×

ट्रांसजेंडर में युवावस्था में देरी करने वाली दवा के साथ लंबे समय तक उपचार से कमज़ोर होती हैं हड्डियाँ: रिसर्च

Transgender Youth Bones: ट्रांसजेंडर युवाओं के बीच युवावस्था में देरी करने वाली दवाओं के साथ उपचार की लंबी अवधि कम अस्थि खनिज घनत्व के साथ जुड़ी हुई है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Jun 2022 10:29 AM GMT
transgender
X

ट्रांसजेंडर।

Transgender Youth Bones: ट्रांसजेंडर युवाओं के बीच युवावस्था में देरी करने वाली दवाओं के साथ उपचार की लंबी अवधि कम अस्थि खनिज घनत्व के साथ जुड़ी हुई है। एक नए शोध के अनुसार एंडोक्राइन सोसाइटी क्लिनिकल प्रैक्टिस दिशानिर्देश योग्य ट्रांसजेंडर या लिंग-विविध युवाओं के लिए यौवन की शुरुआत से शुरू होने वाले गोनैडोट्रोपिन-रिलीजिंग हार्मोन एगोनिस्ट, या यौवन-विलंबित दवा के साथ उपचार की सलाह देते हैं।

शोधकर्ताओं के मुताबिक "दो प्रतिशत युवा ट्रांसजेंडर के रूप में पहचान करते हैं, और कई युवावस्था में देरी करने वाली दवा का उपयोग करते हैं। बता दें कि इन उपचारों के अस्थि खनिज घनत्व प्रभावों को आसानी से समझा जाता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि लिंग -पुष्टि करने वाले हार्मोन (टेस्टोस्टेरोन या एस्ट्राडियोल) को बंद करने या शुरू करने से पहले हमें युवावस्था में देरी करने वाली दवा के साथ उपचार की इष्टतम लंबाई के बारे में अधिक जानकारी चाहिए।

अन्य अध्ययनों से भी पता चला है कि एक बार जब व्यक्ति यौवन में देरी करने वाली दवा लेना बंद कर देते हैं या लिंग-पुष्टि करने वाले हार्मोन शुरू कर देते हैं, तो हड्डी खनिज घनत्व मूल्यों में सुधार होना शुरू हो जाता है।

शोधकर्ताओं ने 56 ट्रांसजेंडर युवाओं पर किया अध्ययन

गौरतलब है कि शोधकर्ताओं ने 56 ट्रांसजेंडर युवाओं पर किये गए अध्ययन में बताया कि वे 10 से 19 वर्ष की आयु के थे, और 53 प्रतिशत को जन्म के समय महिलाओं को सौंपा गया था। सभी प्रतिभागी विभिन्न प्रकार की लिंग-पुष्टि चिकित्सा ले रहे थे। इनमें गोनैडोट्रोपिन-रिलीजिंग हार्मोन एनालॉग्स, टेस्टोस्टेरोन या एस्ट्राडियोल, या टेस्टोस्टेरोन / एस्ट्राडियोल गोनैडोट्रोपिन-रिलीजिंग हार्मोन एनालॉग्स के संयोजन में शामिल थे। अस्थि घनत्व को मापने के लिए सभी प्रतिभागियों का बोन स्कैन किया गया। परीक्षण ने सभी आयु समूहों के लिए पुरुष और महिला दोनों मानदंडों का उपयोग करते हुए प्रतिभागियों के अस्थि घनत्व जेड-स्कोर को मापा।

गौरतलब है कि Z-scores समान आयु, लिंग और आकार के लोगों के औसत अस्थि घनत्व को मापते हैं। अध्ययन में पाया गया कि अकेले गोनैडोट्रोपिन-रिलीजिंग हार्मोन एनालॉग्स या अकेले एस्ट्राडियोल लेने वाले व्यक्तियों के लिए समग्र औसत अस्थि खनिज घनत्व जेड-स्कोर 0 से नीचे था। बता दें कि 0 से नीचे का स्कोर इंगित करता है कि व्यक्ति की हड्डियों का घनत्व समान उम्र, लिंग और शरीर के आकार के अन्य लोगों की तुलना में औसतन कम है। गोनैडोट्रोपिन-रिलीजिंग हार्मोन एनालॉग थेरेपी की लंबी अवधि कम अस्थि खनिज घनत्व जेड-स्कोर से जुड़ी थी।

इतना ही नहीं शोधकर्ताओं न यह भी कहा कि मरीजों और प्रदाताओं को हड्डियों के स्वास्थ्य पर यौवन में देरी करने वाली दवा के प्रभाव और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए संभावित हस्तक्षेपों पर चर्चा जरूर करनी चाहिए। इतना ही नहीं हड्डी के स्वास्थ्य को अनुकूलित करने के तरीके को समझने के लिए और भी नए शोध की भी आवश्यकता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story