×

Tulsi Tips: क्या बार-बार सूख जा रहा तुलसी का पौधा? ये नुस्खा आ सकता है काम

Tulsi Plant Care Tips: आइए आज हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताते हैं, जिसके बाद आपके घर में लगाए हुए तुलसी के पौधे कभी खराब नहीं होंगे।

Shivani Tiwari
Published on: 14 April 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 14 April 2024 5:01 AM GMT)
Tulsi Plant Care Tips
X

Tulsi Plant Care Tips (Photo-Social Media)

Tulsi Plant Care Tips: तुलसी का पौधा हर किसी के घरों में होता ही है, क्योंकि हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है, इसे माता का स्वरूप माना जाता है, इसकी पूजा की जाती है। तुलसी के पौधे की पूजा तो की ही जाती है, साथ ही इसकी पत्तियों का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है, जी हां! तुलसी के पौधे में औषधीय गुण होते हैं, घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। लोग अपने घरों में तुलसी का पौधा तो लगा लेते हैं, लेकिन वह जल्द ही खराब हो जाता है, कई बार तो ज्यादा देख-रेख के बाद भी तुलसी के पौधे सूख जाते हैं। आइए आज हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताते हैं, जिसके बाद आपके घर में लगाए हुए तुलसी के पौधे कभी खराब नहीं होंगे।

तुसली के पौधे नहीं होंगे खराब (Tulsi Ke Paudhe Ka Gharelu Nuskha)

तुलसी का पौधा लोग तो अपने घरों में लगा लेते हैं, लेकिन वह अच्छे से बढ़ती नहीं हैं, क्योंकि लोगों को पता ही नहीं होता कि तुलसी के पौधों की देख भाल कैसे की जाती है। यदि तुलसी के पौधों की देख भाल करने की ट्रिक के बारे में आपको पता चल गया तो फिर आपके घर में तुलसी इफरात हो जाएंगी। जी हां! यह बहुत ही आसान है, आइए आपको बताते हैं।


तुलसी के पौधे की देख भाल के लिए सबसे पहला काम यह है कि आप तुलसी की मंजरियों को काट दें। जी हां! इन मंजरी की वजह से ही तुलसी के पौधों की लंबाई रुक जाती है, क्योंकि मंजरी को बनाने में पौधों को बहुत मेहनत करनी पड़ती है, जिसकी वजह से इनका ग्रोथ रुक जाता है, इस वजह से समय-समय पर मंजरी को काट देना चाहिए।

तुलसी का पौधा खराब ना हो, इसके लिए हर 15 से 20 दिनों के अंदर गमले के अंदर की मिट्टी की गुड़ाई कर दें, जिससे एयर फ्लो बना रहें।

वहीं तुलसी को खराब होने से बचाने के लिए सबसे इंपोर्टेंट टिप यह है कि तुलसी के पौधे में बहुत अधिक पानी न डालें, कई बार अधिक पानी की वजह से पौधा सड़ जाता है। जब गमले की मिट्टी सूखी हुई नजर आए, तभी उसमें पानी डालें।


इन सब चीजों का ध्यान रखने से तुलसी की ग्रोथ अच्छी होगी, तुलसी घनी होंगी और पत्तियों में कभी कीड़े भी नहीं लगेंगे, तुलसी हमेशा हरी भरी रहेगी।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story