×

Urin Infection: यूरिन इंफेक्शन से राहत दिलाएंगे ये नुस्खे, दूर होगी सारी समस्या

Urin Infection: यदि किसी को यूरिन इंफेक्शन के लक्षण आते हैं, तो उन्हें तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए, ताकि सही उपचार शुरू किया जा सके।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 8 Dec 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 8 Dec 2023 5:30 AM GMT)
urinary Infection
X

urinary Infection 

Urin Infection : यूरिन इंफेक्शन एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो आमतौर पर मूत्र मार्ग से जुड़ी होती है। यह समस्या महिलाओं और पुरुषों दोनों को हो सकती है। यूरिन इंफेक्शन के लक्षण में जलन, मूत्र मार्ग में दर्द, बू या मूत्र में रक्त शामिल होता है। यह इंफेक्शन बैक्टीरियल हो सकती है। इसके अलावा, यूरिन इंफेक्शन का मुख्य कारण लंबे समय तक पेशाब रोकना भी होता है। जब हम ज्यादा समय तक पेशाब रोकते हैं, तो विभिन्न इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि बैक्टीरिया मूत्र मार्ग के जरिए शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। यदि आप इसे अनदेखा करते है और इसे ठीक से इलाज नहीं हो पाता है, तब यह किडनी को प्रभावित करता है।

आंवला और शहद

आंवला और शहद दोनों ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। आंवला विटामिन सी का उत्कृष्ट स्रोत होता है और शहद एक प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल होता है। यह संयोजन यूरिन इंफेक्शन में लाभकारी हो सकता है। इसलिए आप 50 ग्राम आंवले के रस में 30 ग्राम शहद मिलाकर दिनभर में 3 से 4 बार पीएं।

पानी पीएं

पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण होता है। इसलिए प्रतिदिन छह से सात लीटर पानी पीएं जो कि शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है और यूरिन प्रोडक्शन के माध्यम से शरीर का संतुलन भी बना रहता है।

धनिया और मिश्री

आप 15 ग्राम धनिया पानी में भिगों कर और फिर उसे पीसकर मिश्री के साथ पीएं। जिससे पेशाब की जलन और संक्रमण में राहत मिलेगा। बता दें कि धनिया में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण को कम कर सकते हैं।

धनिया और आंवला

धनिया और आंवले में विभिन्न प्रकार के गुण होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। धनिया में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं और आंवला विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है।

खट्टा फल

खट्टे फलों में साइट्रिक एसिड होता है जो बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करता है। इनका सेवन करने से पेशाब में होने वाले संक्रमण को कम किया जा सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story