×

Uses Of Onion Peels: प्याज के छिलकों के ऐसे उपयोग को जानकर आप हो जायेंगें हैरान

Uses Of Onion Peels: इनमें विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए काफी मददगार होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Oct 2022 9:57 AM GMT
Onion Peels Uses
X

Onion Peels Uses (Image: Social Media)

Uses Of Onion Peels: क्या आप भी प्याज के छिलके फेंक देते हैं? खैर, इस जानकारी को पढ़ने के बाद, आप उन्हें फेंकना बंद कर सकते हैं। बिना पके लोगों के लिए, प्याज के छिलके कई पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं। इनमें विटामिन ए होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए काफी मददगार होता है। इनमें विटामिन सी और ई भी होते हैं जिनका उपयोग त्वचा के उपचार में किया जा सकता है। अध्ययन और विशेषज्ञों के अनुसार, इन छिलकों का इस्तेमाल अन्य व्यंजनों को बढ़ाने के लिए कई तरह से किया जा सकता है।

तो आइये जानते हैं प्याज के छिलकों के मज़ेदार प्रयोग :

सूप और ग्रेवी में डालें

सूप, स्टॉक और ग्रेवी को उबालते समय छिलके डालना शुरू करें। यह ग्रेवी को गाढ़ा करने में मदद करेगा और इसमें एक आकर्षक बैंगनी रंग भी डालेगा। एक दो मिनट तक उबालने के बाद छिलकों को बाहर निकालना सुनिश्चित करें।

धुएँ के रंग का संचार करें

यदि आप अपने व्यंजनों में धुएँ का आनंद लेने वाले व्यक्ति हैं, तो प्याज के छिलकों को ओवन में गहरे रंग के होने तक भूनकर प्याज की राख बना लें। फिर इन्हें पीसकर महीन पाउडर बना लें और छिड़क दें। इसे आज़माएं और बाद में हमें धन्यवाद दें।

प्याज के छिलके वाली चाय बनाएं

जी हां प्याज के छिलके वाली चाय भी कुछ ऐसी होती है! विशेषज्ञों की राय में, यह चाय मन को शांत करने में मदद करती है और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करती है। आपको बस एक कप टी बैग/हरी चाय की पत्तियों और प्याज के छिलके वाले कप में गर्म पानी डालना है और दोनों को कुछ देर के लिए रिसने देना है। चाय को छान लें और आनंद लें।

पानी में डालें

आप पानी में प्याज का छिलका भी डाल कर पी सकते हैं। अध्ययनों के अनुसार, इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद करता है। बस त्वचा को एक गिलास पानी में कम से कम 15 मिनट के लिए भिगो दें। बेहतर परिणामों के लिए त्वचा को हटा दें और पानी पिएं।

चावल में डालें

आप जो भी चावल का व्यंजन बना रहे हैं, बस कुछ प्याज के छिलके डालकर स्वाद को बढ़ा दें। यह चावल को थोड़ा कड़वा स्वाद देता है, जिसका बहुत से लोग आनंद लेते हैं।

ब्रेड में मिलाएं

यदि आप घर पर ब्रेड बना रहे हैं, तो प्याज के सूक्ष्म स्वाद के लिए एक चम्मच पिसी हुई प्याज की त्वचा डालें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story