×

खतरनाक कमोड पर Potty! भूल से भी ना करना ये काम, जा सकती है जान

रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों का कहना है कि जो कमोड पर बैठकर मोबाइल का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं, उन्हें बवासीर होने का खतरा रहता है।

Shreya
Published on: 28 Jun 2023 2:29 AM GMT
खतरनाक कमोड पर Potty! भूल से भी ना करना ये काम, जा सकती है जान
X
खतरनाक कमोड पर Potty! भूल से भी ना करना ये काम, जा सकती है जान

अगर आप भी कमोड पर बैठकर मोबाइल चलाते हैं तो आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। आजकल मानो जैसे कमोड पर बैठ कर मोबाइल चलाने का ट्रेंड चल गया है। लेकिन ये आपके सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है। ऐसा करने से आपको पाइल्स यानि कि बवासीर जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं।

हो सकती हैं गंभीर समस्या-

रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों का कहना है कि जो कमोड पर बैठकर मोबाइल का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं, उन्हें बवासीर होने का खतरा रहता है। इसे लेकर हाल ही में ब्रिटेन में एक सर्वे हुआ है, जिससे पता चला है कि 57 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो कि कमोड पर बैठकर अक्सर मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़ें: शिक्षा के इस क्षेत्र में उत्तर प्रदेश सबसे पीछे, वहीँ केरल है टॉप पर

वहीं 8 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिनका कहना है कि वो कमोड पर बैठकर हमेशा ही मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। इस पर डॉक्टरों ने देखा जो लोग ऐसा करते हैं उन्हें कई तरह की गंभीर सम्सया हो सकती है। उनमें से पाइल्स एक है।

नसों पर पड़ता है प्रभाव-

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के डॉक्टर साराह जर्विस का कहना है कि, कितनी देर तक लोग कमोड पर मोबाइल लेकर बैठे रहते हैं, जिस वजह से पाइल्स (बवासीर) होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। जितनी देर तक आप मोबाइल को कमोड पर लेकर बैठे रहेंगे, नसों पर उतना ही प्रेशर पड़ता है।

यह भी पढ़ें: भैया ये देखें! इसमें UP सबसे नीचे और पहले पर ये राज्य, नीति आयोग ने जारी की रिपोर्ट

Shreya

Shreya

Next Story