×

Vitamins for Acne Free Skin: चार विटामिन जो आपके चेहरे को बनाएंगे मुँहासे से मुक्त

Vitamins for Acne Free Skin: इसके अलावा, कई विटामिन संपूर्ण लुक के लिए संपूर्ण त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। Astaxanthin से lysine तक ऐसे चार विटामिन हैं जो वास्तव में मुँहासे से लड़ते हैं।

Preeti Mishra
Updated on: 23 Jun 2022 9:49 AM GMT
Four vitamins for acne free skin
X

Four vitamins for acne free skin (Image: Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Acne Free Skin: यदि आप मुँहासे से परेशान हैं तो आपने इससे छुटकारा पाने के लिए निश्चित रूप से कई प्रयोग किये होंगे। घेरलू नुस्खों के अलावा आमतौर पर अनुशंसित विटामिन भी लेने की कोशिश कर चुके होंगे। विटामिन ए से लेकर विटामिन सी से लेकर जिंक तक, ऐसे कई विटामिन हैं जिन्हें मुंहासों को भगाने वाला माना जाता है। इनमे से कई विटामिन ऐसे भी हैं जो आपके चेहरे पर जो लाल धब्बे आ जाते हैं उन्हें दूर रखने में कामयाब भी होते हैं।

लेकिन अगर लगातार प्रयास करने के बाद भी यदि आप अपने चेहरे से आप मुँहासे नहीं हटा पा रहे हैं तो यह ज्यादा हाथ-पैर मारने की नहीं बल्कि आप कौन सा विटामिन ले रहे हैं उस पर गौर करने की जरुरत है।

मुँहासे के खिलाफ लड़ाई में विटामिन एक शक्तिशाली हथियार हैं। ये आपकी त्वचा को अंदर से बदल देते हैं। इसके अलावा, कई विटामिन संपूर्ण लुक के लिए संपूर्ण त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। Astaxanthin से lysine तक ऐसे चार विटामिन हैं जो वास्तव में मुँहासे से लड़ते हैं।

एस्टैक्सैन्थिन से भरपूर खाद्य पदार्थ

Astaxanthin एक पोषक तत्व है जो सैल्मन और झींगा में होता है। Astaxanthin स्किनकेयर का सबसे अच्छा गुप्त रहस्य है, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो आपकी त्वचा को धूप से बचाता है, झुर्रियों को कम करता है, और मुंहासों से लड़ता है।

Astaxanthin एक कैरोटीनॉयड है, एंटीऑक्सिडेंट का एक वर्ग है जो सैल्मन, टमाटर, ख़ुरमा और गाजर जैसे लाल और नारंगी खाद्य पदार्थों के रंग के लिए जिम्मेदार है। कैरोटेनॉयड्स रोग के जोखिम को कम करते हुए प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा और वृद्धि करते हैं - और एस्टैक्सैन्थिन को कैरोटेनॉयड्स के राजा के रूप में जाना जाता है।

Astaxanthin में त्वचा सुपरहीरो विटामिन सी और ई की तुलना में काफी अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और अल्फा-कैरोटीन और बीटा-कैरोटीन जैसे अन्य कैरोटीनॉयड की तुलना में कहीं भी 10 से 100 गुना अधिक शक्तिशाली होते हैं।

Astaxanthin मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ता है। लेकिन यह एस्टैक्सैन्थिन के विरोधी भड़काऊ गुण हैं जो इसे सही मुँहासे से लड़ने वाला हथियार बनाते हैं। यह त्वचा की लालिमा और सूजन को कम करने, मुंहासों को दबाने और आपकी त्वचा को सांस लेने का मौका देने में मदद करता है। यही नहीं, एस्टैक्सैन्थिन उम्र बढ़ने से लड़ता है, आंखों और मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सहायता करता है, और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बीमारी से लड़ने में मदद करता है।

प्रोबायोटिक फूड्स

प्रोबायोटिक्स आंत के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो हमारी त्वचा सहित हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। जब आंत के स्वास्थ्य की बात आती है तो प्रोबायोटिक्स के बारे में अक्सर बात की जाती है, लेकिन त्वचा के स्वास्थ्य के बारे में क्या?

मुँहासे एक भड़काऊ स्थिति है, जिसका अर्थ है कि प्रोबायोटिक्स, जो प्रो-इंफ्लेमेटरी को कम करते हैं और एंटी-इंफ्लेमेटरी छोड़ते हैं, मुँहासे के खिलाफ लड़ाई में एक शक्तिशाली सहयोगी हैं। आपके आंत बैक्टीरिया को सामान्य करके, प्रोबायोटिक्स आपके पूरे शरीर में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं - त्वचा सहित।

शोध बताते हैं कि मुंहासे आंत के स्वास्थ्य से प्रभावित होते हैं - आखिरकार हमारी त्वचा हमारे आहार से प्रभावित होती है - और यह कि प्रोबायोटिक्स त्वचा को साफ और स्वस्थ रखने में बहुत प्रभावी हो सकते हैं।

आंतरिक सूजन को शांत करने के साथ, प्रोबायोटिक्स आपकी त्वचा में जलन के पर्यावरणीय स्रोतों से लड़ने में मदद करते हैं। इस बारे में सोचें कि एंटीबायोटिक्स मुँहासे का मुकाबला कैसे करते हैं। प्रोबायोटिक्स आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी की बाधा को भी बढ़ाते हैं, जो मुँहासे से पीड़ित लोगों के लिए एकदम सही है जो बहुत सारे तेल-लुप्तप्राय क्लीन्ज़र का उपयोग करते हैं।

विटामिन बी

विटामिन बी खाद्य स्रोतों में जिगर, दूध, पनीर, मांस, मछली, बीन्स, पालक, केल और नट्स शामिल हैं। बी विटामिन को स्किनकेयर के सबसे अच्छे रहस्यों में से एक माना जाता है। विटामिन बी आठ अलग-अलग प्रकार के होते हैं, जिन्हें सामूहिक रूप से विटामिन बी के रूप में जाना जाता है - और उनमें से कुछ मुंहासों से लड़ने के लिए सच्चे पावरहाउस हैं। यदि आप एक्ने से पीड़ित हैं, तो बी 5 और बी 3 पर ध्यान देने योग्य बी विटामिन हैं।

विटामिन बी5, जिसे पैंटोथेनिक एसिड भी कहा जाता है, कोएंजाइम ए नामक पदार्थ का हिस्सा बनता है। कोएंजाइम ए शरीर में फैटी एसिड को तोड़ता है। लेकिन यह मुँहासे पीड़ितों के लिए क्यों मायने रखता है?

मुँहासे अक्सर त्वचा की वसामय ग्रंथियों द्वारा उत्पादित अत्यधिक तेलों के कारण होते हैं। अतिरिक्त तेल को कम करके बी5 मुंहासों को भी कम करता है। अध्ययनों से पता चला है कि हल्के से मध्यम मुँहासे वाले लोगों ने विटामिन बी5 लेते समय अपने धब्बों में वास्तविक कमी देखी।

इस बीच, विटामिन बी 3, जिसे नियासिन भी कहा जाता है, का उपयोग त्वचा की विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है, जिसमें जिल्द की सूजन, हाइपरपिग्मेंटेशन, रोसैसिया और, हाँ, मुँहासे शामिल हैं। नियासिनमाइड, एक लोकप्रिय त्वचा देखभाल घटक जो सभी प्रकार की मुँहासे से लड़ने वाली क्रीम और सीरम में पाया जाता है, विटामिन बी 3 का एक रूप है।

चूंकि विटामिन बी 3 पानी में घुलनशील है, इसलिए शरीर इसे स्टोर नहीं करता है, इसलिए इसके लाभों को पुनः प्राप्त करने के लिए इसे पूरक रूप में लेना या इसे शीर्ष पर उपयोग करना आवश्यक है। और वे लाभ कई हैं, लालिमा को कम करने से लेकर शांत सूजन तक आपकी त्वचा में ग्रंथियों द्वारा उत्पादित तेल को दबाने तक।

लाइसिन

पूरक आहार के अलावा, मांस, पनीर, अंडे और सोयाबीन जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में लाइसिन पाया जा सकता है। लाइसिन एक आवश्यक अमीनो एसिड है, जिसका अर्थ है कि इसे आपके आहार के हिस्से के रूप में या पूरक के माध्यम से सेवन किया जाना चाहिए, क्योंकि आपका शरीर इसे स्वाभाविक रूप से नहीं बनाता है। लाइसिन प्रोटीन बनाने में मदद करता है, जो मुंहासों से लड़ने में बहुत उपयोगी साबित होता है।

प्रोटीन में से एक लाइसिन कोलेजन बनाने में मदद करता है, जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को विनियमित करने के लिए महत्वपूर्ण है [8] और मुँहासे के निशान पर अद्भुत काम करता है। आपको साफ, दाग-धब्बों से मुक्त त्वचा देने के साथ-साथ, कोलेजन आपकी त्वचा को कोमल और दृढ़ रखता है, आपके नाखूनों को मजबूत करता है, और आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ रखता है। आपका शरीर लाइसिन के बिना कोलेजन नहीं बना सकता है, इसलिए उन सप्लीमेंट्स का स्टॉक करें।

वर्तमान में मुँहासे पर लाइसिन के प्रभावों पर सीमित शोध है, लेकिन वास्तविक सबूत बताते हैं कि इस कम लागत वाले पूरक का बड़ा प्रभाव हो सकता है।

मुँहासे के साथ रहना मुश्किल है, खासकर जब आजमाए हुए तरीके इस पर काम नहीं करते हैं। हर किसी की त्वचा अलग होती है, और दुर्भाग्य से, जब मुंहासों की बात आती है तो कोई एक आकार-फिट-सभी इलाज नहीं होता है। यदि आप मुंहासों से जूझते हैं, तो आपने पहले से ही कई अलग-अलग उपचारों की कोशिश की होगी - लेकिन आपकी मुँहासे-विरोधी लड़ाई में विटामिन को शामिल करने की सुंदरता यह है कि वे आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को गहराई से बदल सकते हैं, न केवल आपके मुंहासों को खत्म कर सकते हैं बल्कि इसे वापस आने से रोक सकते हैं।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story