×

Best Foods For Healthy Kidney: किडनी को स्वस्थ बनाये रखने के लिए ये खाद्य पदार्थ हैं सर्वश्रेष्ठ

Best Foods For Healthy Kidney: आपके गुर्दे उन अतिरिक्त पोषक तत्वों को फ़िल्टर करते हैं और मूत्र बनाते हैं। लेकिन अगर आपको किडनी की बीमारी है, तो कुछ पोषक तत्व आपकी किडनी को बना सकते हैं और खराब कर सकते हैं, जिससे किडनी खराब हो सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 July 2022 2:31 PM GMT
best food for kidney
X

best food for kidney (image credit: social media)

Best Foods For Healthy Kidney: जब आप खाते-पीते हैं, तो आपका शरीर आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करता है। आपके शरीर को जिन पोषक तत्वों और खनिजों की आवश्यकता नहीं होती है, उनमें से अधिकांश आपके रक्त के माध्यम से आपके गुर्दे तक ले जाते हैं। आपके गुर्दे उन अतिरिक्त पोषक तत्वों को फ़िल्टर करते हैं और मूत्र बनाते हैं। लेकिन अगर आपको किडनी की बीमारी है, तो कुछ पोषक तत्व आपकी किडनी को बना सकते हैं और खराब कर सकते हैं, जिससे किडनी खराब हो सकती है।

गुर्दा आहार एक ऐसा आहार है जो आपके गुर्दा समारोह में गिरावट के रूप में तेजी से अधिक प्रतिबंधात्मक हो जाता है। यह आपके नमक और आपके द्वारा खाए जाने वाले प्रोटीन की मात्रा को सीमित करने से शुरू होता है। एक पूर्ण गुर्दे का आहार उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके पास गुर्दे की उन्नत या अंतिम चरण की बीमारी है और उन्हें डायलिसिस की आवश्यकता है या जब उनके गुर्दे अस्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और समय के साथ ठीक हो सकते हैं।

कुल मिलाकर, नियमित रूप से व्यायाम करते समय बहुत सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और मध्यम मात्रा में प्रोटीन खाना और अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों को संबोधित करना आपके गुर्दे को ठीक से काम करने के सर्वोत्तम तरीके हैं। लेकिन अगर आपको गुर्दे की बीमारी है, तो गुर्दे का आहार रोग के बढ़ने और बिगड़ने से पहले उसे धीमा करने में मदद कर सकता है।

बता दें कि आपके रक्त में शर्करा के स्तर और रक्तचाप को प्रबंधित करने और रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने के लिए गुर्दे के आहार को अक्सर मधुमेह और/या हृदय-स्वस्थ आहार के साथ जोड़ा जाता है। जबकि गुर्दा रोग हमेशा निर्वात के अंदर नहीं होता है; बल्कि, यह मधुमेह और हृदय रोग जैसी अन्य स्थितियों के साथ भी हो सकता है।

गुर्दे के आहार की शुरुआत में, आप अपने भोजन के हिस्से को कम करने और खाने की मात्रा को कम करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे। यह मधुमेह और हृदय रोग के साथ मदद कर सकता है।

गुर्दा/ किडनी स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ

गुर्दे का आहार काफी हद तक उन खाद्य पदार्थों को काटने के बारे में है जो आपके गुर्दे की अच्छी तरह से सेवा नहीं करते हैं। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ जैसे सब्जियां, फल और प्रोटीन हैं जो कम मात्रा में खाने पर आपके लिए अच्छे होते हैं। मुख्य बात जिस पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं वह खाद्य पदार्थ हैं जो आपके संपूर्ण स्वस्थ आहार में योगदान करते हैं।

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च कई विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर का अच्छा स्रोत है। इनमें पोटैशियम, फॉस्फोरस और सोडियम की मात्रा कम होती है, इसलिए किडनी की बीमारी होने पर भी आप इनका सेवन जारी रख सकते हैं। विशेषज्ञ सलाह देते है कि आप दिन में इसे 1/2 कप लें और उन्हें मीट, पास्ता व्यंजन, कैसरोल के साथ खाने की कोशिश करें या उन्हें हरी सलाद, टूना या चिकन सलाद, ठंडे पास्ता सलाद या स्नैक फूड के रूप में कच्चा खाएं।

जामुन

जामुन कैलोरी और चीनी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं। सोडियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम में स्वाभाविक रूप से कम होने पर उनके पास एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-भड़काऊ गुण भी होते हैं। आप अपने आहार में एक दिन में एक 1/2 कप शामिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं "बेरीज को स्नैक्स के रूप में, सलाद के हिस्से के रूप में, अनाज में, मफिन, पेनकेक्स या वैफल्स में भी आप ले सकते है।

मछली

बता दें कि मछली उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। यद्यपि उनमें मध्यम मात्रा में पोटेशियम और फास्फोरस हो सकते हैं, सैल्मन, कॉड, हलिबूट और ट्यूना सोडियम में स्वाभाविक रूप से कम होते हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स सप्ताह में दो से तीन बार 2 से 3 औंस के हिस्से में मछली खाने का सुझाव देते हैं।

किडनी के स्वास्थ्य के लिए परहेज करने वाले खाद्य पदार्थ

यदि आपको गुर्दे की बीमारी है, तो आपको अपने आहार में सोडियम, पोटेशियम और फास्फोरस की मात्रा को नियंत्रित करने की आवश्यकता है । बता दें कि हर किसी का शरीर भोजन को अलग तरह से संभालता है, इसलिए आप अपने डायलिसिस केंद्र में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ के साथ अपनी विशिष्ट और व्यक्तिगत आहार आवश्यकताओं पर चर्चा करना चाहेंगे। इस बीच, गुर्दे के आहार के लिए पालन करने के लिए यहां कुछ सामान्य सुझाव दिए गए हैं।

सोडियम में उच्च खाद्य पदार्थ

सोडियम नमक (सोडियम क्लोराइड) में पाया जाने वाला खनिज है। और यह हम में से कई लोगों ने अधिकांश खाद्य पदार्थों के लिए मसाला के रूप में भरोसा किया है। दुर्भाग्य से, यह गुर्दे के आहार में कटौती करने वाले पहले खनिजों में से एक है क्योंकि यह सीधे आपके शरीर की पानी को पकड़ने की क्षमता को प्रभावित करता है। हालाँकि आपको अपने आहार में नमक कम करने की आदत डालने में समय लगेगा। लेकिन आपके गुर्दे की बीमारी को नियंत्रित करने के लिए नमक/सोडियम कम करना एक महत्वपूर्ण उपाय है।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान :

- खाना बनाते समय नमक का प्रयोग न करें।

- भोजन करते समय नमक न डालें।

- खाद्य लेबल पढ़ना सीखें। ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें प्रति सेवारत 300 मिलीग्राम से अधिक सोडियम हो (या पूर्ण जमे हुए रात्रिभोज के लिए 600 मिलीग्राम)। उन खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें घटक सूची में पहले चार या पांच वस्तुओं में नमक होता है।

- हैम, बेकन, सॉसेज, हॉट डॉग, लंच मीट, चिकन टेंडर्स या नगेट्स या नियमित डिब्बाबंद सूप न खाएं। इसके बजाय, कम-सोडियम सूप खाने की कोशिश करें जिसमें एक घटक के रूप में पोटेशियम क्लोराइड न हो (खाद्य लेबल की जाँच करें।) इसके अलावा, केवल 1 कप खाएं, पूरी कैन नहीं।

- केवल डिब्बाबंद सब्जियां चुनें जो लेबल पर "नो सॉल्ट एडेड" लिखा हो।

- सुगंधित नमक जैसे लहसुन नमक, प्याज नमक या अनुभवी नमक का प्रयोग न करें। कोषेर या समुद्री नमक का प्रयोग न करें।

- अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों जैसे पीनट बटर या बॉक्स मिक्स के लिए कम नमक या बिना नमक के विकल्प देखना सुनिश्चित करें।

- ऐसे रेफ्रिजेरेटेड या फ्रोजन मीट न खरीदें जो किसी घोल में पैक किए गए हों या जिन्हें फ्लेवर या पहले से सीज किया गया हो। इन वस्तुओं में बोनलेस चिकन और बोन-इन चिकन पीस, टर्की ब्रेस्ट, होल टर्की, स्टेक, रोस्ट, बर्गर, पोर्क टेंडरलॉइन और पोर्क चॉप्स शामिल हो सकते हैं।

पोटेशियम में उच्च खाद्य पदार्थ

यदि आपके गुर्दे ठीक से काम नहीं करते हैं, तो आपके रक्त में पोटेशियम का निर्माण होता है। इससे आपके दिल की धड़कन में बदलाव आ सकता है और यहां तक ​​कि दिल का दौरा भी पड़ सकता है। बता दें कि पोटेशियम मुख्य रूप से फलों और सब्जियों के साथ-साथ दूध और मीट में भी पाया जाता है। इसलिए आपको कुछ फलों और सब्जियों से बचना जरुरी है और दूसरों की मात्रा को सीमित करना भी आवश्यक है।

पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ( Foods high in potassium)

- खरबूजे जैसे खरबूजे और हनीड्यू। (जबकि आप तरबूज का सेवन सिमित मात्रा में कर सकते है)

- केले।

- संतरे और संतरे का रस।

- एवोकाडो।

- टमाटर, टमाटर सॉस और टमाटर का रस।

- सूखे सेम।

- कद्दू और शीतकालीन स्क्वैश।

- पका हुआ साग, पालक, केल, कोलार्ड और स्विस चर्ड।

- ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स।

- नट और नट बटर।

- चोकर अनाज और ग्रेनोला।

- नमक के विकल्प या "लाइट" नमक।

- गुड़।

- डिब्बाबंद फल

- आलू और शकरकंद

फॉस्फोरस में उच्च खाद्य पदार्थ (Foods high in phosphorus)

एक्सपर्ट्स की माने तो फॉस्फोरस आमतौर पर आखिरी खनिज होता है जिससे हमें समस्या होने लगती है। बता दें कि जब आप चार गुर्दे की बीमारी के चरण में आते हैं और आप डायलिसिस पर जाने वाले होते हैं, तो यह तब होता है जब आपके गुर्दे अब इस खनिज को प्रभावी ढंग से फ़िल्टर नहीं कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि फास्फोरस एक अन्य खनिज है जो आपके गुर्दे के ठीक से काम नहीं करने पर आपके रक्त में जमा हो सकता है। जब ऐसा होता है, तो कैल्शियम आपकी हड्डियों से खींचा जा सकता है और आपकी त्वचा या रक्त वाहिकाओं में जमा हो सकता है। हड्डी की बीमारी तब एक समस्या बन सकती है, जिससे आपके हड्डी टूटने की संभावना बढ़ जाती है।

आपको बता दें कि आहार में फॉस्फोरस का प्रमुख स्रोत डेयरी खाद्य पदार्थ हैं, इसलिए दूध को प्रति दिन 1 कप तक सीमित करें। यदि आप तरल दूध के बजाय दही या पनीर का उपयोग करते हैं, तो दही का केवल एक कंटेनर या प्रति दिन 1.5 औंस पनीर लें।

कुछ सब्जियों में फास्फोरस भी होता है। इन्हें प्रति सप्ताह 1 कप तक सीमित करना है आवश्यक

- सूखे सेम।

- साग।

- ब्रॉकली।

- मशरूम।

- ब्रसल स्प्राउट।

कुछ अनाज जो जिसे हफ्ते में एक बार खाना चाहिए :

- चोकर।

- गेहूँ के दाने।

- जई का दलिया।

- ग्रेनोला।

- सफेद या इतालवी ब्रेड और सफेद आटे से बने कम नमक वाले पटाखे में साबुत अनाज की ब्रेड और crackers की तुलना में कम फास्फोरस होता है।



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story