आज का ज्ञान: चिरयौवन बनाये रखने के लिए उपयोग करें एलोवेरा या घृत कुमारी

हम सभी जानते हैं कि एलोवरा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा की कई समस्याओं के लिए यह एक बहुत अच्छा और नेचुरल उपाय है। ऐलोवेरा जेल को सबसे कारगर ब्यूटी प्रॉडक्ट के रूप में देखा जाता है। इसे घृत कुमारी या एलोवेरा, जिसे क्वारगंदल, या ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है।

aloe vera

aloe vera

नई दिल्ली : घृत कुमारी या एलोवेरा, जिसे क्वारगंदल, या ग्वारपाठा के नाम से भी जाना जाता है, एक औषधीय पौधे के रूप में विख्यात है। घृत कुमारी के अर्क का प्रयोग बड़े स्तर पर सौंदर्य प्रसाधन और वैकल्पिक औषधि उद्योग जैसे चिरयौवनकारी (त्वचा को युवा रखने वाली क्रीम), आरोग्यी या सुखदायक के रूप में प्रयोग किया जाता है।

ब्यूटी प्रॉडक्ट

हम सभी जानते हैं कि एलोवरा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा की कई समस्याओं के लिए यह एक बहुत अच्छा और नेचुरल उपाय है। ऐलोवेरा जेल को सबसे कारगर ब्यूटी प्रॉडक्ट के रूप में देखा जाता है।

यह भी देखें… सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा की जबरिया जोड़ी का First ट्रेलर रिलीज

अगर आप अपनी त्वचा में निखार लाना चाहते हैं तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। यह प्रकृति का सबसे बेहतरीन तोहफा है। यह आपके चेहरे से धूल-मिट्टी, डेड स्किन और गंदगी को साफ करने में काफी मददगार होता है। जिससे आपकी त्वचा ग्लो करने लगता है और आकर्षक दिखता है।

घृत कुमारी का पौधा बिना तने का या बहुत ही छोटे तने का एक गूदेदार और रसीला पौधा होता है जिसकी लम्बाई ६०-१०० सेंटीमीटर तक होती है। इसका फैलाव नीचे से निकलती शाखाओं द्वारा होता है।

aloe vera

इसकी पत्तियां भालाकार, मोटी और मांसल होती हैं जिनका रंग, हरा, हरा-स्लेटी होने के साथ कुछ किस्मों में पत्ती के ऊपरी और निचली सतह पर सफेद धब्बे होते हैं। पत्ती के किनारों पर की सफेद छोटे दाँतों की एक पंक्ति होती है।

कैसे है मददगार

– एलोवेरा स्किन के लिए मॉश्चराइजर का काम करता है। इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा में नमी आती है। साथ ही त्वचा को पोषण भी मिलता है। अगर आपको किसी तरह की एलर्जी नहीं है तो आप किसी भी तरह के स्किन टाइप पर एलोवेरा जेल का प्रयोग कर सकते हैं।

– एंटी एजिंग गुणों से भरपूर एलोवेरा में एंटीआक्सीडेंट की मात्रा मौजूद है, जो आपके चेहरे से झुर्रियों को हटाने में काफी मददगार होता है। एलोवेरा जेल के नित्य इस्तेमाल से आप लंबे समय तक जवान और खूबसूरत दिख सकते हैं।

– सनबर्न की समस्या से छुटकारा दिलाने में एलोवेरा जेल काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

– चेहरे को पिंपल मुक्त और बेदाग बनाने में एलोवेरा रामबाण का काम करता है।

– चेहरे से मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बहुत अच्छा होता है। इससे त्वाचा को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता।

– शरीर के स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए भी एलोवेरा जेल काफी मददगार होता है। इसके लिए एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।

यह भी देखें… वृक्षारोपण महाकुंभ : 22 करोड़ पौधों के लक्ष्य के साथ यूपी सरकार ने की शुरुआत

– घाव या फिर चोट के निशान या छोटे-मोटे कट हो जाए तो उसे ठीक करने में भी एलोवेरा जेल काफी असरदार होता है।

– फटी हुई बदसूरत एड़ियों को एलोवेरा जेल मुलायम और खूबसूरत बनाने में रामबाण का काम करता है।

– होठों को मुलायम और गुलाब जैसा खूबसूरत बनाने में भी एलोवेरा जेल काफी असरदार होता है।