×

Travel Tips: प्रेगनेंसी में अगर आप फ्लाइट से सफर करने का प्लान बना रही हैं तो इन बातों का रखें बहुत ध्यान

Travel Tips for Pregnant Ladies: अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान सफर कर रहे हैं तो फ्लाइट से यात्रा करना अन्य दूसरे साधनों से यात्रा करने की बजाए ज्यादा सुरक्षित है। लेकिन सफर पर निकलने से पहले आपको ये भली-भाति जान लेना चाहिए कि एयरलाइन्स में प्रेग्रेंट महिलाओं के लिए क्या सुविधाएं होती हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Jan 2023 12:58 AM GMT (Updated on: 19 Jan 2023 2:37 AM GMT)
travel tips for pregnant ladies
X

गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी जानकारी (फोटो- सोशल मीडिया)

Travel Tips for Pregnant Ladies: प्रेग्नेंट महिलाओं को हर छोटी-छोटी बात का ध्यान रखना होता है। अपने होने की बच्चों की सुरक्षा और अच्छे विकास के लिए प्रेग्नेंट महिलाओं को किसी भी काम को करने से पहले उसके बारे में जाना ले चाहिए। फिर चाहे खाने-पीने की किसी चीज हो या घूमने-फिरने की बात। ऐसे में महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान सफर पर निकलने के लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए। वहीं अगर आप हवाई जहाज, फ्लाइट से सफर करने का सोच रहीं है तो ये साधन बाकी साधनों की अपेक्षा बहुत ज्यादा सुरक्षित माना जाता है।

ऐसे में अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान सफर कर रहे हैं तो फ्लाइट से यात्रा करना अन्य दूसरे साधनों से यात्रा करने की बजाए ज्यादा सुरक्षित है। लेकिन सफर पर निकलने से पहले आपको ये भली-भाति जान लेना चाहिए कि एयरलाइन्स में प्रेग्रेंट महिलाओं के लिए क्या सुविधाएं होती हैं।

एयरलाइन्स की बात करें तो कुछ एयरलाइन्स प्रेग्रेंसी के 28 वें हफ्ते तक यात्रा करने की इजाजत देती हैं। जबकि कुछ एयरलाइन की गाइडलाइन्स के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के 36 वें हफ्ते तक अगर प्रेग्रेंट महिला के कोई कॉंप्लिकेशन्स नहीं हैं तो ही यात्रा करने की इजाजत दी जाती है। तो इस वजह से हर एयरलाइन्स के अपने कुछ अलग-अलग नियम कानून होते हैं। इसलिए यात्रा करने से पहले एयरलाइन्स के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लें।

इस बारे में विशेषज्ञों और डॉक्टरों के मुताबिक, जिन महिलाओं की प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लिकेशन्स होती हैं उन गर्भवती महिलाओं को किसी भी माध्यम से यात्रा करना सही नहीं है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति नहीं होती है।

ये भी याद रखें कि फ्लाइट का टिकट बुक करते समय एयरलाइन्स कंपनी प्रेग्रेंट महिला का उसके डॉक्टर का सर्टिफिकेट मांगती है। इस सर्टिफिकेट में महिला की डिलीवरी डेट और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लिखी होती है।

प्रेग्रेंट महिला के लिए सही सीट चुने

ऐसे में प्रेग्रेंट महिला के लिए ऐसी सीट चुने, जो आरामदायक होने के साथ ही थोड़ी फैली जगह में हो। जहां पर महिला को पैर ठीक से रखते बन जाए। महिला ज्यादा देर तक बैठने पर अपनी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज आराम से कर सके। क्योंकि प्रेग्रेंट महिला के लिए एक ही जगह पर बैठना सही नहीं है। थोड़ी-थोड़ी देर में अपने पोस्चर्स बदलते रहना चाहिए। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। साथ ही बाकी यात्रियों को डिस्टर्ब करे बिना आसानी से वॉशरूम जाने के लिए सुरक्षित और खाली स्पेस भी होना चाहिए।

अगर आपको अपनी सीट पर कोई दिक्कत हो रही हो, तो आप एयर होस्टेस को बता सकती हैं। साथ ही आरामदायक सीट के लिए आप बिजनेस क्लास की सीट बुक कर सकती हैं। इस सीट पर बैठकर आप अपनी कलाई को घुमा सकती हैं, पैरों का हिला-दुला सकती हैं। लेकिन जरा सी भी परेशानी होने पर तुरंत एयर होस्टेस को जरूर बताएं।

सीट बेल्ट्स जरूर बांधें। आपसे एयर होस्टेस जब सीट बेल्ट बांधने को कहे, तो तुरंत ही सीट बेल्ट लगायें। क्योंकि कभी-कभी खराब मौसम की वजह से फ्लाइट में पहले ही सीट बेल्ट बांधने की घोषणा कर दी जाती है।

एयरलाइन्स में यात्रा करने पर आपको रॉ फूड दिया जाता है। जैसे सलाद, कटे हुए फल, कच्चा अंडा, सॉस, मायोनिस, जूस समेत और भी बहुत चीजें। इन कटे हुए फलों से, कच्चे अंडे से फूड प्वाइजनिंग हो सकती हैं इसलिए गर्भवती महिलाएं ये खाने से परहेज करें। फ्लाइट पर पानी खूब पीएं। लेकिन चाय और कॉफी का सेवन बिल्कुल न करें। हां थोड़ी-थोड़ी देर में गर्म फूड बहुत कम मात्रा में लेते रहें।

फ्लाइट के टेक ऑफ और लैंडिंग करते समय अपने को संतुलित अवस्था में रखें। क्योंकि फ्लाइट में ऑक्सीजन का पूरा इंतेजाम होता है। जिससे सांस लेने की कोई परेशानी नहीं होती है। तो खुद को रिलैक्स रखें।

फ्लाइट में बीच-बीच में तापमान बदलता रहता है। तो ऐसे में आप खुद को सम्भाल लेते हैं लेकिन पैरो को दिक्कत होने लगती हैं और पैरों में सूजन आ जाती है। इसलिए आरामदायक थोड़ा ढीले जूते पहनें, जिससे पैरों में ज्यादा कशावा न हो।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story