×

Headaches: कितने प्रकार का होता है सिरदर्द? जानिये कारण, उपचार और ट्रिगर

Headaches: नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, सामान्य आबादी के लगभग 95 प्रतिशत ने अपने जीवन में किसी न किसी स्तर पर सिरदर्द का अनुभव किया है, जिसमें दो वयस्कों में से लगभग एक वर्ष का प्रचलन है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Jun 2022 1:38 PM GMT
Migraine
X

Migraine (image credit: social media)

Types of Headaches: सिरदर्द एक सामान्य स्थिति है जिसका सामना हम में से कई लोग अपनी दैनिक दिनचर्या में कई बार कर चुके हैं। यह सिर या चेहरे में धड़कता, असहज और लगातार दर्द होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन में विकलांगता के शीर्ष 10 कारणों में सिरदर्द शामिल है, महिलाओं में सिरदर्द गठिया और मधुमेह के समान प्रभाव वाले शीर्ष 5 में है और अस्थमा से भी बदतर है।

बता दें कि सिरदर्द के विभिन्न प्रकार होते हैं:

- तनाव सिरदर्द

- क्लस्टर सिरदर्द

- माइग्रेन सिरदर्द

- हेमिक्रानिया कॉन्टिनुआ

- आइस पिक सिरदर्द

- थंडरक्लैप सिरदर्द

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, सामान्य आबादी के लगभग 95 प्रतिशत ने अपने जीवन में किसी न किसी स्तर पर सिरदर्द का अनुभव किया है, जिसमें दो वयस्कों में से लगभग एक वर्ष का प्रचलन है।

बता दें कि सिरदर्द मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं की नसों में शुरू होता है जो आपके सिर और चेहरे को घेरे रहते हैं। मांसपेशियां या रक्त वाहिकाएं सूज जाती हैं या कस जाती हैं, आसपास की नसों को उत्तेजित करती हैं या उन पर दबाव डालती हैं, जिससे सिरदर्द होता है। दूसरी ओर, माइग्रेन उन लोगों को होता है जिनका तंत्रिका तंत्र अधिक संवेदनशील होता है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि माइग्रेन दुनिया में हर 7 में से कम से कम 1 वयस्क को प्रभावित करता है। शराब के सेवन से लेकर अवसाद से लेकर खराब मुद्रा आदि तक सिरदर्द और माइग्रेन तक के ट्रिगर कुछ भी हो सकते हैं।

आम तौर पर इन कारणों से हो सकता है सिरदर्द

- महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन

- तनाव

- नींद में बदलाव

- ख़राब मुद्रा

- चमकदार रोशनी

- जोर से संगीत

- कथित तौर पर, अधिकांश युवा, जब वे हाई स्कूल तक पहुँचते हैं, पहले से ही सिरदर्द से पीड़ित होते हैं।

उल्लेखनीय है कि बुखार या दर्द के साथ सिरदर्द जो आपको रात को चैन से सोने नहीं देता है, उसे जल्द से जल्द चिकित्सा सुविधा मिलनी चाहिए। आपके ट्रिगर्स की पहचान करने पर आपका डॉक्टर उपचार में आपकी मदद कर सकता है। तनाव प्रबंधन भी ट्रिगर से अधिक प्रभावी ढंग से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है।

क्या सिरदर्द से छुटकारा पाना संभव है?

स्वास्थ्य विकारों का इलाज करके सिरदर्द से छुटकारा पाया जा सकता है, हालांकि, प्राथमिक सिरदर्द का कोई उचित इलाज नहीं है, लेकिन ऐसे कई प्रभावी उपचार हैं जो आपके लक्षणों को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story