Dawood Ibrahim Sister: दाऊद इब्राहिम की छोटी बहन भी थी माफिया, Haseena Parkar पर बॉलीवुड बना चुका है फिल्म

Dawood Ibrahim Sister Haseena Parkar: दाऊद इब्राहिम की छोटी बहन उसी की तरह माफिया थी और अपराध की दुनिया से जुड़ी हुई थी। उसे गॉड मदर के नाम से जाना जाता था।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 14 Oct 2024 4:38 AM GMT
Haseena Parkar: दाऊद इब्राहिम की छोटी बहन भी थी माफिया, बॉलीवुड बना चुका है फिल्म
X

Haseena Parkar (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Dawood Ibrahim Sister Haseena Parkar: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता बाबा सिद्दीकी (NCP Leader Baba Siddique) की हत्या के बाद न केवल गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) और उसके गैंग की खूब चर्चा हो रही है, बल्कि इस मर्डर के बाद अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) भी सुर्खियों में आ गया है। वही दाऊद जो 1993 में हुए मुंबई ब्लास्ट (Mumbai Blasts) का मुख्य मास्टरमाइंड था। एक समय ऐसा था जब दाऊद मुंबई की अपराध की दुनिया पर राज करता था। बड़े से बड़े लोग उनके नाम से खौफ खाते थे। खबरों की मानें तो वो इस समय पाकिस्तान में रह रहा है।

1955 में मुंबई में एक मुस्लिम परिवार में जन्मा एक साधारण सा बच्चा बड़ा होकर अंडरवर्ल्ड का कुख्यात डॉन बन गया। दाऊद इब्राहिम कासकर के पिता इब्राहिम कास्कर मुंबई पुलिस में एक हेड कांस्टेबल के रूप में कार्यरत थे। वहीं मां अमीना बी एक हाउस वाइफ थी। उनके सात भाई और चार बहनें थीं। जिनमें से तीन भाईयों की मौत हो चुकी है। तीन भाई इब्राहिम, मुस्तकीम अली, जैतुन अंतुले दुबई और कराची, जबकि एक भाई इकबाल कासकर मुंबई में रहता है। दाऊद की दो बहनों का भी निधन हो चुका है। दाऊद की छोटी बहन उसी की तरह माफिया थी और अपराध की दुनिया से जुड़ी हुई थी। चलिए जानते हैं दाऊद की उस बहन के बारे में, जिस पर बॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है।

कौन थी हसीना पारकर (Who is Haseena Parkar)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मायानगरी मुंबई में एक से बढ़कर एक डॉन, माफिया और गैंगस्टर हुए हैं, जिनके काले कारनामों के किस्से आज भी लोगों का दिल दहलाकर रख देती है। उनमें से एक था दाऊद इब्राहिम। दाऊद की तरह उसकी छोटी बहन हसीना पारकर (Haseena Parkar) भी अपराध की दुनिया का बड़ा नाम थी। भले ही आज वो इस दुनिया में नहीं है, लेकिन मुंबई का हर शख्स इस नाम से अच्छी तरह वाकिफ है। जिस मुंबई पर हाजी मस्तान, करीम लाला और अरुण गवली जैसे गैंगस्टर ने राज किया, वहां हसीना लेडी डॉन बनकर उभरी। जिसने अपने भाई दाऊद के बाद मुंबई को अपने इशारों पर नचाया। उसे जुर्म की दुनिया की गॉडमदर भी कहा जाता था।

ऐसा नहीं था कि हसीना पारकर हमेशा से ही अपराध की दुनिया में एक्टिव थी, बल्कि उसने दाऊद के देश छोड़कर चले जाने के बाद मुंबई में उसका कारोबार संभाला और बन गई मुंबई की लेडी डॉन (Mumbai Lady Don)। गॉड मदर बनने में उसे उसके भाई के नाम का काफी फायदा मिला था। ऐसा बताया जाता है कि दक्षिण मुंबई के कई इलाकों में उसकी मर्जी के बगैर पत्ता भी नहीं हिल सकता था। वह फिरौती, जबरन वसूली, हवाला कारोबार, फिल्मों के ओवरसीज राइट्स लेना, केबल कारोबारियों से प्रोटेक्शन मनी लेने जैसे धंधों में शामिल थी।

पति की मौत के बाद अंडरवर्ल्ड में हुई एंट्री

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बताया जाता है कि हसीना अंडरवर्ल्ड के मामलों में तब शामिल हुई, जब 1991 में उसके पति इस्माइल पारकर की हत्या कर दी गई थी। उसकी हत्या गैंगस्टर अरुण गवली और गिरोह ने गोली मारकर की थी। इसके बाद दाऊद ने अपने जीजा की मौत का बदला लेने के लिए 1992 में जेजे अस्पताल में भर्ती गवली गिरोह के शार्प शूटर पर हमला करवाया था। इस शूटआउट में शैलेश के साथ पुलिस के दो हवलदार भी मारे गए थे।

हसीना के दो बेटे और एक बेटी है। उसके बड़े बेटे दानिश की मौत साल 2006 में सड़क दुर्घटना में हो गई थी। हसीना अपने छोटे बेटे अली के साथ मिलकर ही सारा काम देखती थी। हसीना पारकर की मौत 6 जुलाई 2014 को दिल का दौरा पड़ने से हो गई थी। 2017 में बॉलीवुड में एक फिल्म आई थी, हसीना पारकर, जो दाऊद की छोटी बहन की जिंदगी से ही प्रेरित थी।

Shreya

Shreya

Next Story