×

Top Shoe Brands in UP: यूपी में इन ब्रांड्स के जूतों के दीवाने विदेशी, नाम जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Top Shoe Brands in UP: देश विदेश में आज भी यूपी के इन जूता कम्पनियों की मांग में कोई कमी नहीं आई है। लोगों के बीच nike, प्यूमा, एडिडास जैसी बड़ी वैश्विक स्तर की कम्पनी होने के बाद भी यूपी के इन जूता ब्रांड का क्रेज बना हुआ है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 24 Dec 2022 2:48 AM GMT
Top Shoe Brands in UP
X

Top Shoe Brands in UP (social media)

Top Shoe Brands in UP: एक समय था जब उत्तर प्रदेश के शहरों के जूता कंपनियों की छाप विदेशों तक में थी। इन कंपनियों के जूतों की लोगों के प्रति दिवानगी इस प्रकार की थी कि लोग पहनने वालों को कलेक्टर साहब आ गए बोलते थे। तब हर कोई किसी की मंशा होती थी कि इन ब्रांडों के जूत खरीदने की, लेकिन विदेशों में मांग अधिक होने से घरेलू बाजार में यह कंपनियों जूतों की सप्लाई ज्यादा नहीं कर पाती थीं, जिसके चलते इसको खरीदने के लिए लोगों को कई कई महीनों तक इंतजार करना पड़ता था या फिर जिसकी जान पहचान जूता बनाने वाली कंपनियों में होती तो वह उससे जूता लाने पर जोर देता था।

हालांकि जबसे देश में औद्योगिकरण का दौर शुरू हुआ और साथ ही, पहले की राज्य सरकारों ने यूपी सहित कानपुर में लगी जूता बनाने वाली कंपनियों से मुंह मोड़ने लगी तो हालत यह हुई कि इसमें कई कंपनियों को कारोबार तक अपना बंद करना पड़ गया। और लड़ते लड़ते जो कंपनियां बीच हुई हैं वह आज भी देश में बड़े बड़े विदेशी शू ब्रांड़ों के बीच यूपी सहित देश का मान विदेशों में बढ़ा रही हैं। यूपी की इन जूता बनाने वाली कंपनियों की मांग आज के मौजूदा समय में वैश्विक जूता बनाने वाली कंपनियों के बीच भी बनी हुई है और विदेश में यूपी की जूता कंपनियों की मांग होने का नाम नहीं ले रही है।

इन शहरों के जूतों की होती देश विदेशों जबरदस्त मांग

अगर आप उत्तर प्रदेश के इन शहरों में जाएं और यहां से इन कंपनियों के जूता की खरीदारी नहीं करें तो शायद आपको कुछ मलाल रहें। यूपी में ऐसा कोई घर नहीं होगा, जहां पर इन कंपनियों के एक जोड़ी जूता न मिले। यूपी में अधिकांश लोग अन्य ब्रांडों के अलावा इन कंपनियों के जूते भी खरीदते हैं। तो आइये आज हम आपको यूपी में बची हुई इन कुछ जूता कंपनियों के बारे में बताएगें, जिन्होंने देश का परचम विदेशों में लहराया हुआ है। और यह कंपनियां यूपी के कानपुर, आगरा और गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में मौजूद हैं।

RedChief – Kanpur

रेडचीफ की स्थापना साल 1997 में मनोज ज्ञानचंदानी ने की थी। कंपनी आरएसपीएस का हिस्सा है और इसका बाजार 5500 करोड़ रुपये का है। हालांकि 2011 में कंपनी ने अपना पहला एक्सक्लूसिव रेड चीफ आउटलेट खोला। उसके बाद लगातार कंपनी के शू की मांग बढ़ती गई। कंपनी के आज मौजूदा समय उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ सहित 16 राज्यों में 175 स्टोर हैं। यह 3,000 से अधिक मल्टी-ब्रांड आउटलेट में भी मौजूद है। कंपनी सालाना 324 करोड़ का कारोबार करती है। कंपनी ने चमड़े के जूतों के अलावा कई अन्य जूतों का भी निर्माण करती है।

पता: Redchief 19,120,121, Block P & T, Fazal ganj, Kalpi road, Kanpur. Kanpur. Kanpur Nagar.

Rupani Footcare Private Limited - Kanpur

"एक किफायती मूल्य पर ब्रांडेड उच्च गुणवत्ता वाले फुट केयर की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए वर्ष 1988 में शुरू किया गया। रुपाणी मार्केट अब फुट केयर में एक बहुत लोकप्रिय ब्रांड है। पिछले 20 वर्षों में कंपनी ने बड़ी सफलता हासिल की है। इसके ब्रांड की चप्पले और जूतों की मांग देश विदेशों में काफी रहती है।

पता: C-8, Panki, Site Iii, Ratan Lal Nagar. Kanpur. Kanpur Nagar.

GOOSE

GOOSE ब्रांड के जूतों की मांग भारत से साथ विदेशों में भी रहती है। यह कंपनी उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित है और सर्वश्रेष्ठ फुटवियर का निर्माण करती है। इस कंपनी के जूतों की मांग पुरुषों के बीच सबसे अधिक होती है। कंपनी बाजार में जूतों के अलावा चप्पल और सैंडिल बनाती है। इन कंपनी के उत्पादों की मूल्य भी किफायती हैं।

पता: 837, Prakashwanti complex, SBI bank basement, Hing ki mandi, Agra.

Alberto Torresi - Agra

अल्बर्टो टॉरेसी भारत के प्रमुख प्रतिष्ठित फुटवियर ब्रांड में से एक है। इसके जूते स्टाइल और कम्फर्ट वाले होते हैं। इसके अलावा कंपनी बेहतरनी चमडे की शाक कुशनिंग और मजबूत ग्रिपिंग सॉल से बने हुए होते हैं। यही वजह है कि यह ब्रांड देश और विदेशों में लोगों के बीच काफी लोकप्रिय बना हुआ है। कंपनी चमड़े के जूतों के अलावा कई फुटवियर उत्पादों का निर्माण करती है।

पता: Alberto Torresi 21/68, Freeganj Rd, Gadhapura, Civil Lines,Agra.

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story