×

Top 5 Ubtan Brands:ये हैं उबटन के टॉप 5 ब्रांड्स, होली पर इससे होगा नेचुरल स्किन केयर

Top 5 Ubtan Brands: उबटन सदियों से भारत की परंपरा रही है जो प्राकृतिक रूप से आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाती है।

Shweta Srivastava
Published on: 22 March 2024 1:14 PM GMT
Top 5 Ubtan Brands
X

Top 5 Ubtan Brands (Image Credit-Social Media)

Top 5 Ubtan Brands: उबटन एक पारंपरिक हर्बल पाउडर मिक्सचर है जिसका उपयोग भारत में त्वचा देखभाल अनुष्ठानों के लिए सदियों से किया जाता रहा है। ये मुख्य रूप से दाल, अनाज, जड़ी-बूटियों और फूलों जैसी विभिन्न प्राकृतिक सामग्रियों को मिलाकर बनाया जाता है जो त्वचा को साफ करने, एक्सफोलिएट करने और चमकदार बनाने में मदद करता हैं। वहीँ होली के रंगो को छुड़ाने में उबटन एक बेहतरीन विकल्प है। आइये जानते हैं उबटन के कौन से ब्रांड्स हैं जो आपके लिए सबसे बेस्ट हैं।

टॉप 5 उबटन ब्रांड्स

उबटन का उपयोग करने के लिए, उबटन पाउडर को पानी, दही या दूध के साथ मिलाया जाता है और धीरे-धीरे पूरे शरीर पर मालिश की जाती है। ये पारंपरिक प्रथा साबुन, फेस वॉश और विस्तृत क्रीम के उपयोग से पहले की है। वहीँ आज भी, भारतीय माताएं अपने शिशुओं को पारंपरिक साबुन के बजाय उबटन से नहलाना पसंद करती हैं, क्योंकि इसकी कोमल प्रकृति होती है, जो उनके बच्चे की नाजुक त्वचा के लिए उपयुक्त होता है।

अगर आप अपनी शादी की तैयारी कर रहे हैं, तो महंगे ब्राइडल फेशियल के बजाय आयुर्वेदिक उबटन चुनना एक शानदार विकल्प हो सकता है। ये हर्बल मिश्रण आपके विशेष दिन पर बिना किसी हानिकारक रसायन के साफ, चमकदार त्वचा पाने में आपकी मदद करने में अद्भुत काम कर सकता है। वहीँ ये हार्श होली के रंगों को आपकी त्वचा के निकालकर उसको बिना कोई नुकसान पहुँचायें चमकदार बनाता है। ये होली के रंगों को आपके स्किन को नुकसान पहुंचने से बचाता है। भारत के टॉप 5 ब्रांड्स बताने से पहले आइये जानते हैं उबटन से क्या-क्या लाभ होते हैं।

उबटन पाउडर के सौंदर्य लाभ

  • गंदगी साफ करता है
  • मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है
  • त्वचा का रंग एकसमान हो जाता है
  • त्वचा की सतह को चिकना करता है
  • अपनी त्वचा को चमकदार बनाता है
  • मुँहासों को कम करता है
  • त्वचा से अतिरिक्त तेल सोख लेता है
  • निशान और काले धब्बे कम करता है
  • चेहरे के अनचाहे बाल हटाता है।

उबटन की सबसे अच्छी बात ये है कि आप इसे घर पर ही अपनी रसोई में पहले से मौजूद सामग्री से भी बना सकते हैं। अधिकांश रेडीमेड उबटनों में भी सामान्य सामग्री बेसन, हल्दी और संतरे के छिलके का पाउडर है। लेकिन कुछ कंपनी उबटन पाउडर भी बनती हैं ,आइये जानते हैं कौन से हैं ये ब्रांड्स।

1. शीशा आयुर्वेद कुमकुमादि सुवर्ण उबटन पाउडर (Shesha Ayurveda Kumkumadi Suvrana Ubtan Powder)





केरल स्थित इस आयुर्वेदिक सौंदर्य ब्रांड के पास त्वचा को चमकदार बनाने के उद्देश्य से कई फेस मास्क हैं, लेकिन उनके कुमकुमादि सुवर्णा उबटन में कमल की पंखुड़ियाँ, एलोवेरा और नटग्रास जैसे कुछ अद्वितीय तत्व मौजूद हैं। ये उबटन पाउडर सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है और इसका उपयोग फेस मास्क, क्लींजर और स्क्रब के रूप में भी किया जा सकता है।

इस उबटन में मौजूद सामग्रियां: केसर, ऑर्गेनिक हिबिस्कस, ऑर्गेनिक कमल की पंखुड़ियां, लाल पेड़ की छाल, ऑर्गेनिक गुलाब की पंखुड़ियां, सूखे एलोवेरा, बादाम, जायफल, अवरामपू, तुलसी, हरा चना, बंगाल चना, सफेद हल्दी, आंवला, नीम और अखरोट घास।

2. ट्राइब कॉन्सेप्ट उबटन बॉडी क्लींजर (The Tribe Concepts Ubtan Body Cleanser)




द ट्राइब कॉन्सेप्ट का उबटन बॉडी क्लींजर काफी किफायती है और कुछ अद्भुत आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बना है जो अपने क्लीनिंग सम्बन्धी गुणों के लिए जाना जाता हैं। ये आपको शरीर के टैन से छुटकारा दिलाने, मुंहासों को नियंत्रित करने और आपको नरम, चमकदार त्वचा प्रदान करने में मदद करता है।

इस उबटन में मौजूद सामग्रियां: जैविक हरा चना, चंदन, तुंगा मुस्ता, कचुरालू, बावंचालू, सूखे मेथी के पत्ते, सूखे गुलाब की पंखुड़ियां, कस्तूरी हल्दी, पवित्र तुलसी के पत्ते, सूखे नीम के पत्ते, वेटिवर और कपूर पाउडर।

3. कामा आयुर्वेद उबटन सोप फ्री बॉडी क्लींजर (Kama Ayurveda Ubtan Soap Free Body Cleanser)





कामा आयुर्वेद एक सोप फ्री बॉडी उबटन है जो आपकी त्वचा और शरीर को साफ करने और एक्सफोलिएट करने के लिए आदर्श क्लींजर है। इसमें हर्बल पाउडर का मिश्रण होता है जो त्वचा की सतह को नरम और चिकना करने में मदद करता है, जिससे प्रत्येक उपयोग के बाद ये चमकदार हो जाती है।

इस उबटन में मौजूद सामग्रियां: दलिया, हरे चने, बादाम, नीम, चंदन, कपूर, हल्दी, सौंफ़ और मेथी।

4. रॉ ब्यूटी ब्राइटनिंग उबटन पाउडर (Raw Beauty Brightening Ubtan Powder)



रॉ ब्यूटी का ये उबटन नहाने के साथ-साथ चेहरे की सफाई के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प है। ये धीरे-धीरे सनटैन को हटा देता है और आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट और डिटॉक्स करता है और साथ ही पिगमेंटेशन मार्क्स को भी कम करता है।

इस उबटन में मौजूद सामग्रियां: संतरे के छिलके, सेब साइडर सिरका, बांस का अर्क, ए2 दूध, लिकोरिस, मोरिंगा, नींबू के छिलके, कस्तूरी हल्दी, बेसन, जई, नदी तल की मिट्टी, रासौल मिट्टी के कार्बनिक पाउडर।

5. मामा अर्थ उबटन (Mama Earth Ubtan Kit)


मामा अर्थ उबटन फेसवाश से लेकर फेसपैक तक सभी कुछ बनाता है जो आपकी स्किन के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन होता है। इसके साथ ही टैन पैक उबटन भी मामा अर्थ का एक बेहतरीन प्रोडक्ट है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story