TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

UP Police Top 5 IPS: एनकाउंटर स्पेशलिस्ट हैं UP के ये जाबांज IPS, नाम से ही थरथर कांपते हैं माफिया बदमाश

UP Police Top 5 IPS For Encounter: यूपी में ऐसे कई आईपीएस अधिकारी हैं, जो अपने सख्त मिजाज और अपराधियों का एनकाउंटर करने के लिए जाने जाते हैं। आइए जानें ऐसे IPS की लिस्ट।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 28 Sep 2024 6:55 AM GMT
एनकाउंटर स्पेशलिस्ट हैं UP के ये जाबांज IPS, नाम से ही थरथर कांपते हैं माफिया बदमाश
X

UP IPS Officers (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UP Top 5 IPS For Encounter: उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) देश ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा पुलिस बल है। बदमाशों और माफियाओं के खिलाफ अपने ताबड़तोड़ एक्शन को लेकर यूपी पुलिस (UP Police) देशभर में चर्चा का केंद्र बनी रहती है। इस पुलिस विभाग में ऐसे कई अधिकारी हैं, जो अपने सख्त मिजाज और एक्शन को लेकर जनता के बीच एक अलग छवि रखते हैं। साथ ही इनका नाम लेने भर से ही गुंडे, बदमाशों और माफियाओं के पसीने छूटने लगते हैं। आज हम आपको यूपी पुलिस के 5 ऐसे ही IPS अधिकारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो एनकाउंटर स्पेशलिस्ट (Encounter Specialist) कहे जाते हैं। इन्होंने अब तक कई अपराधियों के होश ठिकाने लगा दिए हैं। साथ ही राज्य में क्राइम ग्राफ को नीचे लेकर आए हैं।

यूपी पुलिस के एनकाउंटर स्पेशलिस्ट IPS (UP Police Encounter Specialist Officers)

1- प्रशांत कुमार (UP DGP Prashant Kumar)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

उत्तर प्रदेश के डीजीपी (UP DGP) प्रशांत कुमार यूपी पुलिस में सिंघम नाम से पहचाने जाते हैं। प्रशांत कुमार को सरकार का ट्रबल शूटर भी कहा जाता है। बिहार में जन्में प्रशांत कुमार 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं, जो अब तक 300 से अधिक एनकाउंटर कर चुके हैं। जबकि एक हजार से ज्यादा अपराधियों का एनकाउंटर उनकी निगरानी में हुआ है। इनके कार्यकाल में मशहूर अपराधियों का खात्मा हो चुका है। राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने की वजह से प्रशांत यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करीबी अधिकारियों में से एक हैं।

2- ईरज राजा (Ghazipur SP Dr. Iraj Raja)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ईरज राजा इस समय गाजीपुर में पुलिस अधीक्षक के तौर पर कार्यरत हैं। वह कई जिले में क्राइम का ग्राफ गिराने का काम कर चुके हैं। तेज तर्रार अधिकारी की छवि रखने वाले ईरज अपराधियों को सबक सिखाना अच्छे से जानते हैं। वह अब तक एनकाउंटर की हाफ सेंचुरी पूरी कर चुके हैं। यानी इस अफसर ने 150 से ज्‍यादा एनकाउंटर किया है। जबकि उनके डर से कई दुर्दांत अपराधी खुद ही सरेंडर कर चुके हैं। बता दें ईरज राजा आगरा जनपद के रहने वाले हैं। उन्होंने 2011 में MBBS की पढ़ाई पूरी की थी। लेकिन फिर सिविल सर्विस में आने का मन बनाया और 2017 में यूपीएससी की परीक्षा क्रैक कर ली। ट्रेनिंग पूरी करने के बाद उन्हें पहली पोस्टिंग लखनऊ में मिली थी। फिलहाल वह गाजीपुर में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

3- अमिताभ यश (IPS Amitabh Yash)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इस लिस्ट में यूपी स्पेशल टास्क फोर्स (STF) के चीफ और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश का नाम भी शामिल है। वह यूपी कैडर के 1996 बैच के IPS अधिकारी हैं। अमिताभ यूपी पुलिस के तेज तर्रार ऑफिसर हैं, जो अपराधियों का सफाया करने के लिए जाने जाते हैं। माफियाओं, बदमाशों और अपराधियों में कूट-कूटकर इस एनकाउंटर स्पेशलिस्ट आईपीएस का डर बैठा हुआ है। बता दें उनकी अगुवाई में यूपी पुलिस अब तक 150 से भी ज्यादा बदमाशों का खात्मा कर चुकी है। अमिताभ यश बिहार के भोजपुर जिले के रहने वाले हैं। उनके पिता राम यश सिंह भी आईपीएस अधिकारी थे। अपने पिता से ही अमिताभ को आईपीएस बनने की प्रेरणा मिली थी।

4- दीपक कुमार (IPS Deepak Kumar)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जाबांज आईपीएस अधिकारी दीपक कुमार (IPS Deepak Kumar) को उत्तर प्रदेश में एनकाउंटर स्‍पेशलिस्‍ट के नाम से जाना जाता है। दीपक इन दिनों आगरा में आईजी के तौर पर तैनात हैं। तेज तर्रार ऑफिसर की छवि रखने वाले दीपक अब तक 56 से भी ज्यादा बदमाशों को ढेर कर चुके हैं। उन्होंने बीए ऑनर्स से ग्रेजुएशन और एलएलबी की डिग्री हासिल की है। इसके बाद सेल्फ स्टडी से साल 2003 में यूपीएससी की परीक्षा पास की।

5- नवनीत सिकेरा (IPS Navniet Sekera)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

यूपी के एनकाउंटर स्पेशलिस्ट की लिस्ट में नवनीत सिकेरा का नाम भी शामिल है। वह यूपी के जाबांज और सख्त आईपीएस अधिकारी हैं। वह आम जनता के लिए हीरो और बदमाशों के लिए तबाही हैं। नवनीत सिकेरा का केवल नाम सुनकर ही अपराधियों के पसीने छूटने लगते हैं। वह अब तक 60 से अधिक बदमाशों का खात्मा कर चुके हैं। वह उत्तर प्रदेश कैडर के 1996 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्होंने आईआईटी दिल्ली से बीटेक किया है। इसके बाद UPSC की परीक्षा में टॉप किया।

Shreya

Shreya

Next Story