×

Use Ice Cube For Glowing Face: चेहरे पर निखार लाने के लिए करें बर्फ का इस्तेमाल

Use Ice Cube For Glowing Face: बर्फ फेस पर आने वाले पसीने से निजात दिलाने के साथ-साथ चेहरे पर जमा गंदगी भी साफ करता है।

Pallavi Srivastava
Written By Pallavi SrivastavaNewstrack Network
Published on: 25 Sep 2021 3:02 PM GMT
Ice Cube Benefits
X

चेहरे पर बर्फ लगाने के हैं ढेरों फायदे pic(social media)

Use Ice Cube For Glowing Face: बर्फ का इस्तेमाल (Use Ice Cube) अक्सर गर्मियों के सीजन (Summer Season) में करते हैं। गर्मी के मौसम में बाहर से आने के बाद गर्मी से निजात पाने के लिए बर्फ से बने पेय पदार्थों को पीकर राहत की सांस लेते हैं। लेकिन बर्फ के फायदें (Ice Cube Benefits) और भी हैं। जैसे क्लीयर स्किन(Clear Skin) पाने के लिए आधिकतर लोग बर्फ का इस्तेमाल करते हैं। फेस के लिए बर्फ का इस्तेमाल (Chehre Par Kare Barf Ka Istemal) करना बहुत उपयोगी है। स्किन पर बर्फ लगाने के बहुत सारे बेनीफिट्स हैं। बर्फ फेस पर आने वाले पसीने(Sweating) से निजात दिलाने के साथ-साथ, चेहरे पर जमा गंदगी भी साफ करता है।

आप रोज वाटर, लेमन, एलोवेरा या किसी भी जूस को जमा कर फेस पर लगा सकती हैं pic(social media)

अगर आपको अचानक किसी पार्टी में जाना पड़ जाए। जिसके लिए आप पहले से तैयार न हों वो सिचुएशन बहुत ही परेशान करने वाला है और ये परेशानी तब और बढ़ जाती है, जब आप ठीक तरह से रात भर सोईं न हों। रात में ठीक से न सोने की वजह से चेहरे और आखों के नीचे सूजन(Face puffiness) आ जाती है। ऐसे में किसी पार्टी या ओकेजन पर जाना परेशानी को और बढ़ा देती है। लेकिन बर्फ से चेहरे पर थेड़ी देर मसाज करने से आपकी थकान चुटकियों में गाायब हो जाएगी। आइये जानते हैं कि बर्फ के और क्या क्या फायदे हैं।

फेस ग्लो(Face Glow)

रोज सुबह उठकर एक बर्फ का टुकड़ा लेकर किसी कॉटन के कपड़े में रखकर चेहरे पर बर्फ की मसाज(Ice Cube Massage) करें। चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन(Circular Motion Me kare massage) में कुछ मिनटों तक फेस की मसाज करें। ऐसा रोज करने आप खुद अपने चेहरे पर फर्क महसूस करेंगी। क्योकि चेहरे पर बर्फ की मसाज करने से स्किन का ब्लड सर्कुलेशन(Blood Circulation) सही बना रहता है। इससे त्वचा संबेधी दिक्कते भी काफी हद तक खत्म हो जाती हैं। आपके फेस का निखार बढ़ाने में बर्फ कारगर उपाए है।

आंखों की थकान मिटाएं (Relieve Eye Fatigue)

अक्‍सर ऑफिस में या घर में काफी देर कंप्यूटर पर बैठ कर काम करने या नींद के न पूरे होने कारण हम थक जाते हैं। और थकान आपके चेहरे पर तुरंत नजर आने लगता है। चेहरे को रिलैक्स रखने के लिए आप आइस क्यूब से अपने की चेहरे की मसाज करें। या आप गुलाबजल(rose Water Ice Cube) से बना आइस क्यूब भी लगा सकती हैं।

इसके लिए आप सोने से आधे घंटे पहले बर्फ को चहरे पर रगड़ लें। कीन मानीए ये करने आपको बहुत आराम मिलेगा। वहीं लगातार कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल करने से कई बार आंखें सूज जाती हैं। या यूं कह लें आाों में पफ्फीनेस आ जाती है। पफ्फी आई से छुटकारा पाने के लिए भी आप बर्फ से फेस की मसाज करें।

खीरे और नींबू के रस से बना आइस क्यूब pic()social media)

पोर्स की समस्‍या में लगाएं बर्फ (Apply Ice To Problem Of Pores)

बहुत से लोगों को पोर्स की समस्या होती है। चेहरे पर पोर्स के बंद होने से कील मुंहासे होने लगते हैं। ऐसी अवस्था में आप ककड़ी और नींबू के रस(Mix Cucumber and Lemon Juice) को मिक्‍स करके आइस क्‍यूब बना लीजिए। इस आइस क्यूब को चेहरे पर 30 सेकेंड के लिए लगाएं। इससे बंद पोर्स खुलने पर चेहरे पर ग्‍लो आएगा और फुंसियां भी नहीं होगी।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story