×

Winter Hacks: सर्दियों में ठंड से बचने के आसान तरीके, जानें कैसे करें बचाव

Winter Hacks: अपने घर को सर्दी के मौसम में भी ग्राम बनाए रखने के लिए आप इन ट्रिक को अपना सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत ही कम खर्च करना पड़ेगा, तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 21 Dec 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2023 8:39 AM GMT)
easy hacks and tips to make your home warm
X

easy hacks and tips to make your home warm

Winter Hacks : सर्दी का मौसम जारी है। ऐसे में कड़ाके की ठंड लोगों पर कर बरपा रही है। वहीं, ठंडी में चलने वाली तेज हवाएं भी लोगों को अंदर से हिला कर रख देती है। ऐसे में लोग इससे बचाव के लिए कई तरीके अपनाते हैं ताकि उन्हें इस समस्या से छुटकारा मिल सके इसके लिए कई लोग अलाव जलाते हैं। साथ ही अपने घर के वातावरण को गर्म बनाए रखने के लिए रूम हिटर लाते हैं। जिससे आपकी बिजली का बिल भी तेजी से भगत है। इसके लिए आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं, जो बहुत ही कम बजट में आपके घर को ग्राम और आरामदायक बनाए रखेगा।

घर की विंटर प्रूफिंग कराएं

आप खिड़कियों और दरवाजों के किनारों में होने वाली छोटी दरारों को सील कर सकते हैं जो कि ठंडी हवाओं को घर में आने से रोकेगा। कुकिंग गन से इन दरारों को सील करना बहुत ही सरल तरीका होता है। यह दरारें आमतौर ठंडी हवाओं को घर में आने का मार्ग बनाती है। इसलिए उन्हें सील करके आप अपने घर को ठंड से बचा सकते हैं।

लगाएं मोटे पर्दे

मोटे पर्दे सर्दियों में बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। ये न केवल घर को सुंदर बनाते हैं, बल्कि ठंडी हवाओं को रोककर आरामदायक गर्मी प्रदान करते हैं। इन पर्दों की विशेषता यह है कि वे ठंडी हवाओं को बाहर ही रोक देते हैं और घर के वातावरण को गर्मी प्रदान करते हैं। तो इसका यूज कर सकते हैं।

एसी के इनलेट्स और वेंट को सील करें

सर्दियों में अक्सर एयर कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं होता है, लेकिन इसके इनलेट्स और वेंट्स से बाहर की ठंडी हवाएं अंदर आ सकती हैं। ऐसे में एसी के इनलेट्स और वेंट्स को ढक दें। इससे आप बाहरी ठंडी हवाओं को घर में नहीं आने देंगे और अपने घर को ठंड से बचा सकते हैं।

गलीचे और कालीनों की संख्या बढ़ाएं

टाइल और मार्बल फर्श सर्दियों में ठंडे हो जाते हैं। इसके लिए आप गलीचों और कालीन का उपयोग कर सकते हैं जो कि घर की गर्मी को बढ़ाते हैं। ये उपाय सर्दियों में फर्श पर गर्माहट बनाए रखने में मदद करता है।

पाइपों को पैड करें

माइनस डिग्री टेम्परेचर वाली जगहों में पाइप्स को पैड कराएं। यह पाइप्स को फटने से बचाता है और नल से आने वाला पानी भी लंबे समय तक गर्म रहता है, जिससे पानी की सप्लाई में किसी भी तरह की बाधा नहीं आती है।

घर को इनसुलेट कराएं

अपने घर की दीवारों और छत को इस मौसम में इंसुलेट कराएं। यह आपके घर को ठंड से बचाता है। इंसुलेशन के बिना गर्मी और ठंड में अनुकूल तापमान बनाए रख पाना मुश्किल होता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story