Vitamin D Deficiency: शरीर में हो गयी है विटामिन डी की कमी, तो बादाम से कीजिये इसका इलाज़

Vitamin D Deficiency: जी हाँ, शरीर में विटामिन डी की कमी होने से हड्डियां कमज़ोर होने के साथ , शारीरिक और मानसिक कई तरह की परेशानियों से भी शरीर ग्रसित हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Jun 2022 1:23 PM GMT
Vitamin D deficiency
X

 विटामिन-डी: Photo - Social Media

Vitamin D Deficiency: आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में व्यक्ति के पास समय का बहुत आभाव हो गया है। ऐसे में सेहत के प्रति ध्यान देकर उसके लिए टाइम निकालना लोगों को बहुत भारी लगने लगता है। टेक्नोलॉजी से भरी इस नई दुनिया में लगभग लोगों की शारीरिक मेहनत कम होने के साथ मानसिक मेहनत कई गुना ज्यादा बढ़ गयी है। ऐसे में कई बार शरीर में हो रही विटामिन्स की कमी को लोग अनदेखा कर देते हैं। लेकिन ये विटामिन्स की कमी शरीर को कमज़ोर करने के साथ कई तरह की शारीरिक समस्याओं से भी ग्रसित कर देता है। ऐसा ही एक बेहद जरुरी विटामिन है विटामिन डी।

जी हाँ , शरीर में विटामिन डी की कमी होने से हड्डियां कमज़ोर होने के साथ , शारीरिक और मानसिक कई तरह की परेशानियों से भी शरीर ग्रसित हो सकता है। इसके अलावा विटामिन डी की कमी की वजह से जोड़ों में दर्द, शरीर में कैल्शियम की कमी, यहां तक कि लोगों की इम्यूनिटी तक कमजोर हो जाती है। शोध के अनुसार शहर में रहने वाले 80 से 90 प्रतिशत लोगों में इस विटामिन की कमी पायी जाती है।

गौरतलब है कि विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत सूरज की रौशनी होती है। लेकिन अब लोगों के पास खास कर शहरी लोगों के पास न तो सूरज की रोशनी में बैठने का समय है और न ही धूप सेकने का। ऐसे में इसकी कमी को पूरा करने के लिए कई बार वे विटामिन डी के टेबलेट्स खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप प्राकृतिक तरीके से भी शरीर में हो रही विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं। जी हाँ , बादाम जिसे अधिकांशतः मेमोरी बढ़ाने का स्त्रोत माना जाता है , उसका नियमित रूप से सेवन शरीर में विटामिन डी की कमी को भी पूरा करने के साथ अन्य कई तरह की समस्याओं और बिमारियों को भी दूर करने में सहायक होता है।

बादाम और विटामिन डी:

शायद ये बहुत कम लोग जानते होंगे कि बादाम में विटामिन डी भरपूर मात्रा में मौजूद होती है। गौरतलब है कि अगर देखा जाए तो सूर्य की रोशनी से लोग 80 प्रतिशत विटामिन डी ग्रहण कर सकते हैं लेकिन वहीं, कई खाद्य पदार्थों से भी शरीर में इस महत्वपूर्ण विटामिन की कमी पूरी की जा सकती है। ऐसे में बादाम में मौजूद विटामिन डी आपको कई तरह की शारीरिक समस्याओं से बचाने में मददगार साबित हो सकता है। रोज़ाना इसके सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत होने के साथ कैंसर जैसी घातक बीमारी तक का खतरा कम होता है।

कैसे करें बादाम का इस्तेमाल:

सामान्यतः बादाम को रात भर भिगोकर ही सेवन करना चाहिए। बता दें कि बादाम को हमेशा छिलके के बिना ही खाना फायदेमंद होता है । क्योंकि इसके छिलके में पाया जाने वाला तत्व बादाम से होने वाले फायदों को शरीर में पहुंचने से रोकने का काम करता है। इसलिए ओवरनाइट बादाम को भिगो कर खाने से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होने के साथ कई अन्य तरह के फायदे भी मिलते हैं। गौरतलब है कि बादाम के दूध में 25 प्रतिशत तक विटामिन डी मौजूद होता है।

फायदे ही फायदे :

मोटापे से परेशान व्यक्ति के लिए बादाम का सेवन बेहद लाभदायक होता है। बता दें रोज़ाना बादाम के सेवन से वजन घटाने की प्रक्रिया आसान होने के साथ वजन संतुलित भी होता है। है। शोध के अनुसार रोजाना एक मुट्ठी बादाम का सेवन कुछ ही दिनों में बढे हुए वजन को कंट्रोल करने में सहायक होता हैं। इतना ही नहीं डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए बादाम का सेवन फायदों से भरा हुआ है। गौरतलब है कि शरीरी में बढे हुए कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम करने का भी काम बादाम करता है। उल्लेखनीय है कि बादाम में मौजूद फॉलिक एसिड गर्भवती महिलाओं व उनके गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में अहम भूमिका निभाने का काम करता है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story