×

Top 5 Paneer Recipes: पनीर की 5 हेल्दी डिशेज जो हैं प्रोटीन से भरपूर, आइए जाने इसे कैसे बनाए

Top 5 Paneer Recipes: पनीर या पनीर से बनी कोई भी डिश अधिकतर लोग बहुत पसंद करते हैं। अगर आपको पनीर खाना या पनीर से बनी डिश बहुत पसंद है।वहीं पनीर में कैल्शियम,प्रोटीन आदि पाया जाता है।

Anupma Raj
Published on: 2 Aug 2022 4:21 AM GMT
High Protein Diet
X

Paneer Recipe (Image: Social Media)

Top 5 Paneer Recipes: पनीर या पनीर से बनी कोई भी डिश अधिकतर लोग बहुत पसंद करते हैं। अगर आपको पनीर खाना या पनीर से बनी डिश बहुत पसंद है लेकिन ज्यादा मसाला और तेल के कारण आप इसका सेवन नहीं कर पाते तो हम आपको ऐसे 5 डिशेज के बारे में बताने जा रहें हैं जिसे आप डिनर में शामिल कर सकते हैं। यह आपको प्रोटीन भी देंगे और आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होंगे। तो आइए जानते हैं 5 टेस्टी पनीर डिशेज के बारे में

पनीर टमाटर की सब्जी (Paneer Tamatar Sabji)

पनीर टमाटर की सब्जी आपको स्वाद के साथ साथ प्रोटीन भी देंगे। दरअसल इस रेसिपी में पनीर को टमाटर की तीखी ग्रेवी में मसाले के साथ पकाया जाता है। यह लंच या डिनर के लिए बेहद आसान और जल्दी बनने वाली रेसिपी हो सकती है। इस डिश को खाने से सेहत को बहुत फायदा मिलता है। दरअसल टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। वहीं पनीर में कैल्शियम,प्रोटीन,फॉस्फोरस,फोलेट आदि पाया जाता है जो प्रेग्नेंट लेडी और बच्चे की हेल्थ बेहतर रखते हैं। यश स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इससे गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाता है।

पनीर मलाई (Panner Malai)

पनीर मलाई में पनीर के साथ साथ मलाई का भी आनंद लिया जा सकता है। इस रेसिपी में ताज़ा दही और सुगंधित मसालों के साथ स्वादिष्ट पनीर क्यूब्स होते हैं,जो स्वादिष्ट के साथ साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी होते हैं। पनीर में पोटेशियम अधिक मात्रा में होता है जो सोडियम के प्रभाव को कम करने में मदद करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। वहीं मलाई में फॉस्फोरस रहता है, जिसकी वजह से हड्डियां भी मजबूत होती हैं और साथ ही मसूड़े और दांत भी स्वस्थ रहते हैं। इसके अलावा इसमें दही भी होता है जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाने में मददगार है।

पनीर फ्राइड राइस (Paneer Fried Rice)

चावल और पनीर के शौकीन लोगों के लिए ये जबरदस्त ऑप्शन है। दरअसल अगर आप कुछ आसान, झटपट और स्वादिष्ट खाना ढूंढ रहे हैं तो यह रेसिपी आपके लिए एकदम परफेक्ट है। आप चाहें तो इसे घर पर भी बना कर या रेस्टुरेंट में भी खा सकते हैं। इसको खाने से आपके शरीर को प्रोटीन भी मिल जाएगा।

पनीर कोल्हापुरी (Paneer Kolhapuri)

पनीर कोल्हापुरी भी काफी फेमस पनीर डिश है। जिन लोगों को काफी स्पाइसी खाने की आदते हैं उनके लिए ये एक परफेक्ट डिश हो सकती है। पनीर कोल्हापुरी बेहद ही स्वादिष्ट डिश है। अगर आप मसालेदार खाना पसंद करते हैं, तो यह रेसिपी आपको जरूर पसंद आ सकती है। इस रेसिपी में पनीर क्यूब्स को टमाटर की ग्रेवी, कोल्हापुरी मसाला और अन्य तीखे मसालों में पकाया जाता है। इसे भाकरी या तंदूरी नान के साथ खा सकते हैं।

पनीर मोती मसाला (Paneer Moti Masala)

पनीर मोती मसाला डिनर के लिए चावल से बनने वाली स्वादिष्ट, प्रोटीन से भरपूर और आसान रेसिपी है। इस रेसिपी में पनीर को मसाले और चावल के साथ पकाया जाता है। यह डिश स्वादिष्ट के साथ साथ फायदेमंद भी उतना ही है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story