×

Independence Day 2022: तिरंगे में रंगे इन‌ डिशेज के साथ मनाए 15 अगस्त, जानें कुछ लजी ज रेसिपी

Tri Color Recipes: इस बार देश 75वां आज़ादी का जश्न मनाने को तैयार है। ऐसे में आप भी आजादी के रंग में रंगने के लिए आप अपने घर में इन ट्राई कलर रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Updated on: 10 Aug 2022 1:45 PM GMT
tricolour
X

tricolour (Image credit: social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Tri Color Recipes on Independence Day 2022: इस वर्ष हम सभी देशवासी 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे है। हर एक भारतीय के लिए ये तिथि बेहद गर्व , महत्वपूर्ण और खास होती है। बता दें कि स्वतंत्रता दिवस का जश्न भारत में त्यौहार और पर्व से भी बढ़कर मनाया जाता है। इस दिन लोग अपनी समृद्ध और विविध संस्कृति का भी खास ध्यान रखते हैं।

ऐसे में लोग अपने -अपने घरों में तरह-तरह के tri color व्यंजन बनाते हैं और आजादी के पर्व को सभी के साथ फुल इंजॉय करते हैं। इस बार देश 75वां आज़ादी का जश्न मनाने को तैयार है। ऐसे में आप भी आजादी के रंग में रंगने के लिए आप अपने घर में इन ट्राई कलर रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं। जो आपके आजादी के जश्न को और भी ज्यादा खास बना देंगें।

तो आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान और बेहद लज़ीज़ tri color रेसिपीज को जिसे आप घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं।


स्वादिष्ट तिरंगा बर्फी:

इसे बनाने के लिए सबसे पहले खोया और कद्दूकस से कसा हुआ पनीर को एक पैन में हल्की आंच पर रखकर थोड़ा पकाएं। थोड़ी देर बाद इसमें चीनी मिलाकर गाढ़ा हो जाने तक पकाएं फिर इसमें वेनिला एसेंस और थोड़ी सी इलायची डाल दें। इस मिश्रण के तैयार हो जाने के बाद इसके 3 भाग कर लीजिए। जिसमें पहला भाग सफेद, दूसरे भाग में नारंगी और तीसरे में हरा खाने वाला रंग मिलाकर थाली में जमा लें। इसके बाद इस तिरंगे बर्फी को काटकर परिवार और दोस्तों के साथ एन्जॉय करें।


ट्राई कलर पनीर टिक्का

स्वतंत्रता दिवस के खास मौके को और भी ज्यादा ख़ास बनाने के लिए आप घर पर ट्राई कलर अचारी पनीर टिक्का बना सकते हैं। बता दें कि ट्राई कलर अचारी पनीर टिक्का बनाने के लिए एक बाउल में 500 ग्राम पनीर, दो कटे हुए शिमला मिर्च और दो चौकोर आकार में कटे हुए प्याज डालकर मैरिनेड करने के लिए एक कप दही डाल दें। फिर उसमें स्वादानुसार नमक , एक चम्मच कस्तूरी मेथी, एक चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर, दो चम्मच अचारी मसाला, एक चम्मच लहसुन-अदरक पेस्ट, एक चम्मच चाट मसाला और एक चौथाई चम्मच सरसों का तेल मिलाकर दें। फिर मिश्रण वाले बाउल को थोड़ी देर ढक कर रख दें ।

लगभग 15 मिनट बाद टिक्की स्टिक में पनीर, प्याज और शिमला मिर्च अच्छे से सजाकर दो-तीन घंटे तक इन्हें छोड़ दें। समय हो जाने के बाद इन पर हल्का-हल्का तेल लगाकर ग्रिल पैन या तवा पर रखकर हल्के-हल्के फ्राई कर लें । इन्हें पनीर टिक्को को तिरंगे रंग में रंगने के लिए हरी चटनी और टमाटर सॉस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


ट्राई कलर मोमोज

मोमोज खाने के दीवाने हर उम्र के लोग हैं। आज मोमोज़ हर एक इंसान का फेवरेट स्ट्रीट फूड बन चूका है। इस स्वतंत्रता दिवस पर आप बहुत आसानी से try कलर मोमोज़ घर में बना सकते हैं। मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले में एक बाउल में मैदा, हलका सा नमक और बेकिंग सोडा डालकर गूंथ लें। अब केसरिया रंग लाने के लिए दूसरा बाउल में गाजर का पेस्ट, मैदा, स्वाद अनुसार नमक और हल्का सा बेकिंग सोडा डालकर उसे भी गूंथ लें , फिर हरा रंग पाने के लिए तीसरे बाउल में पालक का पेस्ट डालकर मैदा गूंथ लें। अब एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें , फिर इसमें प्याज और लहसुन डालकर अच्छे से भुन लें। थोड़ी देर बाद इसमें गाजर, पत्ता गोभी और शिमला मिर्च छोटे-छोटे टुकड़ों में काट के डाल दें।

अब इसमें बारीक कटे हुए प्याज, बारीक कटे हुए लहसुन, सोया सॉस, स्वादानुसार नमक, एक चौथाई चम्मच काली मिर्च और एक चौथाई चम्मच विनेगर डाल कर अच्छे से मिला लें। आप चाहे तो कढ़ाई में अपनी पसंद के अनुसार सब्जियां भी डाल सकते हैं। जब यह पक जाएं तब इन्हें निकाल लें । अब गूंथे हुए मैदे की लोई बनाकर बेल लीजिए। अब इनमें मोमोज की स्टफिंग डालकर इन्हें मोमोज़ का शेप दीजिए। जब सारे स्टफिंग भर जाएं तब स्टीमर या कुकर में डाल कर इन्हें पका लें और चटनी के साथ गर्मागर्म और स्वादिष्ट मोमोज सर्व करें।


तिरंगा पुलावः तिरंगा पुलाव बनाना बेहद आसान है। ये खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पनीर, आलू, प्याज, शिमला मिर्च, मटर, गाजर, गोभी को काटकर तल लें। और चावल को नमक डालकर पकालें और उसको 3 भाग में बाँट दें। इसके दो भाग में खाने वाला हरा-पीला रंग मिला दें और एक भाग को सफेद ही रहने दें। अब इसमें मटर, शिमला मिर्च हरे चावल में मिला दें। पीले चावल में गाजर और टूटी-फ्रूटी मिला दें। और सफेद चावलों में पनीर, गोभी और प्याज मिला दें। इसके बाद कड़ाही में तेल डालकर पिसा मसाला भूने और तीनों प्रकार के चावल फ्राई कर लें। अब तिरंगे पुलाव में ऊपर से हरा धनिया डालकर गरमा गर्म सर्व करें।


तिरंगा ढोकलाः

इसके लिए सबसे पहले सूजी में दही और नमक डालकर मिक्स करें। अब इसे किसी बर्तन में डालकर बैटर तैयार करें। अब इस बैटर के तीन हिस्से कर लें , एक हिस्से में पालक, दूसरे में गाजर का पेस्ट और तीसरे हिस्से को सफेद ही छोड़ दें। अब हरे वाले हिस्से में बेकिंग पाउडर, चीनी मिलाकर प्रेशर कुकर में प्रीहीट कर लें। इसी तरह दोनों रंग के हिस्सों को प्रीहीट करें और एक दूसरे पर फैला दे। इस बार हीट कम से कम 10 से 15 मिनट तक के लिए जरूर करें। इसके बाद ये जरूर चेक करें कि ढोकला पका है या नहीं? पूरी तरह से पक जाने पर बैटर को बाहर निकाल कर ठंडा कर लें और अपने मनपसंद आकार में काट लें। इसके बाद इसको फ्राई करने के लिए तेल में सरसों के बीज ,हरीमिर्च , हींग और करी पत्ता डालें। स्वादिष्ट तिरंगा ढोकला खाने के लिया बिलकुल तैयार है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story