×

Top Trend Home Remedies 2022: इस साल टॉप ट्रेंड में रहे ये घरेलू नुस्खे, आपको ये जानना बेहद जरूरी

Top Trend Home Remedies 2022: ख़ास तौर पर कोरोना काल में लगी पाबंदियों के दौरान इंटरनेट एक सबसे बड़ा सहारा था।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Dec 2022 1:15 AM GMT
Year Ender 2022
X

Year Ender 2022 (Image credit: social media)

Top Trend Home Remedies 2022: बहुत जल्द ही यह साल ख़त्म होने वाला है। ऐसे में इस गुजरते साल के तरफ अपनी नज़र दौड़ाते हुए हम देखते हैं कि इस साल कौन घरेलु देशी नुस्खे रहे शीर्ष पर। जैसा की हम जानते हैं कि गूगल पर अधिकतर हमारे सारी समस्याओं से जुड़े समाधान मौजूद है, तभी तो गूगल को दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन कहा जाता है। ख़ास तौर पर कोरोना काल में लगी पाबंदियों के दौरान इंटरनेट एक सबसे बड़ा सहारा था।कोविड के दौरान लोग घरेलू नुस्खे की तरफ आकर्षित हुए, खासकर इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इस साल घरेलू नुस्खों के बारे में काफी कुछ सर्च किया गया और ये रिमेडी गूगल के टॉप सर्च में रही।

जाहिर सी बात है ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों ने कई तरह के सवाल गूगल पर सर्च किए, इससे जुड़ी बीमारियां और घरेलू उपाय भी खूब सर्च किए गए।

तो आइये जानते हैं सबसे ज्यादा चर्चित घरेलु नुस्खों के बारे में

गले की खराश के लिए देशी नुस्खा

कोविड के दौरान लोग खराश, खांसी जैसी समस्यााओं से काफी त्रस्त रहे शायद यही कारण है कि लोगों द्वारा इससे बचने के इससे जुड़ें घरेलू नुस्खे के बारे में ज्यादा सर्च किया गया। इस साल गले की खराश के लिए घरेलू नुस्खे टॉप सर्च में रहे।

इम्यूनिटी बढ़ाने वाला काढ़ा

कोरोना काल के दौरान लोगों ने इम्यूनिटी दुरुस्त करने वाले काढ़ें को भी गूगल पर भारी संख्या में सर्च किया। चूँकि कोरोना काल के दरमियान इम्यूनिटी बढ़ाना ही बचाव का मुख्य उपाय रहा । इसलिए लोगों ने इससे जुड़ी हर जानकारी को बहुत ज्यादा पसंद किया।

बुखार से बचने का देशी नुस्खा

कोरोना काल में बुखार होने पर भी लोगों ने इंटरनेट पर खूब घरेलू / देशी नुस्खों के बारे में सर्च किया। लोगों ने बुखार की समस्या को दूर करने के लिए कई बार देशी नुस्खों को सर्च किया है।

शरीर में ऑक्सीजन बढ़ाने का नुस्खा

कोरोना के वक्त ऑक्सीजन की कमी से लोगों की जानें जा रही थी, उस वक्त भी लोगों ने ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने के लिए खूब सारे नुस्खों से जुडी ख़बरों को तलाशा था।

खांसने या छींक से बचने के देशी उपाय

आमतौर पर कोविड का सबसे पहला और आम लक्षण खांसी या छींकना ही रहा। हालांकि ये समस्याएं आम थी लेकिन कोरोना के समय इससे बचने के लिए लोगों ने इससे जुड़े घरेलू / देशी नुस्खों के बारे में खूब सर्च किया।

इसके अलावा कोविड में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए निम्नलिखित घरेलू नुस्खे टॉप सर्च पर रहे

- दूध और हल्दी का मिश्रण इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रामबाण माना जाता है। उल्लेखनीय है कि हल्दी इम्युनिटी बढ़ाने और सर्दी खांसी और सीने में जमीन हुई बलगम से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है।इसके अलावा इसमें मौजूद anti-inflammatory गुण आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मददगार माने जाते हैं। इसलिए हल्दी के साथ दूध का का सेवन बहुत ही उत्कृष्ट माना गया है।

- सर्दी -खांसी को दूर करने के लिए तुलसी का काढ़ा बहुत मददगार होता है। उल्लेखनीय है कि तुलसी को जड़ी बूटियों की रानी के रूप में जाना जाता है साथ ही पत्तों में खांसी सर्दी से लड़ने की क्षमता भी होती है। इसके अलावा एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ाने में भी सहायक होती है। इसलिए कोरोना काल में तुलसी का काढ़ा को भी लोगों ने बहुत पसंद किया।

- तुलसी को गुनगुने पानी में उबालकर सेवन करने से खांसी की समस्या ठीक होने के साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। इसलिए कोविड के दौरान इससे जुडी ख़बरें भी बहुत प्रचलित रही।

- कोरोना के दौरान इम्यूनिटी मजबूत रखना बेहद जरूरी था ऐसे में काली मिर्च का काढ़ा भी खूब सच किया गया दरअसल इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

- कोरोना से बचने के लिए गर्म पानी का नुस्खा भी खूब सर्च किया गया। कोरोना के दौरान लोगों की मान्यता बन गयी थी कि गर्म पानी पीने से कोरोना को दूर रखा जा सकता है। इसलिए लंबे समय तक इसे अधिकतर घरों में में आजमाया भी गया।

कोविड से सुरक्षा के उपाय भी रहे टॉप सर्च पर

अपने हाथों को बार-बार एल्कोहल बेस्ड हैंड सेनीटाइजर से साफ करें।खांसी या छींक आने पर मुंह और नाक को ढक लेना। इस्तेमाल किए गए टिशू को तुरंत डिस्पोज करना।

घर के अंदर नेचुरल वेंटीलेशन की मात्रा बढ़ाने के लिए खिड़की खोलें।अपना मास्क लगाने से पहले, इससे उतारने से पहले, और बाद में किसी भी समय इसे छूने के बाद अपने हाथों को साफ करें। मास्क अपनी नाक मुंह और चीन को कवर करके ठीक से पहने। सौंफ और अदरक के चूर्ण को मिलाकर दिन में दो से तीन बार सेवन करना चाहिए।

एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घोलकर गरारे करें।कब्ज दूर करने के लिए ताजे अमरूद का सेवन करें। नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं। काला जीरा चबाएं या एक गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा डालकर उबालें। जीरे-अजवायन को रात को पानी में भिगोकर रख दें, सुबह उबालकर छानकर खाली पेट पी लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story