×

Tri Colour Fruits and Vegetables: फल-सब्जियों के सेवन से करें वेट कंट्रोल, खुद को रखें स्वस्थ

Tri Colour Fruits and Vegetables: उल्लेखनीय है कि अगर आप अपने भोजन में तीन रंगों वाले तिरंगे की तरह ह हरा, सफेद और नारंगी रंग की सब्जियों और फलों को नियमित रूप से शामिल करें (tri colour fruits and vegetables) तो आप स्वस्थ होने के साथ ही आपका वजन भी संतुलित बना रहेगा।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Aug 2022 3:02 PM GMT
Tri Colour Fruits and Vegetables Control Weight
X

Tri Colour Fruits and Vegetables Control Weight (image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Tri Colour Fruits and Vegetables: नेचर ने हमे कई खूबसूरत चीज़ों से नवाज़ा है। जिसमें अलग -अलग रंग और प्रकृति के खाद्य पदार्थ भी शामिल हैं। बता दें कि प्रकृति द्वारा दिए गए इन अनमोल खाद्य पदार्थों को जब आप अपनी प्लेट में नियमित रूप से शामिल करेंगे तो आपके शरीर में कभी-भी आयरन, कैल्शियम, विटामिन की कमी नहीं होने के साथ कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी दूर रहेंगी।

आहार विशेषज्ञ की माने तो अलग-अलग रंगों के नेचुरल फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं। उल्लेखनीय है कि अगर आप अपने भोजन में तीन रंगों वाले तिरंगे की तरह ह हरा, सफेद और नारंगी रंग की सब्जियों और फलों को नियमित रूप से शामिल करें (tri colour fruits and vegetables) तो आप स्वस्थ होने के साथ ही आपका वजन भी संतुलित बना रहेगा।

विशेषज्ञों के अनुसार प्रकृति में मौजूद अलग-अलग रंग के कई फल-सब्जियों को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपको कभी भी किसी तरह के सप्लीमेंट लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

तो आइए जानते हैं, तिरंगे के तीनों रंगों के अंतर्गत पाए जाने वाली सब्जियों और फलों के बारे में :

केसरिया (saffron) या नारंगी (Orange Colour) रंग

केसरिया (saffron) या नारंगी रंग के फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा मौजूद होने के साथ इसमें बीटा कैरोटीन एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता हैं।इनका नियमित रूप से सेवन आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत करता है।

- केला विटामिन सी, आयरन, डाएटरी फाइबर और मैंग्नीज से भरपूर होता है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन एलिमेंट के कारण यह आपके तनाव को दूर करने में भी सहायक होता है। बता दें कि हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति दिन भर में तीन से चार केले खा सकता है। नियमित रूप से इसके सेवन से आपका वजन और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

- कद्दू में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन, सोडियम, फोलेट व फाइबर की भरपूर मात्रा आपके इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। इसके अलावा इसका सेवन डायबिटीज, ब्लड शुगर और वेट को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

- संतरे में विटामिन ए, विटामिन सी, सोडियम और फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। नियमित रूप से इसका सेवन आपको हेयर लॉस की समस्या से भी बचाने के साथ वजन कम करने में भी मददगार होता है।

हरा (Green)

इस रंग के अंतर्गत सभी प्रकार की हरी और पत्तेदार सब्जियां आती हैं। बता दें कि हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम, बीटा कैरोटिन और विटामिन सी भरपूर मात्रा मौजूद होती है।

- भिंडी में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए और ई के अलावा फाइबर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, कॉपर, फोलेट भी पाया जाता है। कम कैलोरी वाली भिंडी के सेवन से वेट कंट्रोल के साथ ही ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रहता है। बता दें कि इसका नियमित रूप से सेवन आपके इम्यूनिटी और पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है।

- नाशपाती में मौजूद विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, कॉपर, डाएटरी फाइबर और लो कैलोरी मौजूद होने के कारण यह आपके वेट लॉस और डायजेस्टिव सिस्टम दोनों के लिए लाभकारी है।

सफेद (White)

सफेद रंग की सब्जियों और फलों में कैल्शियम, सेलेनियम, आयरन से भरपूर होने के कारण ये कई तरह की स्वास्थ्य समस्यााओं को भी दूर करते हैं।

- मशरूम में मौजूद सेलेनियम, पोटैशियम, राइबोफ्लेविन, नियासिन और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। बता दें मसरूम को खाने से पहले यह जरूर जांच लेना चाहिए कि वह बहुत पुराना तो नहीं है। अन्यथा फंगल इंफेक्शन वाले मशरूम को खाने से आपका डायजेस्टिव सिस्टम भी खराब हो सकता है। उल्लेखनीय है कि लो कैलोरी वाले मशरूम के सेवन से वजन घटाने में सहायक होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story