×

Tulsi in Diabetes: तुलसी है डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान, जानें इन्सुलिन पर इसके पड़ने वाले प्रभाव के बारे में

Tulsi in Diabetes: हाई ब्लड शुगर का स्तर यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो आपकी नसों, आंखों, गुर्दे और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। मधुमेह के तीन मुख्य प्रकार हैं - टाइप 1, टाइप 2 और गर्भकालीन मधुमेह।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Sep 2022 7:38 AM GMT
Tulsi cures Diabetes
X

Basil Controls Diabetes 

Click the Play button to listen to article

Tulsi in Diabetes: डायबिटीज, एक अत्यंत सामान्य बीमारी, एक स्वास्थ्य स्थिति है जो आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन से अत्यधिक प्रभावित होती है। डायबिटीज से हाई ब्लड शुगर का स्तर यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो आपकी नसों, आंखों, गुर्दे और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। मधुमेह के तीन मुख्य प्रकार हैं - टाइप 1, टाइप 2 और गर्भकालीन मधुमेह।

निर्धारित दवा का पालन करना, स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखना और स्वस्थ भोजन करना आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने के कुछ तरीके हैं। सूची में एक और टिप जोड़ते हुए, पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपनी हालिया इंस्टाग्राम स्टोरीज में साझा किया है कि एक विशिष्ट जड़ी बूटी का सेवन रक्त शर्करा के स्पाइक्स को रोक सकता है। वह इसे "मधुमेह के लिए वरदान" भी कहती हैं।

नहीं, यह कोई दुर्लभ जड़ी बूटी नहीं है, बल्कि तुलसी है, जो अधिकांश भारतीय घरों में उगाई जाती है। पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि तुलसी के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण और आवश्यक तेल होते हैं जो यूजेनॉल, मिथाइल यूजेनॉल और कैरियोफिलीन जैसे घटकों का उत्पादन करते हैं। पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, ये यौगिक इंसुलिन के स्राव में सहायता करते हैं और इंसुलिन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता को भी बढ़ाते हैं।

बीमारियों से निपटने में आहार अहम भूमिका निभाता है। एक अन्य पोस्ट में, लवनीत बत्रा ने 10 खाद्य पदार्थों का भी सुझाव दिया है जो मधुमेह वाले लोगों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए खाना चाहिए।

आइये जानते हैं कि आप अपने डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए किन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं?

साबुत अनाज: ओट्स, जौ, क्विनोआ जैसे साबुत अनाज रक्त शर्करा के इष्टतम स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

चिया सीड्स: चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, पचने योग्य कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं और वास्तव में आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं, जिस दर से भोजन आपके आंत से होकर गुजरता है और अवशोषित हो जाता है।

फल: विशिष्ट फलों, विशेष रूप से स्ट्रॉबेरी, अंगूर और सेब का अधिक सेवन टाइप 2 मधुमेह के काफी कम जोखिम से जुड़ा है।

सब्जियां: सब्जियां कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होती हैं, जो आपके रक्त शर्करा को प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए एक आदर्श भोजन बनाती हैं। स्वस्थ विकल्पों में लौकी, बैंगन, कद्दू, टमाटर, हरी बीन, गाजर, रंगीन मिर्च, पालक, ब्रोकोली और फूलगोभी शामिल हैं।

लहसुन: लहसुन मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा, सूजन, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

धनिया बीज: धनिया के बीज वास्तव में रक्त से शर्करा को हटाने के लिए जिम्मेदार एंजाइमों को सक्रिय करके रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियमित करने में मदद करते हैं।

पनीर का फूल: पनीर के फूल का पानी न केवल बढ़े हुए ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करता है, बल्कि इससे जुड़ी गुर्दे की जटिलताओं को भी नियंत्रित करता है।

करेले के पेठे का रस: बीटा कैरोटीन के साथ लाइकोपीन जैसे मजबूत एंटीऑक्सिडेंट उच्च रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

सेब साइडर सिरका: किण्वित एसिटिक एसिड इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और रक्त शर्करा की प्रतिक्रिया को 20% तक कम करने में मदद करता है।

इसके अतिरिक्त ब्लड शुगर के स्तर का शीघ्र पता लगाने और प्रबंधन के लिए नियमित मधुमेह परीक्षण की भी सलाह दी जाती है।

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Newstrack इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story