TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Unpeeled Almonds Benefits: अगर आप भी बादाम को छील कर खाते हैं, तो जान लें छिलके वाले बादाम खाने के लाजवाब फायदे

Unpeeled Almonds Benefits: बादाम का छिलका पॉलीफेनोल्स की उपस्थिति के कारण फाइबर से भरपूर माना जाता है जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 July 2022 11:24 AM GMT
Pilled almonds
X

Pilled almonds(Image credit: Newstrack)

Unpeeled Almonds Benefits: शरीर और दिमाग को तंदरुस्त रखने के लिए रोज़ाना बादाम खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम खाने का सही तरीका क्या है ? चौंक गये , आप सोच रहे होंगे कि बादाम खाने का सही तरीके में क्या रखा है। इसे किसी भी तरह से खा लेने से फ़ायदा ही मिलेगा। लेकिन ऐसा नहीं है किसी भी चीज़ों का सही तरीके से सेवन करने से ही उस खाद्य पदार्थ के पोषक तत्व आपको मिल सकते हैं। -

बता दें कि दुनियाभर में ज्यादातर लोग ऐसे हैं और खास कर कि भारतीय घरों में जो बादाम को हमेशा भिगो कर और छील कर ही इसका सेवन करते हैं। लेकिन क्या जानना चाहेंगे कि बादाम को छिल कर खाना ज्यादा फायदेमंद है या छिलके सहित खाना ? उल्लेखनीय है कि आयुर्वेद के अनुसार तो बादाम को हमेशा छिल कर ही खाना चाहिए जिससे शरीर के पित्त में सुधार हो सके। वहीं दूसरी ओर मेडिकल साइंस के अनुसार बगैर छिलके वाले बादाम में फाइबर और रफेज की मात्रा कम हो जाती है। तो आइये जानते हैं कि बादाम का कौन सा स्वरुप शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है:

बगैर छिलके वाले बादाम खाने के फायदे(Peeled Almonds Benefits)

आयुर्वेद में बादाम को छीलकर ही खाने की सलाह दी जाती है। आयुर्वेद के अनुसार ऐसे बादाम के गर्म और मीठे गुण आपके शरीर में वात दोषों को शांत करने में सहायक होते है। इतना ही नहीं ये आपकी त्वचा और माइक्रो सर्कुलेटरी चैनलों को चिकनाई देने में मदद करने के साथ शरीर के सभी सात महत्वपूर्ण टीशूज को भी समर्थन प्रदान करते हैं। गौरतलब है कि छीले हुए बादाम का सेवन आपके पित्त में सुधार करने के साथ चयापचय को दुरुस्त करता है।

छिलके सहित बादाम खाने के फायदे(Unpeeled Almonds Benefits):

विज्ञान के अनुसार किसी भी फल या ड्राई फ्रूट का छिलका जो कि मुलायम और खाने योग्य होता है तो इसे हमेशा छिलके सहित ही खाना चाहिए ताकि इसके सभी पोषक तत्व आपके शरीर को मिल सके। अन्यथा छिलके निकालने से कई पोषक तत्व भी उस सामग्री से कम हो जाते हैं। इसके अलावा बादाम का छिलका पॉलीफेनोल्स की उपस्थिति के कारण फाइबर से भरपूर माना जाता है जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी होता है। छिलके वाले बादाम के सेवन से अनगिनत सेहत से जुड़े फायदे होते हैं:

दिल का रखें ख्याल

बता दें कि छिलके वाले बादाम में मौजूद फाइबर आपके हृदय को स्वस्थ रखने के साथ उसे कई प्रकार के रोगों से भी दूर रखने में सहायक होते हैं। उल्लेखनीय है कि जानवरों के ऊपर किये गए एक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि पॉलीफेनोल्स कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को भी रोकते हैं। गौरतलब है कि रोजाना बादाम के सेवन से आपके ऑक्सीकृत एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL) यानि खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम हो जाता है। इसलिए विशेषज्ञ हमेशा छिलके वाले सहित बादाम खाने की सलाह देते हैं ।

पाचन क्रिया करें मज़बूत:

बादाम को छिलके के साथ खाने से इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो आपके पाचन शक्ति को बढ़ाता है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद फाइबर आपके मेटाबोलिक रेट को बढ़ाने के साथ तेजी से खाना पचाने में भी सहायक होते है। लेकिन उम्रदराज़ लोगों को बादाम का सेवन छिलकों को हटा कर ही करना चाहिए अन्यथा उन्हें पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

कब्ज करें दूर

छिलके सहित बादाम के सेवन से पेट में रफेज की मात्रा बढ़ती है जो आपको मल त्याग करने में आसानी प्रदान करता है। इतना ही नहीं ये आपके बॉवेल मूवमेंट को तेज करने के साथ कब्ज की समस्या से बचाव में सहायक होता है। गौरतलब है कि छिलके सहित बादाम खाने से पेट ज्यादा पानी सोखता है, जो मल को नरम बनाकर कब्ज की समस्या को भी दूर करने में मददगार होता है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story