×

Top Makeup Brands in India: भारत में टॉप 13 ब्यूटी प्रोडक्ट ब्रांड् जिनके ग्राहकों की है लंबी फेहरिस्त, जानिये इन्हें विस्तार से

Top Makeup Brands in India: कई भारतीय ब्रांड वर्तमान में "मेड इन इंडिया" बाजार पर हावी हैं। हालांकि, कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद, कुछ ही भारत में टॉप कॉस्मेटिक ब्रांड के रूप में सामने आते हैं। आपको भारत में कई कॉस्मेटिक कंपनियां मिल जाएंगी।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Feb 2023 1:58 AM GMT
Top Makeup Brands in India
X

Top Makeup Brands in India (Image credit: social media )

Top Makeup Brands in India : सौंदर्य प्रसाधनों ने लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वे प्रागैतिहासिक काल से लोगों के जीवन का हिस्सा रहे हैं। प्रारंभ में, वे केवल प्राकृतिक स्रोतों से आते थे, लेकिन अब वे रासायनिक यौगिक या संयोजन भी हो सकते हैं। स्किनकेयर, पर्सनल केयर, मेकअप, सुगंध और अन्य उत्पाद सौंदर्य प्रसाधन अनुभागों के अंतर्गत शामिल हैं। वे शरीर को संरक्षित करने, बढ़ाने और सुरक्षा करने में सहायता करते हैं।

कभी-कभी अपने लिए आदर्श ब्यूटी किट तैयार करना मुश्किल लगता था। महिलाएं त्वचा और उसकी ज़रूरतों को पूरा करने वाली संपूर्ण वस्तुओं की तलाश में कई दुकानों का दौरा करेंगी, केवल यह पता लगाने के लिए कि वे या तो मूल्य सीमा के भीतर नहीं थीं या उनकी सभी आवश्यकताओं को पूरा करती थीं। हालाँकि, वे समय लंबे चले गए हैं, और आज, प्रभावशाली संस्कृति और सोशल मीडिया के लिए धन्यवाद, लोग पूरी तरह से जानते हैं कि सबसे अच्छा मेकअप खरीदते समय कहाँ देखना है और क्या देखना है! कई भारतीय ब्रांड वर्तमान में "मेड इन इंडिया" बाजार पर हावी हैं। हालांकि, कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद, कुछ ही भारत में टॉप कॉस्मेटिक ब्रांड के रूप में सामने आते हैं। आपको भारत में कई कॉस्मेटिक कंपनियां मिल जाएंगी।

भारत में सर्वश्रेष्ठ कॉस्मेटिक ब्रांडों की सूची और उनके उत्पाद

तो आइये जानते हैं भारत के टॉप मेकअप ब्रांड (Top Makeup Brands in India)

1. लक्मे( Lakme )

लक्मे, भारत में शीर्ष कॉस्मेटिक ब्रांडों में से एक है, जिसका स्वामित्व हिंदुस्तान यूनिलीवर के पास है, टाटा द्वारा जवाहरलाल नेहरू के अनुरोध पर स्थापित किया गया था। यह इस देश में सबसे लोकप्रिय और बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाने वाला ब्रांड है। उत्पादों के व्यापक चयन की पेशकश के बावजूद, लक्मे अपनी गुणवत्ता और पर्याप्तता बनाए रखता है। उनका चयन उचित मूल्य वाली वस्तुओं से लेकर उच्च अंत वस्तुओं तक होता है। उनके स्टोर पर सौंदर्य प्रसाधन, नाखून देखभाल और त्वचा देखभाल उत्पादों का विस्तृत चयन उपलब्ध है।

वे सौंदर्य प्रसाधन, सनस्क्रीन, सीरम, मास्क, मॉइस्चराइज़र, और कई अन्य व्यक्तिगत देखभाल और सौंदर्य सामग्री प्रदान करते हैं। पूरे भारत में उनकी सैलून चेन हैं। काजोल, करीना कपूर खान और श्रद्धा कपूर कंपनी के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में काम करती हैं।

2. लोरियल प्रोफेशनल ( L’Oreal Professional )

यह भारत में सबसे प्रसिद्ध और सर्वश्रेष्ठ कॉस्मेटिक ब्रांडों में से एक है। 1909 से, इसका आधार पेरिस में है, और अंत में, 1994 में, L'Oreal India की स्थापना हुई। यह पूरी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध सौंदर्य प्रसाधन कंपनियों में से एक है। कंपनी मेकअप, परफ्यूम, स्किनकेयर, हेयरकेयर और पर्सनल केयर के सामान बेचती है।

L'Oreal के स्वामित्व वाले सैलून की एक श्रृंखला भी सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। L'Oreal की हेयर कलरिंग सेवाएं उनकी सबसे पसंदीदा पेशकशों में से हैं। अदिति राव हैदरी और शक्ति मोहन दो प्रसिद्ध व्यक्ति हैं जो लॉरियल इंडिया का ब्रांड एंबेसडर के रूप में प्रतिनिधित्व करते हैं। 1909 में स्थापित, यह वर्तमान में सौंदर्य, इत्र, स्किनकेयर और बालों की देखभाल के क्षेत्रों में शीर्ष पायदान की वस्तुओं के विशाल चयन को बढ़ावा देता है।

3. मैक (MAC)

क्या आप भारत में शीर्ष मेकअप ब्रांड के बारे में उत्सुक हैं? आप में से जो लोग कंपनी के पूरे नाम से अपरिचित हैं, उनके लिए MAC का मतलब मेकअप आर्टिस्ट कॉस्मेटिक्स है। मैक पहली बार सितंबर 2012 में "मैक सेलेना" के अपने संग्रह के साथ भारत आया था। कंपनी दुनिया भर के पेशेवरों द्वारा अच्छी तरह से सम्मानित है और सुपर-स्टे आइटमों में माहिर है जो विशिष्ट लोगों से बहुत अलग हैं। सभी रुचियों और पसंद की महिलाएं अपने कैटलॉग के विशिष्ट डिजाइन और मजबूत उपयोगकर्ता फोकस के कारण जल्दी से सही मेल ढूंढ सकती हैं। 1984 में, MAC ने टोरंटो में अपनी शुरुआती लिपस्टिक लाइन पेश की, जिसमें सिर्फ 6 रंग शामिल थे। यह अब भारत में सौंदर्य प्रसाधन ब्रांडों के एस्टी लॉडर परिवार के अंतर्गत आता है।

ब्रांड के विशाल प्रशंसक आधार को इसके मर्चेंडाइज की उत्कृष्टता के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है क्योंकि यह ग्लिट्ज़ का पर्याय है और सभी उम्र के लोगों के बीच पसंदीदा है। लेकिन इससे परे, भारत के समुदायों और संस्कृति की विविधता को देखते हुए, व्यक्तित्व का जश्न मनाने की इसकी प्रवृत्ति इसे भारतीय सौंदर्य बाजार में सबसे ऊपर रखती है। कंपनी की यूएसपी को बेहद असामान्य रंग पैलेट और अत्यधिक प्रयोगात्मक लाल के रूप में वर्णित किया जा सकता है।

टोरंटो, कनाडा में स्थापित MAC को भारतीय लोगों के बीच काफी पहचान और सराहना भी मिली है। कंपनी अपने फिजिकल और ऑनलाइन स्टोर्स में मेकअप के कई सामान उपलब्ध कराती है।

4. मेबेलिन( Maybelline )

1915 में, मेबेलिन का जन्म न्यूयॉर्क में हुआ था और यह भारत में अत्यधिक पसंद किए जाने वाले कॉस्मेटिक ब्रांडों में से एक है। 1998 में, इसने भारत में अपना उद्यम शुरू किया। सस्ती कीमत पर ब्रांड की विशिष्टता ने भारत में इसकी जबरदस्त लोकप्रियता में योगदान दिया है। भारतीय उपभोक्ताओं के लिए, मेबेलिन सौंदर्य प्रसाधन और सौंदर्य वस्तुएं मानक हैं। ब्रांड के शीर्ष उत्पाद कलर पैलेट, फाउंडेशन, लिपस्टिक और आई मेकअप हैं। ग्राहक उनकी वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार की सौंदर्य प्रसाधन तकनीकों और सलाह प्राप्त कर सकते हैं।

मेबेलिन भारतीय बाजार में सबसे प्रसिद्ध सौंदर्य प्रसाधन ब्रांडों में से एक है, जिसका इतिहास एक सदी से अधिक पुराना है। यह 1914 में न्यूयॉर्क में स्थापित किया गया था और 1998 में भारत में आया, बाजार पर तेजी से हावी हो गया। अपने प्रतिद्वंद्वियों की वस्तुओं की मूल्य सीमा की तुलना में, उत्पादों की शुरुआती कीमत लगभग नगण्य है। कंपनी ने हाल ही में फिट मी लाइन पेश की है, जो एक ग्राहक की चाहत की हर चीज है।

5. कलरबार (Colorbar)

यह व्यवसाय फ्रांस, इटली, जर्मनी, मध्य-पूर्व और भारत सहित देशों में कुछ सबसे अधिक बिकने वाले सौंदर्य प्रसाधनों का उत्पादन करता है। आइटम के फॉर्मूलेशन अत्यधिक मूल और त्वचा को ठीक करने वाले हैं, और कंपनी कई अलग-अलग सामान पेश करती है। असाधारण गुणवत्ता बनाए रखते हुए अपनी चीजों को वास्तव में कम कीमत पर देना प्रतिस्पर्धा को अन्य व्यवसायों के लिए डराने वाला बिंदु बनाता है।भारत में शीर्ष कॉस्मेटिक ब्रांडों में से एक, Colorbar अपने नाम की तरह ही विचित्र और आधुनिक है। विविधता और लिंग-तटस्थ श्रृंगार के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता की अच्छी तरह से प्रशंसा की जाती है। मेकअप की शक्तिशाली और व्यक्तिगत प्रकृति के प्रति निष्ठावान रहते हुए, कलरबार ने अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य उद्योग में एक जगह बनाई है। इसके आइटम, जो प्रीमियम श्रेणी के अंतर्गत आते हैं, में नए जमाने का माहौल है और मिलेनियल्स और जेन-जेड दोनों को आकर्षित करता है।

6. द बॉडी शॉप (The Body Shop )

द बॉडी शॉप भारत में शीर्ष मेकअप ब्रांडों में से एक है। यह एक क्रूरता-मुक्त व्यवसाय है और शाकाहारी उत्पादों पर केंद्रित है। यह ब्यूटी और बॉडी केयर उद्योगों में उत्पाद बना रही है। इसका प्रीमियम संग्रह व्यक्तिगत उपयोग और प्रियजनों को उपहार देने के लिए आदर्श है, और इसके उपहार पैकेज गारंटी देते हैं कि आपके उपहार सबसे अच्छे दिखते हैं! द बॉडी शॉप ने 1987 में सामुदायिक व्यापार की शुरुआत की, जिससे यह सौंदर्य प्रसाधन क्षेत्र में एक निष्पक्ष व्यापार अग्रणी बन गया। कंपनी अब दुनिया भर में पारंपरिक कौशल और सबसे बड़ा कच्चा माल प्राप्त करती है, जिससे स्थानीय लोगों को इस प्रक्रिया में मदद मिलती है। इसके 20 से अधिक विभिन्न देशों में आपूर्तिकर्ता हैं।

7. बॉबी ब्राउन (Bobbi Brown )

बॉबी ब्राउन भारत में शीर्ष 10 कॉस्मेटिक ब्रांडों में से एक है। 1992 में इसकी स्थापना के बाद से, इस अपस्केल ब्यूटी लाइन, जिस पर बॉबी ब्राउन का नाम है, ने प्राकृतिक सुंदरता और एक महिला के स्वयं के विकास को बढ़ावा दिया है। कंपनी ने अलग-अलग स्किन टोन के लिए फाउंडेशन के चयन के साथ लॉन्च किया।

मार्गदर्शक सिद्धांतों के एक सेट का पालन करके, यह अपने प्रारंभिक उद्देश्य के साथ बना रहता है और सुंदरता में क्रांति लाता है। बॉबी ब्राउन के अनुसार, कॉस्मेटिक लुक बनाने के लिए कैनवास भी सबसे अच्छी जगह है। ब्रांड सुनिश्चित करता है कि आप अपने लिए कुछ आदर्श पा सकते हैं, चाहे आपकी त्वचा का प्रकार कुछ भी हो। बॉबी ब्राउन को भारत में शीर्ष कॉस्मेटिक ब्रांडों में से एक के रूप में देखा जाता है।

8. रेवलॉन( Revlon )

टॉप 10 कॉस्मेटिक कंपनियों में से एक, रेवलॉन को बाजार में प्रवेश करने वाली देश की पहली विदेशी रंगीन सौंदर्य प्रसाधन कंपनी बनने का श्रेय दिया जाता है। इसे 1995 में भारतीय बाजार में उपलब्ध कराया गया था। रेवलॉन सौंदर्य प्रसाधन, हेयर डाई, बालों की देखभाल, त्वचा की देखभाल और सौंदर्य उत्पादों सहित सामानों की एक असाधारण श्रेणी प्रदान करता है। रेवलॉन उत्पादों ने वर्तमान और आधुनिक भारतीय महिलाओं की जीवन शैली को आकार दिया है और बढ़ाया है। रेवलॉन आज सौंदर्य उद्योग में एक वैश्विक नेता है, सौ से अधिक देशों और छह महाद्वीपों में अपने उत्पाद बेच रहा है। इसका मिशन सबसे प्रतिष्ठित और अत्याधुनिक सौंदर्य ब्रांड बनना है।

9.फारेस्ट एसेंसिअल (Forest Essentials)

फॉरेस्ट एसेंशियल भारत में एक सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड है। यह एक सुगंध कंपनी भी है जिसे मीरा कुलकर्णी ने वर्ष 2000 में नई दिल्ली में स्थापित किया था। यह एक उच्च अंत आयुर्वेदिक ब्रांड के रूप में जाना जाता है। यह सबसे प्रसिद्ध ब्रांडों में शुमार है, इसकी महत्वपूर्ण ऑनलाइन और ऑफलाइन उपस्थिति है, और इसे भारत के "शीर्ष 5 जैविक ब्रांडों" में से एक नामित किया गया है। यह एक वास्तविक स्किनकेयर कंपनी है जो उत्कृष्टता के उच्चतम मानकों का पालन करती है। उनकी दुकान में प्रत्येक वस्तु सदियों पुरानी तकनीकों का उपयोग करके बनाई गई है। आयुर्वेदिक सिद्धांतों का पालन करते हुए, सामान पारंपरिक आयुर्वेद और समकालीन तकनीक का एक आदर्श मेल है।

10. मिस्टिक लिविंग (Mystiq Living)

Mystiq Living, भारत का एक कॉस्मेटिक ब्रांड है जो पूरी तरह से पौधों पर आधारित पोषण पर ध्यान केंद्रित करता है, जो त्वचा, बालों और शरीर की देखभाल करने वाले उत्पादों की पेशकश करने के लिए समर्पित है जो सरल, सस्ते और जैविक हैं। कंपनी आपकी त्वचा, बालों और शरीर के लिए विशेष स्वास्थ्य उत्पाद बेचती है, जैसे कि हाइड्रोसोल, बॉडी बटर, कोल्ड-प्रेस्ड तेल और आवश्यक तेल।

11. एसयूवीए सौंदर्य (SUVA Beauty)

शाइना आज़ाद द्वारा स्थापित सुवा ब्यूटी उन लोगों द्वारा रातोंरात सम्मानित की जाने वाली घटनाओं में से एक है जो खेल, रंग और कल्पना का आनंद लेते हैं। SUVA ब्यूटी को कॉस्मेटिक कलाकारों की सहायता करने के इरादे से बनाया गया था, लेकिन पॉप और नियॉन रंगों के प्रशंसकों को शामिल करने के लिए इसका तेजी से विस्तार हुआ। उनकी प्रमुख वस्तुओं में यूवी टाफी और यूवी ब्राइट्स पैलेट, फाइन लाइनर ब्रश, हाइड्रा एफएक्स पैलेट और यूवी ब्राइट शामिल हैं। लिक्विड हाइड्रा लाइनर्स, उनके प्रमुख उत्पादों में से एक, अत्यधिक रंजित, जल्दी सूखने वाला और आकर्षक डिज़ाइन किए गए बक्से में पैक किया गया है।

12. रूबीज़ ऑर्गेनिक्स (Ruby’s Organics)

भारतीय कॉस्मेटिक कंपनी रूबीज ऑर्गेनिक्स ने अपने अद्भुत मेकअप चयन के साथ पूरे कॉस्मेटिक व्यवसाय पर जीत हासिल की है। ब्रांड प्रकृति में जैविक है, जैसा कि इसके नाम से निहित है, और इसके सभी सामान स्थानीय रूप से प्राप्त सामग्री से बने होते हैं। इसके अतिरिक्त, वे ऐसे उत्पाद बनाते हैं जो भारतीय त्वचा की बनावट और टोन के पूरक हैं।

आपके दैनिक सौंदर्य प्रसाधन की दिनचर्या के लिए संभवतः आपको जो कुछ भी चाहिए वह रूबी के ऑर्गेनिक्स द्वारा उत्पादित किया जाता है। इसकी कुछ सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली वस्तुओं में हाइलाइटर्स और ब्लश शामिल हैं।

13. ज़िल्च कॉस्मेटिक्स (Zilch Cosmetics)

ज़िल्च कॉस्मेटिक्स एक सौंदर्य कंपनी है जो सुंदरता के किसी विशेष मानकों की वकालत किए बिना सरल, स्वस्थ उत्पाद पेश करती है। मेकअप, बॉडी, बाल, स्किनकेयर और वेलनेस उत्पाद Zilch की उत्पाद लाइन बनाते हैं। कंपनी खुद को ऐसे उत्पाद के रूप में पेश करती है जो पैराबेंस, रसायन और हानिकारक अल्कोहल से मुक्त उत्पादों का उपयोग करता है और किसी भी सौंदर्य मानकों को आगे नहीं बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त, वे अपने माल के उत्पादन में ऐसे पदार्थों का उपयोग नहीं करते हैं जो त्वचा के लिए हानिकारक हैं।

निष्कर्ष:

पिछले कुछ वर्षों में, भारत में कॉस्मेटिक ब्रांडों का काफी विस्तार हुआ है। अगर आप ऑनलाइन सर्च करेंगे तो आपको भारत की टॉप 100 कॉस्मेटिक कंपनियां मिल जाएंगी। सौंदर्य प्रसाधनों की मांग बढ़ी है। सौंदर्य प्रसाधन उद्योग के लिए उपभोक्ता जुड़ाव और समर्पण का स्तर तेजी से बढ़ रहा है। मेकअप निर्माता बढ़ रहे हैं। लोग आजकल सौंदर्य प्रसाधन बाजार में उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला से चुन सकते हैं। इतने सारे उत्पादों का मतलब इतने सारे ब्रांड भी होते हैं। Biotique, Lakme, Maybelline, Lotus, और अन्य नाम भारत के कुछ प्रसिद्ध ब्रांड हैं। लोकप्रियता के अलावा, ग्राहकों के चयन और व्यक्तिगत स्वाद, अंततः उनके द्वारा चुने गए ब्रांड को निर्धारित करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story