×

Top 5 Silk Saree Brands: ये हैं भारत के टॉप 5 सिल्क साड़ी ब्रांड्स, जिनके फैब्रिक और स्टाइल के सेलेब्स भी हैं दीवाने

Top 5 Silk Saree Brands: आज हम आपके लिए भारत के टॉप 5 सिल्क साड़ी ब्रांड्स की एक लिस्ट लेकर आये हैं जिन्हे बॉलीवुड के कई सितारे भी खूब पसंद करते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 29 March 2024 12:43 PM GMT
Top 5 Silk Saree Brands
X

Top 5 Silk Saree Brands (Image Credit-Social Media)

Top 5 Silk Saree Brands: भारतीय संस्कृति का प्रतीक साथ ही शालीनता और सुंदरता को अपने में समेटती है साड़ी, जो पूरे देश में महिलाओं के दिलों में एक विशेष स्थान रखती है। एक सर्वे में सामने आया था कि लगभग 70 प्रतिशत महिलाओं को साड़ी काफी पसंद है और लगभग 85 प्रतिशत भारतीय लड़कों को महिलाएं और लड़कियां साड़ी में अच्छी लगतीं हैं। ऐसे में साड़ियां कई तरह के फैब्रिक और स्टाइल में आतीं हैं। लेकिन एक फैब्रिक ऐसा है जिसका फैशन कभी आउटडेटिड नहीं होता और वो है सिल्क। आज हम आपके लिए सिल्क साड़ी के टॉप 5 ब्रांड की एक लिस्ट लेकर आये हैं। आइये एक नज़र डालते हैं इनपर।

टॉप 5 सिल्क साड़ी ब्रांड

1. मिर्रा (MirraW)

Top 5 Silk Saree Brands (Image Credit-Social Media)

मिर्रा, एक प्रसिद्ध भारतीय एथनिक स्टोर है , जिसपर शैलेश जैन और अनुप नायर द्वारा 2011 में अपनी स्थापना के बाद से फैशन प्रेमियों के दिलों पर कब्जा कर लिया है। भारत, अमेरिका और यूरोप में मजबूत उपस्थिति के साथ, मिर्रा विश्व स्तर पर भारतीय संस्कृति के सार का प्रतिनिधित्व करने में गर्व महसूस करता है। उनका विशाल कलेक्शन 1 लाख से अधिक सूचीबद्ध उत्पादों और दुनिया भर में 3 मिलियन के व्यापार का दावा करता है। हैंडलूम से लेकर चिकनकारी, बनारसी से लेकर कांचीपुरम तक हर तरह के ऑप्शन आपको मिल जायेंगे। यहाँ खासकर सिल्क साड़ी का बेमिसाल कलेक्शन उपलब्ध है।

2. नल्ली सिल्क्स ( Nalli Silks)

Top 5 Silk Saree Brands (Image Credit-Social Media)

1928 में स्थापित, नल्ली एक प्रसिद्ध भारतीय फैब्रिक ब्रांड है जो पूरे देश में एक घरेलू नाम बन गया है। अपनी उत्कृष्ट रेशम साड़ियों के लिए जाना जाने वाला, नल्ली पीढ़ियों से एक विश्वसनीय विकल्प रहा है। चेन्नई का ये ब्रांड, नल्ली ने न केवल भारत में बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और सिंगापुर में भी अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है। पारंपरिक बुनाई से लेकर क्रेप्स और जॉर्जेट जैसे हल्के कपड़ों तक, नल्ली विविध प्रकार के विकल्प प्रदान करता है। विश्वास और गुणवत्ता पर ध्यान देने के साथ, नल्ली अपने प्रभावशाली डिजाइन और 90 वर्षों से अधिक की विरासत के साथ साड़ी प्रेमियों को आकर्षित करता आ रहा है।

3. फैबइंडिया (Fabindia)

Top 5 Silk Saree Brands (Image Credit-Social Media)

फैबइंडिया एक प्रसिद्ध ब्रांड है जो ग्रामीण भारतीय कारीगरों की रचनात्मकता और शिल्प कौशल को प्रदर्शित करता है। फैबइंडिया का लक्ष्य स्थानीय कलाकारों को उनके अद्वितीय डिजाइनों को बढ़ावा देते हुए रोजगार के अवसर प्रदान करना है। साड़ियों का ये कलेक्शन भारतीय और पश्चिमी तत्वों को जोड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप एक आधुनिक और सुरुचिपूर्ण लुक मिलता है। कपास, रेशम जैसे उच्च गुणवत्ता वाले कपड़ों से तैयार की गई, फैबइंडिया साड़ियाँ आरामदायक, हल्की और आकस्मिक और औपचारिक दोनों अवसरों के लिए उपयुक्त हैं। साथ ही इनकी सिल्क साड़ियों की वैरायटी काफी अच्छी होती है।

4. मनीष मल्होत्रा (Manish Malhotra)

Top 5 Silk Saree Brands (Image Credit-Social Media)

मशहूर डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ​​भारतीय फैशन उद्योग में काफी प्रभाव रखते हैं और बॉलीवुड में वो काफी पॉपुलर है। विस्तार पर ध्यान और ग्लैमरस टच के साथ, मनीष मल्होत्रा ​​साड़ियाँ विलासिता और अनुग्रह का प्रतीक हैं। हालाँकि मनीष मल्होत्रा ​​की साड़ियाँ प्रीमियम कीमत के साथ आ सकती हैं, लेकिन उत्कृष्ट कपड़े और शिल्प कौशल उन्हें निवेश के लायक बनाते हैं। 1 बिलियन से अधिक टर्नओवर के साथ, मनीष मल्होत्रा ​​दुनिया भर में महिलाओं के लिए एक ड्रीम ब्रांड बन गया है, जो एक ऐसा कलेक्शन पेश करता है जो विलासिता और सुंदरता को पेश करता है।

5. रितु कुमार (Ritu Kumar)

Top 5 Silk Saree Brands (Image Credit-Social Media)


रितु कुमार, 1969 में स्थापित प्रतिष्ठित डिजाइनर ब्रांड है जो भारतीय फैशन उद्योग में एक प्रमुख स्थान रखता है। पुराने स्कूल और समकालीन प्रभावों के मिश्रण के साथ, रितु कुमार ऐसे डिज़ाइन बनाते हैं जो देश भर में व्यापक व्यवसाय को आकर्षित करते हैं। वहीँ रितु कुमार की डिज़ाइनर साड़ियाँ लेटेस्ट ट्रेंड्स और ट्रेडिशनल ऑउटफिटस का कॉम्बिनेशन है। जिसे कई तरह के सेलेब्स भी काफी पसंद करते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story