×

सावधान हेडफोन से: भयानक बीमारी दे रहा ये, अगर बचना है तो करें यह काम

लोगों को कई - कई घंटे इस हेडफोन का इस्तेमाल करना पड़ रहा है और लगातार इस हेडफोन का इस्तेमाल करने से हर दिन नई दिक्कतें झेलनी पड़ रही है।

Newstrack
Published on: 20 Nov 2020 8:21 AM GMT
सावधान हेडफोन से: भयानक बीमारी दे रहा ये, अगर बचना है तो करें यह काम
X
सावधान हेडफोन से: भयानक बीमारी दे रहा ये, अगर बचना है तो करें यह काम photos (social media)

लखनऊ : कोरोना महामारी के दौरान लोग ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन काम करने लगे हैं। ज्यादातर लोग ऑफिस का काम घर से ही कर रहे हैं। कोरोना के कारण पढ़ाई पूरी तरह से ऑनलाइन चल रही है। जिससे लोगों के जीवन में हेडफोन, ईयरपॉड जैसी चीजों का इस्तेमाल ज्यादा बढ़ गया है। आपको बता दें कि ज्यादा हेडफोन, ईयरपॉड के इस्तेमाल से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

हेडफोन के इस्तेमाल से होने वाली दिक्कते

कोरोना महामारी के दौरान लोगों ने अपने घर को ही ऑफिस बना दिया है। जिसके चलते लोगों को कई - कई घंटे इस हेडफोन का इस्तेमाल करना पड़ रहा है और लगातार इस हेडफोन का इस्तेमाल करने से हर दिन नई दिक्कतें झेलनी पड़ रही है। डॉक्टरों का कहना है कि ज्यादा देर कान में ईयरफोन, हेडफोन लगाने से कानों में दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है। जिससे धीरे - धीरे सुनने की क्षमता भी कम हो जाती है।

हर दिन 5 से 10 लोग इस तकलीफ का शिकार

इस तरह की दिक्कतें नाक, कान और गला विभाग में रोजाना देखने को मिलती है। आपको बता दें कि हर दिन 5 से 10 लोग इस तकलीफ का शिकार होते हैं। इन विभाग के डॉक्टरों का कहना है कि ज्यादातर लोग काम करने के लिए आठ घंटो से ज्यादा का समय देते है। जिससे कानों पर काफी जोर पड़ता है। और लगातार तेज आवाज सुनने से सुनने की क्षमता कमजोर पड़ जाती है।

डॉक्टरों ने दी यह सलाह

ये भी पढ़ें:69 हजार शिक्षक भर्ती मामला: शिक्षामित्रों को SC से झटका, बढ़े हुए कट ऑफ को कोर्ट ने सही ठहराया

डॉक्टरों ने इस संक्रमण से बचाव करने की यह सलाह दी कि जो लोग इस समस्या से ग्रस्त है वो समय समय पर अपने हेडफोन को हटाते रहे। इसके साथ अपने कानों में ताजी हवा भी जानें दे। इससे हमारा कान सुरक्षित रहेगा। आपको बता दें कि यह दिक्कत सिर्फ ऑफिस वालों के साथ जो बच्चे हर दिन ऑनलाइन क्लास करते है उन्हें भी इन दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें:RBI की ताबड़तोड़ कार्रवाई: ग्राहकों को तगड़ा झटका, इस बैंक से पैसे निकालने पर रोक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story