IPS Amitabh Yash Family: एनकाउंटर स्पेशलिस्ट अमिताभ यश फिर चर्चा में, जानें परिवार में है कौन-कौन

IPS Amitabh Yash Family: एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश बहराइच में हिंसा होने के बाद खुद वहां पहुंच गए और हाथ में पिस्टल लेकर अकेले उपद्रवियों को खदेड़ दिया।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 15 Oct 2024 1:01 AM GMT
IPS Amitabh Yash: एनकाउंटर स्पेशलिस्ट अमिताभ यश फिर चर्चा में, जानें परिवार में है कौन-कौन
X

IPS Amitabh Yash (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

IPS Amitabh Yash Family: उत्तर प्रदेश के बहराइच में रविवार रात दुर्गा प्रतिमा के विसर्जन जुलूस के दौरान हुए बवाल ने सोमवार सुबह हिंसक रूप ले लिया। सांप्रदायिक हिंसा में एक युवक की मौत के बाद उपद्रवी सड़कों पर उतर आए और दुकानों से लेकर शोरूम तक खूब तोड़फोड़ और आगजनी की। जिसके बाद उपद्रवियों को काबू में करने के लिए एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अमिताभ यश (Amitabh Yash) खुद लखनऊ से बहराइच पहुंच गए और हाथों में पिस्टल लेकर सड़क पर उतर गए। उन्होंने अकेले ही दंगाईयों को खदेड़ दिया। इस घटना का एक वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसके बाद पूरे प्रदेश में आईपीएस अधिकारी की खूब चर्चा हो रही है। आइए जानें कौन हैं अमिताभ यश (Amitabh Yash Kon Hai) और उनके परिवार में कौन कौन है।

कौन हैं अमिताभ यश (IPS Amitabh Yash Kon Hai)

अमिताभ यश देश के जाने माने भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी हैं। 1996 बैच के आईपीएस अफसर 'एनकाउंटर स्पेशलिस्ट' (Encounter Specialist) के नाम से भी मशहूर हैं। वह अब तक कई बड़े-बड़े अपराधियों का सफाया कर चुके हैं। जानकारी के मुताबिक, उनके नाम 150 से अधिक एनकाउंटर दर्ज हैं। इसलिए यूपी के इस तेज तर्रार आईपीएस का नाम सुनते ही माफिया और अपराधी के पसीने छूटने लगते हैं। उन्हें चंबल में निर्भय गैंग, ददुआ गैंग, विकास दुबे एनकाउंटर समेत अन्य प्रमुख गिरोह का सफाया करने के लिए जाना जाता है। माफिया अतीक अहमद के बेटे असद का भी एनकाउंटर उन्होंने ही किया था। इसके अलावा वह प्रदेश में नशीली दवाओं की तस्करी से लेकर पेपर लीक गैंग तक पर शिकंजा कस चुके हैं।

अपनी बहादुरी और साहस के साथ प्रदेश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के चलते अमिताभ यश सरकार के करीबी अधिकारी माने जाते हैं। वह 2017 से यूपी एसटीएफ के चीफ हैं और इस साल की शुरुआत में उन्हें उत्तर प्रदेश का नया ADG लॉ एंड आर्डर बनाया गया था। दो गैलंट्री अवॉर्ड पा चुके अमिताभ यश संतकबीरनगर, बाराबंकी, महाराजगंज, हरदोई, जालौन, बुलंदशहर, सहारनपुर, नोएडा व कानपुर जैसे जिलों में सेवाएं दे चुके हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

IPS अमिताभ यश के परिवार में है कौन कौन (IPS Amitabh Yash Family)

अपराध और अपराधियों का सफाया करने के लिए मशहूर अमिताभ यश को IPS बनने की प्रेरणा उनके पिता से मिली। दरअसल, उनके पिता रामयश सिंह भी आईपीएस अधिकारी थे। अमिताभ बिहार के भोजपुर जिले के रहने वाले हैं। शुरुआती पढ़ाई पटना से पूरी करने के बाद ग्रेजुएशन के लिए दिल्ली चले गए। यहां सेंट स्टीफेंस कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की। इसके बाद IIT कानपुर से केमेस्ट्री में मास्टर्स किया। उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल कर ली और 1996 बैच के यूपी कैडर के आईपीएस अफसर बन गए। आईपीएस की ट्रेनिंग के बाद उन्हें सबसे पहली पोस्टिंग बतौर कप्तान संतकबीरनगर जिले में मिली।

IPS अधिकारी अमिताभ यश ने रेणु सिंह से शादी की है, जो कि एक भारतीय वन सेवा की अधिकारी हैं। रेणु विभिन्न राज्यों में अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। वह नई दिल्ली में नेशनल जूलोजिकल पार्क (NZP) की भी निदेशक रह चुकी हैं।

Shreya

Shreya

Next Story