×

Traffic Challan: ट्रैफिक रूल को और मुश्किल बनाएगी सरकार , नियमों को तोड़ते AI से लैस कैमरे अब किसी को नहीं छोड़ेंगें

Traffic Challan: अगर आप भी जाने अनजाने में ट्रैफिक रूल्स तोड़ देते हैं तो सावधान हो जाइये क्योंकि अब AI से लैस कैमरे आपकी निगरानी करेंगें।

Shweta Srivastava
Published on: 18 Jan 2024 4:46 PM GMT
Traffic Challan
X

Traffic Challan (Image Credit-Social Media)

Traffic Challan: क्या आपके शहर में भी सड़कों पर कैमरे लगे हैं? क्या आप इसके डर से हेलमेट और सीट बेल्ट लगाते हैं और कुछ तो चौराहों पर लगे कैमरे से बचकर निकलने की भी कोशिश करते हैं। लेकिन अब ये इतना आसान नहीं होने वाला है। दिल्ली और एनसीआर में तो हर एक सड़क पर कैमरे लगाए गए हैं, जहाँ कोई ट्रैफिक नियम तोड़ता है तो यहाँ लगे कैमरे उसकी तस्वीर लेकर सीधे कंट्रोल रूम भेज देता है। जिसके बाद आपके नाम से चालान आता है। लेकिन अब सरकार ने नियमों को तोड़ने पर और भी पैनी नज़र रखने का फैसला किया है। आइये जानते हैं क्या हैं ये नियम।

ट्रैफिक रूल को और मुश्किल बनाएगी सरकार

ट्रैफिक रूल हर देश के अलग अलग होते हैं लेकिन इसका हम सभी को पालन करना बेहद ज़रूरी होता है। वहीँ भारत में भी अगर आप ट्रैफिक नियम को तोड़ते हैं तो आपको यहाँ भी चालान भरना पड़ता है। वहीँ कई गंभीर मामलों में तो लाइसेंस और गाड़ी तक जब्त हो जाती है। वहीँ इन नियमों को तोड़ने में टेक्नोलॉजी ने काफी मदद की है। जो लोग पुलिस की गैरमौजूदगी में ट्रैफिक नियमों को तोड़ते हैं उनकी पहचान हर जगह लगे कैमरों की मदद से की जा रही है। हर साल रेड लाइट और सड़कों पर लगे कैमरों में लाखों का चालान होता है। वहीँ अब टेक्नोलॉजी और आगे बढ़ गयी है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है। जिससे अब इससे बच निकल पाना बेहद मुश्किल हो चुका है।

कैसे होता है चालान

दिल्ली की अगर बात करें तो साल 2022 में यहाँ 60 लाख चालान किए गए। इसमें से ज़्यादातर को कैमरे की मदद से किये गए हैं। आपको बता दें कि हर दिन करीब 16 हजार लोगों ने ट्रैफिक नियमों को तोड़ा। दिल्ली और एनसीआर में फिलहाल सभी सड़कों पर कैमरे लगाए गए हैं। वहीँ रेड लाइट पर कई जगहों पर तो हाई रेज्योल्यूशन कैमरे लगे हैं। जब भी कोई इन नियमों को तोड़ता है तो उसके नाम से चालान जारी होता है। जिसकी वजह से आपको लाइट तोड़ने और या बिना हेलमेट चलने के कुछ समय बाद ही इसका मैसेज मिल जाता है।

वहीँ अब खबर ये है कि जल्द ही दिल्ली की सड़कों पर AI से लैस कैमरे लगेंगे। ये तकनीक पहले ही बेंगलुरु और केरल में थी।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story