×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Beauty Hacks: कमाल के हैं 6 ब्यूटी हैक्स, पक्का नहीं जानते होंगे आप

6 Beauty Tips: आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में कुछ जबरदस्त ब्यूटी टिप्स देने वाले हैं, जो बड़े ही कमाल की है।

Shivani Tiwari
Published on: 23 May 2024 6:30 AM GMT (Updated on: 23 May 2024 6:30 AM GMT)
6 Beauty Tips
X

6 Beauty Tips (Photo- Social Media)

Top 6 Beauty Tips: गर्मी का मौसम हो, ठंड का मौसम या फिर बरसात का, हर मौसम में ही स्किन की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है, खासतौर पर चेहरे के स्किन की। क्योंकि यदि चेहरे के स्किन की प्रॉपर केयर नहीं की जाती है तो स्किन ड्राई हो जाती है, या फिर पिंपल्स जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में कुछ जबरदस्त ब्यूटी टिप्स देने वाले हैं, जी हां! जो बड़े ही कमाल की है।

बड़े कमाल की है ये ब्यूटी टिप्स (Very Useful Beauty Tips)

वैसे तो आज के समय में बहुत से लोग महंगी-महंगी क्रीम या प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल कर अपना ब्यूटी ट्रीटमेंट कर लेते हैं, हालांकि इन क्रीम या ब्यूटी प्रोडक्ट में केमिकल बहुत अधिक मात्रा में होते हैं, जो धीरे-धीरे स्किन को खराब कर देते हैं, इस वजह से जरूरी है कि बाहर मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न कर, घरेलू नुस्खा ही अपनाया जाएं। चलिए हम आपको कुछ जबरदस्त घरेलू ब्यूटी टिप्स देते हैं।


चमकदार बालों के लिए (Hair Tips)

बहुत से लोग बालों में शाइन लाने के लिए न जाने क्या-क्या करते हैं, हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताते हैं, जो बहुत ही सिंपल सा है। बस आपको चावल के पानी में नींबू का रस डालकर बालों में लगाना है, और आधे घंटे बाद धुल लेना है, आपके बाल नेचुरली शाइन करने लगेंगे।

झाइयां दूर करने के लिए (Skin Tips)

चेहरे की झाइयां व दाग धब्बे से बहुत से लोग परेशान हैं, इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक आलू का टुकड़ा लेना है और उसपर पानी की कुछ बूंद डालकर चेहरे पर रगड़ना है, कुछ दिनों तक ऐसा करने से झाइयां खत्म हो जाएंगी।

मुंहासे हटाने के लिए (Face Hacks)

मुंहासे की समस्या आज के समय में कॉमन हो गई है, बार बार उपचार करने के बाद भी यदि मुंहासे निकल आते हैं तो इसके लिए मसूर की दाल व चावल को एकसाथ अच्छे से पीस लें, फिर उसमें चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी और संतरे के छिलके को पीसकर उसी में मिलाकर लगाएं, ऐसा करने से मुंहासे हमेशा के लिए गायब हो जायेंगे।

ग्लोइंग फेस के लिए (Glowing Skin Tips)

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए देसी घी में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं, ऐसा करने से चेहरा ग्लो करता है और आप दिखने में अपनी उम्र से 5 साल छोटी लगेंगी।

बालों की ग्रोथ के लिए (Hair Growth Tips)

जिन लोगों के बालों की लंबाई नहीं बढ़ रही है, उन्हें अपने बालों में नारियल के तेल में थोड़ा सा एलोवेरा जेल और आरंडी का तेल मिलाकर लगाना चाहिए। एक घंटे लगाए रहने के बाद धुल लेना चाहिए। इससे बालों की लंबाई तेजी से बढ़ेगी।

बेदाग स्किन के लिए (Glowing Face Hacks)

बेदाग और चमकती त्वचा के लिए बादाम को पीसकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें, करीब 15 मिनट बाद इसे धुल लें, शानदार रिज़ल्ट मिलेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story