×

Turkey Teeth: क्या है 'टर्की टीथ', क्यों दांत के डॉक्टर दे रहे हैं इसको लेकर चेतावनी?, जानिये सब कुछ

Turkey Teeth: दांतो में किये जा रहे इस नए कॉस्मेटिक बदलाव को लेकर यूके में कई दंत चिकित्सकों ने चेतावनी दी है क्योंकि कई रोगियों ने इस सर्जरी के बाद दांतों के सड़ने, अत्यधिक दर्द सहित दर्दनाक जटिलताओं की शिकायत की है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 July 2022 11:27 AM GMT
turkey teeth
X

turkey teeth (image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Turkey Teeth: दाँतों को लेकर एक नवीनतम कॉस्मेटिक प्रवृत्ति, जिसे 'टर्की टीथ' के रूप में जाना जाता है, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बेहद लोकप्रिय हो गया है। कथित तौर पर, केटी प्राइस, केरी कटोना और जैक फिंचम सहित कई मशहूर हस्तियों और प्रभावितों को इस नवीनतम तकनीक के लिए तुर्की की यात्रा करते हुए देखा गया था, जिसके बाद इसे गति मिली।

दांतो में किये जा रहे इस नए कॉस्मेटिक बदलाव को लेकर यूके में कई दंत चिकित्सकों ने चेतावनी दी है क्योंकि कई रोगियों ने इस सर्जरी के बाद दांतों के सड़ने, अत्यधिक दर्द सहित दर्दनाक जटिलताओं की शिकायत की है।

ब्रिटिश डेंटल एसोसिएशन (बीडीए) ने दंत पर्यटन के बारे में 1,000 दंत चिकित्सकों का सर्वेक्षण किया और पाया कि "95 प्रतिशत दंत चिकित्सकों ने बताया कि उन्होंने उन रोगियों की जांच की है जिन्होंने दंत चिकित्सा के लिए विदेश यात्रा की है। इनमें से 86 फीसदी का कहना है कि उन्होंने ऐसे मामलों का इलाज किया है जिनमें जटिलताएं विकसित हुई हैं। क्राउन की पहचान उस उपचार के रूप में की गई, जिसके लिए अनुवर्ती कार्य की सबसे अधिक आवश्यकता है, इसके बाद प्रत्यारोपण किया जाता है।"

जबकि कई सस्ते दंत चिकित्सा कार्य के लिए तुर्की जा रहे हैं, विशेषज्ञों का तर्क है कि इसमें कई छिपी हुई लागतें शामिल हैं। "दो-तिहाई दंत चिकित्सकों ने कहा कि दांतों को हुए नुकसान की मरम्मत के लिए रोगियों को कम से कम £ 500 खर्च करना पड़ता है। आधे से अधिक ने बताया कि इसकी कीमत £1,000 से अधिक है। इनमें से पांच दंत चिकित्सकों में से एक ने कहा कि लागत 5,000 पाउंड से अधिक है,"।

टर्की दांत, दंत शल्य चिकित्सा ऐसी अटकलें हैं कि यह प्रक्रिया गंभीर रूप से दर्दनाक हो सकती है।

प्रवृत्ति के बारे में बताते हुए, इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, डॉ सुमन यादव, दंत चिकित्सा विभाग के प्रमुख, हीलिंग ट्री अस्पताल इंदिरापुरम, गाजियाबाद ने कहा, "'तुर्की दांत' बहुत सफेद, अविश्वसनीय रूप से चौकोर और आकर्षक दांतों के लिए एक नया मुहावरा है जो सोशल मीडिया पर ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। जिन लोगों ने विदेशों में दंत चिकित्सा का काम किया है, मुख्य रूप से तुर्की में, उनके बारे में कहा जाता है कि उनके दांत 'तुर्की के दांत' हैं। तुर्की में इस प्रक्रिया की कीमत में उल्लेखनीय कमी मुख्य कारण है कि लोग इसे प्राप्त करना पसंद कर रहे हैं।"

'तुर्की दांत' चुनने वाले लोगों के लिए, चुनने के लिए कई विकल्प हैं - आकार, गुणवत्ता और रंग। यादव ने कहा, "हालांकि, ये दांत अक्सर नकली प्रतीत होते हैं क्योंकि वे आकार में बड़े और सफेद होने की तुलना में बड़े होते हैं।"

संभावित दंत जटिलताएं

ऐसी अटकलें लगाई गई हैं कि यह प्रक्रिया गंभीर रूप से दर्दनाक हो सकती है।

डेंटल कॉस्मेटिक सर्जरी से पहले पालन करने के लिए टिप्स

किसी भी दंत कॉस्मेटिक सर्जरी उपचार के लिए इन युक्तियों का पालन करें:

*ऐसी किसी भी सर्जरी से पहले दांतों की जांच और सफाई के लिए बार-बार अपॉइंटमेंट लें।

* कॉस्मेटिक ओरल सर्जरी से पहले धूम्रपान से बचें, हालांकि स्थायी रूप से छोड़ने की सलाह दी जाती है।

* ऐसे भोजन का सेवन सीमित करें जिसमें चीनी और एसिड की मात्रा अधिक हो क्योंकि ये पदार्थ आपके दांतों के इनेमल को खराब करते हैं। इन एसिड के कारण कैविटी होती है। चाय, कॉफी और अम्लीय फल दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकते हैं।



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story