×

Tulsi Vivah 2022 Upay: तुलसी विवाह के दिन जरूर करें ये उपाय, शादीशुदा जिंदगी में आएगी खुशहाली

Tulsi Vivah 2022 Upay: तुलसी-शालिग्राम विवाह को लेकर ऐसी मान्यता है कि इसी दिन तुलसी माता और भगवान शालिग्राम की एकसाथ पूजा-अर्चना करने से शादीशुदा दंपत्ति के जीवन में खुशहाली आती है परेशानियों दूर होती हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 4 Nov 2022 12:37 AM GMT
Tulsi Shaligram Marriage
X

तुलसी शालिग्राम विवाह (फोटो- सोशल मीडिया)

Tulsi Vivah 2022 Ke Upay: इस साल 2022 में देवउठनी एकादशी 5 नवंबर को है। इसी एकादशी को भगवान शालिग्राम और माता तुलसी का विवाह होता है। देवउठनी एकादशी को भगवान विष्णु चार महीने की योग निद्रा के बाद जाग्रत होते हैं। हिंदू धर्म में देवउठनी एकादशी को बहुत महत्ता है। इसी दिन से चातुर्मास खत्म हो जाता है और शुभ कार्य को करने की लगन शुरू हो जाती है। देव उठनी एकादशी को देव प्रबोधिनी एकादशी और देवोत्थान एकादशी भी कहा जाता है। इस दिन भगवान शालिग्राम और माता तुलसी का विवाह कराने की प्रथा है। लोग अपने घरों में खूब धूमधाम से तुलसी के पेड़ की साज-सज्जा करके भगवान शालिग्राम को नए वस्त्र धारण कराके तुलसी-शालिग्राम विवाह की पूजा अर्चना करते हैं। आइए आपको तुलसी विवाह के दिन किए जाने वाले कुछ उपाय बताते हैं जिनसे आपको मनचाहा जीवनसाथी मिलेगा और शादीशुदा जीवन में खुशहाली आएगी।

तुलसी शालिग्राम विवाह (फोटो- सोशल मीडिया)

तुलसी-शालिग्राम विवाह में करें ये उपाय

तुलसी-शालिग्राम विवाह को लेकर ऐसी मान्यता है कि इसी दिन तुलसी माता और भगवान शालिग्राम की एकसाथ पूजा-अर्चना करने से शादीशुदा दंपत्ति के जीवन में खुशहाली आती है परेशानियों दूर होती हैं।

हिंदू शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि तुलसी-शालिग्राम विवाह के दिन पति-पत्नी को पवित्र नदी में स्नान करके एक साथ माता तुलसी की पूजा करनी चाहिए। एक दिन पहले ही तुलसी के कुछ की पत्तियां तोड़कर रख लें। फिर पूजा करने के बाद उन्हें शुद्ध जल में मिलाएं और फिर उस जल को पूरे घर में छिड़क दें। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होता है और पति-पत्नी के रिश्ते में प्रेम बढ़ता है।

कई बेटे-बेटियों की शादी नहीं हो रही हो, या फिर कोई न कोई बाधा आ रही हो शादी में, तो तुलसी-शालिग्राम विवाह के दिन किसी गरीब की बेटी का कन्यादान करने का संकल्प लें। जो भी आपका सामर्थ्य हो, उस हिसाब से गरीब की बेटी की शादी में मदद करें। जल्द ही फल मिलेगा।

अगर किसी के शादीशुदा जीवन में खुशहाली नहीं है, हमेशा खिट-पिट बनी रहती है तो तुलसी-शालिग्राम विवाह में माता तुलसी को पति-पत्नी लाल चुनरी चढ़ाएं। उनकी पूजाअर्चना करें। इसके बाद चुनरी को अगले दिन किसी सुहागिन को दान में दें दें। ऐसा करने से आपकी मनमुटाव दूर होगा।

मनचाहा जीवनशादी पाने के लिए ये उपाय कर सकते हैं। तुलसी-शालिग्राम विवाह के दिन भगवान विष्णु के भोग में तुलसी दल जरूर डालें। इसके बाद भोग भगवान को अर्पित करें। लेकिन ध्यान से एकादशी के दिन तुलसी को कभी नहीं तोड़ना चाहिए। इसलिए पहले से ही कुछ पत्तियां तोड़कर रख लीजे।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story