूब नाम कमा रहा है। बता दें कि टाटा का मुख्य हेडक्वार्टर मुंबई में है।


3. MDH मसाले (MDH Masala)

घर में जब खाने का स्वाद बढ़ाना होता है तो मम्मियां किसका इस्तेमाल करती है, जी हां मसालों का। खासतौर पर MDH मसालों का। इसका नाम तो सभी ने सुना होगा और यकीनन इसकी टैग लाइन भी आप सभी के जुबान पर रहती होगी, "असली मसाले सच सच, एमडीएच एमडीएच", आपको बता दें कि एमडीएच मसाला भी सालों से मार्केट में आपनी छाप छोड़े हुए है, इसकी स्थापना 1919 में चुन्नी लाल गुलाटी ने की थी और आज के समय में इस मसाले का क्रेज आप देखते ही होंगे।


4. डाबर (Dabur)

डाबर भी भारत की सबसे पुरानी कंपनियों में से एक है, लेकिन आज भी मार्केट में यह अपना डंका बजाए हुए है। डाबर कंपनी की स्थापना साल 1884 में हुई है, जो एसके बर्मन द्वारा की गई थी। डाबर ब्रांड के लगभग 7 से 8 प्रोडक्ट मार्केट में मौजूद हैं, जैसे कि हेल्थ केयर से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट और खाद्य पदार्थ भी।


5. ब्रिटानिया (Britannia)

आपमें से बहुत से कम लोगों को पता होगा, लेकिन ब्रिटानिया (Britannia Products) भी बहुत ही पुरानी कंपनी है, इसका उद्घाटन 1892 में हुआ था। इस ब्रांड के बिस्किट, ब्रेड, मिल्क, टोस्ट समेत कई प्रोडक्ट मिलते हैं, सालों बाद भी मार्केट में इस ब्रांड का दबदबा बना हुआ।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story