×

Valentine's Day 2024: घर में बनाइये ख़ास अंदाज़ में ये चॉकलेट डेज़र्ट, पार्टनर को दें मिठास से भरा सरप्राइज़

Valentine's Day 2024: वैलेंटाइन डे पर आप आसानी से घर पर बना सकते हैं ये मीठा डेज़र्ट, जिसे खाकर आपके पार्टनर हो जाएंगे खुश।

Shweta Srivastava
Published on: 9 Feb 2024 4:33 PM GMT
Chocolate Day 2024
X

Chocolate Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Valentine's Day 2024: अगर आप भी एक चॉकलेट लवर हैं और आपको इसे खाने के साथ साथ बनाना भी काफी पसंद है तो आपको बता दें कि हम इस वैलेंटाइन डे पर आपके लिए कुछ शानदार चॉकलेट रेसिपीज लेकर आये हैं। जो आपका प्यार चॉकलेट और अपने पार्टनर दोनों के साथ और गहरा बना देगी। आइये जानते हैं क्या हैं ये चॉकलेट रेसिपीज जिसके साथ आप अपने पार्टनर को बेहतरीन सरप्राइज़ दे सकते हैं।

वैलेंटाइन डे पर बनाएं ये स्वीट डेज़र्ट

डबल-चॉकलेट मूस केक (Double-chocolate Mousse Cake)

चॉकलेट का दोगुना स्वाद पाने के लिए उसके टेस्ट को आइये दोगुना करें। इसके लिए आपको एसीटेट पेपर की 12 सेमी चौड़ी शीट की आवश्यकता होगी, जिसे आप केक और केक शॉप्स पर पा सकते हैं।

सामग्री

  • 500 ग्राम चॉकलेट फ़ज ब्राउनी पैकेट मिक्स
  • 400 ग्राम कैडबरी बेकिंग डार्क चॉकलेट 70% कोको, कटा हुआ
  • 400 ग्राम कैडबरी बेकिंग मिल्क चॉकलेट, कटी हुई
  • 6 अंडे, अलग
  • 1.5 टाइटेनियम-शक्ति जिलेटिन पत्तियां
  • 900 मिली गाढ़ी क्रीम
  • 1/2 कप (110 ग्राम) कैस्टर चीनी

बनाने की विधि

1. ओवन को पहले से गरम कर लें। 23 सेमी स्प्रिंगफॉर्म केक पैन को चिकना करें और बेकिंग पेपर के साथ बेस को लाइन करें। बताई गयी सामग्री के साथ ब्राउनी मिश्रण तैयार करें और इसे पैन में फैलाएं।

2. इस मिश्रण को बेक करें, 5 मिनट पहले हटा दें ताकि यह थोड़ा अधपका हो। पूरी तरह ठंडा करें (ब्राउनी पैन के किनारे से अलग हो जाएगी)। पैन के किनारों को चिकना करें और ब्राउनी के चारों ओर और पैन के लगभग 5 सेमी ऊपर एसीटेट से फैला दें।

3.चॉकलेट को उबलते पानी के सॉस पैन के ऊपर रखे हीटप्रूफ कटोरे में रखें (कटोरे को पानी को छूने न दें) और पिघलने और चिकना होने तक हिलाएं। थोड़ा ठंडा करें, फिर अंडे की जर्दी मिलाएं।

4.जिलेटिन को नरम करने के लिए उसे 5 मिनट के लिए ठंडे पानी में भिगो दें। एक छोटे सॉस पैन में 200 मिलीलीटर क्रीम को धीमी आंच पर रखें और धीमी आंच पर ही पकाएं। जिलेटिन से अतिरिक्त पानी निचोड़ें और क्रीम में डालकर पिघलने और मिश्रित होने तक मिलाएँ। ठंडा होने के लिए अलग रखें, फिर चॉकलेट मिश्रण में फेंटें।

5. बची हुई 700 मिलीलीटर क्रीम को एक कटोरे में सख्त होने तक फेंटें और एक तरफ रख दें। अंडे की सफेदी को स्टैंड मिक्सर में रखें और सख्त होने तक फेंटें। एक बार में 1 बड़ा चम्मच चीनी डालें और तब तक फेंटें जब तक चीनी घुल न जाए और मिश्रण अच्छे से सेट न हो जाए। व्हीप्ड क्रीम को चॉकलेट मिश्रण में मिलाएँ, फिर, अंडे की सफेदी मिलाएँ। ब्राउनी बेस पर डालें और सेट होने तक 7 से 8 ठंडा करें।

6. पैन के बाहर गर्म कपड़े से इसे गर्म करें, फिर केक को परोसने के लिए धीरे से पैन से निकालें। स्लाइस में काटें और परोसें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story