×

Tulsi Chai Benefits: सर्दियों में तुलसी के सेवन के अनेकों हैं फाइदे, जानें तुलसी चाय बनाने की आसान विधि

Tulsi Tea Benefits in Hindi: यह मधुमेह के लिए भी अच्छा है क्योंकि इसमें हाइपोग्लाइकेमिक गुण होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। अपने मधुमेह आहार योजना में तुलसी को शामिल करने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Nov 2022 2:33 AM GMT
Tulsi tea
X

Tulsi tea (Image credit: social media)


Tulsi Tea Benefits in Hindi: तुलसी या पवित्र तुलसी लामियासी परिवार में एक व्यापक रूप से ज्ञात जड़ी बूटी है। यह भारत का मूल निवासी है और पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में बड़े पैमाने पर इसकी खेती की जाती है। तुलसी हमारे शरीर को लीवर, त्वचा, किडनी आदि के विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों से बचाने में अत्यधिक प्रभावी साबित हुई है। इसमें शक्तिशाली ऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके रक्तचाप के स्तर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं, जिससे यह सबसे अच्छे में से एक बन जाता है। सर्वश्रेष्ठ हृदय-स्वस्थ खाद्य पदार्थ। यह मधुमेह के लिए भी अच्छा है क्योंकि इसमें हाइपोग्लाइकेमिक गुण होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। अपने मधुमेह आहार योजना में तुलसी को शामिल करने की सलाह दी जाती है। इसके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण, तुलसी को 'जड़ी-बूटियों की रानी' कहा जाता है।

तुलसी का आयुर्वेद के साथ-साथ भारत में हिंदुओं के घर में एक विशेष स्थान है। इसे हिंदुओं द्वारा पवित्र माना जाता है और उनके द्वारा पूजा की जाती है। सर्दियां लगभग आ चुकी हैं और बदलता मौसम अपने साथ अप्रिय मौसमी बदलावों की लहर लेकर आता है जो स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती को प्रभावित करता है। लेकिन क्या हो अगर हम आपसे कहें कि अब आप इस साधारण सी चाय पर स्विच करके अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता और स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं। तुलसी, मसालों और शहद के गुणों से बनी यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चाय एलर्जी और बदलते मौसम के परिणामों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा और प्रतिरोध को बढ़ाने के लिए अच्छी है। तो, इस चाय को घर पर जरूर आजमाएं।

तो आइये जानते हैं कि किस प्रकार आप घर पर आसानी से बना सकते हैं तुलसी की चाय

विंटर तुलसी टी की सामग्री

2 कप पानी

2 चम्मच शहद

1 डैश जायफल पाउडर

8 मीठी तुलसी

1 इंच दालचीनी

4 स्लाइस नींबू के स्लाइस

सर्दियों में तुलसी की चाय कैसे बनाये

चरण 1 पानी उबाल लें

इस सरल रेसिपी को शुरू करने के लिए, 2-3 कप पानी लें और इसे दालचीनी की स्टिक के साथ अच्छी तरह से उबाल लें।

चरण 2 मसाले और जड़ी बूटियों को जोड़ें

एक बार हो जाने पर, तुलसी (तुलसी) के पत्तों के साथ मसाला जायफल और 2 नींबू के स्लाइस डालें। चाय को ढककर 3 मिनट तक पकने दें।

चरण 3 चाय को छान लें

चाय को छान लें, शहद डालें और मिलाएँ। नींबू के स्लाइस से सजाकर गरमागरम परोसें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story