×

IAS Sisters: आईएएस बहनों की लिस्ट में सिर्फ टीना-रिया डाबी ही नहीं, ये सगी बहनें भी शामिल

IAS Sisters Success Story: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन का चर्चा देश में बहुत ज्यादा होता है खासकर आईएएस ऑफिसर्स की।टीना डाबी और उनकी बहन रिया डाबी की जोड़ी फेमस है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 31 Dec 2022 1:57 AM GMT
IAS Riya Dabi
X

IAS Tina Dabi (Image: Social Media)


IAS Sisters Success Story: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन का चर्चा देश में बहुत ज्यादा होता है खासकर आईएएस ऑफिसर्स की। आईएएस ऑफिसर् बनने का सपना हिंदुस्तान में हर 10 में से 8 बच्चों की जरूर होती है लेकिन कुछ ही बच्चें अपनी कड़ी मेहनत के दम से इस मुकाम को हासिल कर पाते हैं। लेकिन कमाल की बात यह है कि हिंदुस्तान में कई ऐसे परिवार हैं जहां से एक नहीं बल्कि दो लोग आईएएस ऑफिसर्स बने हो। इनमें से एक है टीना डाबी और उनकी आईएएस बहन रिया डाबी की जोड़ी। आइए जानते हैं दो और सगी बहनों के बारे में जो है IAS:

ये दो बहनों की जोड़ी भी है IAS

IAS Anamika Meena and IAS Anjali Meena

राजस्थान की रहने वाली दो सगी बहनें अनामिका मीना और अंजली मीना की जोड़ी भी IAS ऑफिसर्स की कैटेगरी में आती हैं। बता दें ये दोनों बहनें राजस्थान के दौसा जिले की सिकराय उपखंड के खेड़ी रामला गांव की रहने वाली हैं। राजस्थान की ये आईएएस ऑफिसर्स (IAS Sisters from Rajasthan) बहनों ने साल 2019 की यूपीएससी परीक्षा में अपनी कड़ी मेहनत के दम पर सफलता का हासिल की थी।

IAS Anamika Meena and IAS Anjali Meena

बता दें इनके पिता भी आईएएस रमेश चंद्र तमिल नाडु कैडर के आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि आईएएस अनामिका मीणा ने 116वीं और उनकी बहन आईएएस अंजलि मीणा ने 494वीं रैंक हासिल की थी।

IAS Srishti and IAS Simran

दरअसल आगरा की रहने वाली आईएएस सृष्टि और आईएएस सिमरन की जोड़ी भी इस लिस्ट में शामिल है। उत्तर प्रदेश की आगरा की रहने वाली ये बहनें साल 2020 में यूपीएससी सीएसई परीक्षा में सफल हुई थीं। इन दोनों बहनों की रैंकिंग (IAS Sisters Rank) की बात करें तो आपको बता दें इस परीक्षा में आईएएस सिमरन की रैंकिंग 474 और आईएएस सृष्टि की रैंकिंग 373 थी।

IAS Srishti and IAS Simran

इन दोनों बहनों ने सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी साथ में ही की थी। जानकारी के लिए बता दें कि आईएएस सिमरन यूनाइटेड नेशंस में भारत का नेतृत्व करना चाहती हैं तो वहीं आईएएस सृष्टि ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के SRCC कॉलेज से इकोनॉमिक्स ऑनर्स की डिग्री ली है।

टीना-रिया डाबी काफी पॉपुलर आईएएस बहनें

दरअसल हिंदुस्तान में आईएएस टीना डाबी और. आईएएस रिया डाबी काफी पॉपुलर (Famous IAS Sisters)। टीना साल 2015 में यूपीएससी टॉपर (IAS Tina Dabi Rank) रही थीं तो वहीं उनकी छोटी बहन रिया डाबी भी ने यूपीएससी साल 2020 IAS Riya Dabi Rank) परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल की थी। बता दें टीना डाबी अपने पर्सनल लाइफ के कारण भी सुर्खियों में रहती हैं। साल 2018 में टीना ने आईएएस अतहर (IAS Athar) से शादी (Tina Dabi-Athar Marriage) की थी जो कुछ कारणों से टूट गई। दोनों सोशल मीडिया (Social Media) और लोगों के बीच काफी मशहूर हैं और अक्सर दोनों अपने फैंस को मोटिवेशनल वीडियो और पोस्ट के जरिए (Motivational Videos) भी मोटिवेट करती रहती हैं। ये दोनों ही अपनी पर्सनल लाइफ के कारण भी सुर्खियों में अक्सर बनी रहती हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story